नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन रोकने के फैसले के बाद स्पाइसजेट ने बुधवार को कहा कि उसने अपनी 14 उड़ानें रद्द कर दी हैं। स्पाइसजेट का कहना है कि वह बृहस्पतिवार से अतिरिक्त उड़ान परिचालित करेंगे। स्पाइसजेट ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘ स्पाइसजेट ने आज 14 उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है और कल से अतिरिक्त उड़ानें भरी जाएंगी। हमारे बेड़े के 76 विमानों में से 64 विमान परिचालन में हैं और हमें विश्वास है कि हम यात्रियों की परेशानियों को कम से कम करेंगे और उड़ानों को सामान्य करेंगे।”

मंगलवार की रात नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन ‘तत्काल’ रोकने की घोषणा की थी।कंपनी इसी माडल के विमानों का परिचालन करती है। इसी मॉडल का एक विमान इथोपिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी।

इथोपिया हादसा : ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों ने ‘Boeing 737 Max’ विमानों पर लगाई पाबंदी

हालांकि डीजीसीए के एक अधिकारी ने बुधवार की सुबह बताया, “मौजूदा समय में भारतीय एयरलाइनों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सभी 737 मैक्स8 विमानों का परिचालन हम आज शाम चार बजे के बाद से रोक देंगे।” डीजीसीए ने एक बयान में कहा कि भारतीय हवाई क्षेत्र में बोइंग 737 मैक्स 8 के विमानों को शाम चार बजे के बाद से उड़ान भरने की मंजूरी नहीं है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि नागर विमानन मंत्रालय बुधवार को शाम चार बजे भारतीय एयरलाइनों के साथ एक आकस्मिक योजना बनाएगी क्योंकि 737 मैक्स8 विमानों के परिचालन को रोकने के बाद कई उड़ानें रद्द की जा रही हैं। स्पाइसजेट ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उड़ानों को रद्द किए जाने से प्रभावित ज्यादातर यात्रियों को स्पाइसजेट की वैकल्पिक उड़ानों से भेजा जाएगा और शेष यात्रियों को टिकट की पूरी राशि वापस की जाएगी। एयरलाइन ने कहा,”हमारे यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है और हम नियामक और विनिर्माता के साथ इस मुद्दे को सुलझाने के लिए काम कर रहे हैं।”