BREAKING NEWS

भारत के रिकॉर्ड टीकाकरण का अमेरिका ने भी माना लोहा, कहा- महामारी को हराने में दुनिया की होगी मदद ◾दुनिया ने भारत पर किया शक लेकिन देश ने सबसे पहले 100 करोड़ वैक्सीन लगाकर दिया जवाब : PM मोदी ◾सिंघु बॉर्डर पर फ्री में चिकन नहीं देने पर तोड़ी युवक की टांग, पुलिस ने निहंग नवीन को किया गिरफ्तार◾कल से तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर होंगे अमित शाह, टारगेट किलिंग पर करेंगे हाईलेवल मीटिंग ◾बांग्लादेश : कॉक्स बाजार से गिरफ्तार हुआ हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा भड़काने वाला आरोपी◾Coronavirus : देश में पिछले 24 घंटे में 15786 नए मामलों की पुष्टि, 231 लोगों ने गंवाई जान ◾हॉलीवुड स्टार एलेक बाल्डविन ने गलती से सेट पर चला दी गोली, महिला कैमरामैन की मौत, एक घायल◾महामारी पर पीएम मोदी का लेख: ‘‘चिंता से आश्वासन’’ की ओर यात्रा है कोरोना टीकाकरण अभियान◾मायावती का तंज- समझना होगा कि जनता से छल व वादाखिलाफी के कारण कांग्रेस के आए बुरे दिन◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 25 करोड़ के करीब◾सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी, क्या रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर करेंगे चर्चा ◾इतिहास रचा, भारत में अब कोविड से लड़ने का मजबूत सुरक्षा कवच है : PM मोदी◾स्मृति ईरानी एवं हेमा मालिनी पर टिप्पणी कों लेकर EC से कांग्रेस की शिकायत◾उप्र विधानसभा चुनाव जीतने के लिए नफरत फैला रही है भाजपा, हो सकता है भारत का विघटन : फारूक अब्दुल्ला◾एनसीबी के सामने पेश हुईं अभिनेत्री अनन्या पांडे, कल सुबह 11 बजे फिर होगा सवालों से सामना ◾सिद्धू का अमरिंदर सिंह पर पलटवार - कैप्टन ने ही तैयार किये है केन्द्र के तीन काले कृषि कानून◾हिमाचल के छितकुल में 13 ट्रैकरों की हुई मौत, अन्य छह लापता◾कांग्रेस का PM से सवाल- जश्न से जख्म नहीं भरेंगे, ये बताएं 70 दिनों में 106 करोड़ टीके कैसे लगेंगे ◾केरल - वरिष्ठ माकपा नेता पर बेटी ने ही लगाया बच्चा छीनने का आरोप, मामला दर्ज ◾‘विस्तारवादी’ पड़ोसी को सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, संप्रभुता से कभी समझौता नहीं करेगा भारत : नित्यानंद राय ◾

शेयर मार्केट: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की तेजी के साथ 74.83 पर हुआ बंद

अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसों की गिरावट के साथ 74.83 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण वैश्विक आर्थिक सुधार के प्रभावित होने को लेकर ऊपजी चिंताओं और नीरस घरेलू शेयर बाजार के कारण विदेशी विनिमय बाजार में रुपया प्रभावित हुआ।

अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सुबह प्रति डॉलर 74.94 पर कमजोर रुख के साथ खुला, तथा कारोबार के दौरान इसमें 74.80 से 74.98 के बीच घट बढ़ हुई। अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये की विनिमय दर आठ पैसे की गिरावट के साथ 74.83 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई। साप्ताहिक आधार पर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये में 19 पैसों की गिरावट आई है।

वहीं, उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुक्रवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। वित्तीय शेयरों में मुनाफावसूली तथा वैश्विक स्तर पर बिकवाली का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। हालांकि शेयर बाजार में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जोरदार तेजी से गिरावट पर कुछ अंकुश लगा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 11.57 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 38,128.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसमें 487 अंक का उतार-चढ़ाव आया।

इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 21.30 अंक यानी 0.19 प्रतिशत टूटकर 11,194.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक को सर्वाधिक 3.32 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इसके अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, ओएनजीसी, एचडीएफसी और कोटक बैंक में भी गिरावट दर्ज की गयी। दूसरी तरफ रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर 4.15 प्रतिशत मजबूत होकर नई ऊंचाई पर पहुंच गया। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, इंडसइंड बैंक और इन्फोसिस शामिल हैं। इसमें 4.29 प्रतिशत की तेजी आयी। सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 1,108.76 अंक यानी 2.29 प्रतिशत जबकि निफ्टी 292.45 अंक मजबूत हुए।