BREAKING NEWS

कन्हैयालाल के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देंगे भाजपा नेता कपिल मिश्रा◾ बिहार में नीतीश कुमार NDA के चेहरा थे, हैं और रहेंगे, JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान ◾ Nupur Sharma: सस्पेंड BJP नेता नूपुर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, 10 FIR हैं दर्ज◾ presidential election : चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गया है: यशवंत सिन्हा◾KCR की बीजेपी को खुली चुनौती- मेरी सरकार गिराकर दिखाओ मैं केंद्र सरकार गिरा दूंगा ◾मोहम्मद जुबैर को लगा बड़ा झटका, जमानत याचिका खारिज, हिरासत में भेजा गया ◾कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी BJP का सदस्य नहीं, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सभी दावों का किया खंडन◾शिंदे को शिवसेना से निकालने पर भड़के बागी, कहा - हमारी भी एक सीमा ◾ Amravati Murder Case: अमरावती में हुई उदयपुर जैसी घटना, 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या◾ Udaipur Murder Case: कांग्रेस का बड़ा दावा, कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध◾पाकिस्तानी सैन्य जनरलों को प्रोपर्टी डीलर बोलने वाले पत्रकार पर हमला ◾सीएम रह चुके फडणवीस कैसे डिप्टी सीएम बनने के लिए हो गए राजी ! भाजपा ने कैसे मनाया ◾महाराष्ट्र : विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए MVA ने राजन साल्वी को बनाया उम्मीदवार, कल होगा चुनाव◾वायनाड में बोले राहुल- मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए प्रधानमंत्री मोदी◾टेक्सास सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की अनुमति बहाल करने वाले आदेश पर रोक लगाई◾दिल्ली पुलिस ने फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर पर लगाए विदेशी चंदा लेने और सबूत मिटाने के आरोप◾'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता...' सामना के जरिए शिवसेना का फडणवीस पर तंज◾उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में सत्ता खोने के बाद 'शिवबंधन' बनाने का कर रहे हैं विचार◾उदयपुर हत्याकांड : NIA कोर्ट में पेश किए जायेंगे आरोपी, रिमांड की मांग करेगी जांच एजेंसी◾मुझे भी मिला था ऑफर, लेकिन मैं हूं एक सच्चा शिवसैनिक : संजय राउत ◾

भारत के साथ व्यापार सौदा इस साल ब्रिटेन की सबसे बड़ी बातचीत, अरबों रुपये के व्यापार का खुलेगा रास्ता

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल  ने गुरुवार को इंग्लैंड की वाणिज्य मंत्री एनी-मेरी ट्रेवेलियन से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट लॉन्च होने से पहले इन दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। पीयूष गोयल ने इस मुलाकात के बारे में एक ट्वीट में जानकारी दी। गोयल ने बताया कि फ्री ट्रेड एग्रीमेंट शुरू होने से भारत और ब्रिटेन दोनों को बिजनेस और ट्रेड में फायदा होगा। इस एग्रीमेंट के जरिये दोनों देश अपने-अपने कारोबारी कानून को आसान बनाएंगे और कस्टम ड्यूटी घटाएंगे। दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने और माल और सेवा के कारोबार बढ़ाने के लिए यह एग्रीमेंट हो रहा है।

ब्रिटेन-भारत व्यापार दोगुना हो जाएगा

भारत 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, और सरकार को उम्मीद है कि इस दशक के दौरान ब्रिटेन-भारत व्यापार दोगुना हो जाएगा। गुरुवार को नई दिल्ली में, ब्रिटिश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए भारत और यूके के बीच औपचारिक रूप से वार्ता शुरू करेंगी।

पीयूष गोयल का ट्वीट

जिसके दौरान वह अपने समकक्ष केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेंगी। मीड़िया रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेवेलियन भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते की संभावना को एक सुनहरा अवसर बताती हैं। नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले, उन्होंने कहा था , हम खाद्य और पेय से लेकर सेवाओं और ऑटोमोटिव तक कई उद्योगों में अपने महान ब्रिटिश उत्पादकों और निर्माताओं के लिए इस विशाल नए बाजार (भारत द्वारा पेश किए गए) को खोलना चाहते हैं।

यूरोपीय संघ (ईयू) भारत के साथ एक सार्थक समझौते पर पहुंचने के लिए वर्षों से प्रयास कर रहा है, लेकिन उसे बहुत कम सफलता मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया भी एक दशक से एक सौदे पर काम कर रहा है।

भारतीय कंपनियां पहले से ही यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करती 

सरकारी खरीद नीति और सेवाओं में व्यापार जैसे क्षेत्र विशेष रूप से कठिन हैं। ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि दोनों पक्ष अब ब्रिटेन-भारत के सौदे को जल्दी से पूरा करने के इच्छुक हैं, और वे चाहेंगे कि इस पर साल के अंत तक सहमति बन जाए। लेकिन यह एक महत्वाकांक्षी समयरेखा है।इस बीच, यूके के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) ने अनुमान लगाया है कि भारतीय कंपनियां पहले से ही यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करती हैं, जिसमें टाटा यूके में सबसे बड़ा भारतीय नियोक्ता है।