BREAKING NEWS

अमित शाह ने की नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों की समीक्षा, बैठक में कई राज्यों के CM भी रहे शामिल◾INX मीडिया केस: अग्रिम जमानत ठुकराए जाने के खिलाफ चिदंबरम की अपील पर SC का सुनवाई से इनकार◾पूर्व PM मनमोहन सिंह की हटाई गई SPG सुरक्षा, अब मिलेगा सिर्फ Z+ कवर◾मायावती ने कांग्रेस पर बोला तीखा हमला, Article 370 का समर्थन करने की बताई वजह◾सुबोधकांत सहाय बोले- कांग्रेस अनुच्छेद 370 हटाने का नहीं, उसके तरीके का विरोध कर रही◾PM मोदी आज G-7 सम्मेलन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से करेंगे मुलाकात, कश्मीर मुद्दे पर चर्चा संभव◾अधीर रंजन चौधरी का विवादित बयान, बोले- सत्यपाल मलिक को J-K बीजेपी का अध्यक्ष बना देना चाहिए◾कुमारस्वामी ने मुझे दुश्मन समझा और इससे सारी समस्याएं पैदा हुई : सिद्धारमैया◾आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम की अर्जी पर SC में सुनवाई आज, हाईकोर्ट के आदेश को दी है चुनौती◾मंदी को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा-इस गड़बड़ी का कारण क्या है? ◾जसप्रीत बुमराह की आंधी में उड़ा वेस्ट इंडीज, एंटीगा टेस्ट में 318 रन से जीता भारत◾राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं ने सिंधू को शानदार जीत पर बधाई दी ◾PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के साथ ‘सार्थक चर्चा’ की◾J&K : केंद्र सरकार ने राज्य के लिए की 85 विकास योजनाओं की शुरुआत◾फ्रांस में PM मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन से की मुलाकात◾विपक्ष, प्रेस को जम्मू कश्मीर में लोगों पर बल के बर्बर प्रयोग का अहसास हुआ : राहुल◾जेटली के निधन से भाजपा में ‘दिल्ली-4’ दौर हुआ समाप्त ◾जेटली राजनीतिक दिग्गज, देश के लिए अमूल्य संपत्ति थे : लोकसभा अध्यक्ष◾केरल के कांग्रेस नेताओं ने PM मोदी की प्रशंसा करने पर शशि थरूर की आलोचना की ◾PM मोदी G-7 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे फ्रांस◾

व्यापार

अगले महीने से शुरू आर्थिक गणना में होगा मोबाइल एप का इस्तेमाल

नई दिल्ली : केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय (एमएसपीआई) ने अगले महीने से शुरू होने वाली 7वीं आर्थिक गणना के दौरान मोबाइल फोन एप का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इससे आंकड़ों के संग्रह और विश्लेषण में मदद मिलेगी। आर्थिक गणना में देशभर में चल रही आर्थिक गतिविधियों और उनके मालिकाना तौर तरीकों के बारे में जानकारी उपलब्ध होती है। इस गणना को सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय, सीएससी ई-गवर्नेंस सविर्सिज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) के साथ मिलकर करता है।

सीएससी यानी साझा सेवा केन्द्रों द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि 7वीं आर्थिक गणना मोबाइल एपलीकेशन का इस्तेमाल करके की जायेगी। आर्थिक गणना की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये इसमें निरीक्षण के दो दौर होंगे। सीएससी केन्द्रों पर तमाम तरह की सेवायें उपलबध कराई जाती हैं। इनमें आवश्यक सार्वजनिक सुविधा सेवाओं के अलावा सामाजिक कल्याण योजनाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, वित्तीय एवं शिक्षा और कृषि सेवायें भी उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा देश के शहरी, ग्रामीण और दूरदराज इलाकों में स्थित इन सीएससी केन्द्रों पर व्यवसाय से ग्राहकों (बी2सी) सेवायें भी उपलब्ध कराई जाती है।

एमएसपीआई के सचिव प्रवीण श्रीवास्तव ने यहां प्रशिक्षकों की अखिल भारतीय कार्यशाला प्रशिक्षण के मौके पर कहा कि हम आर्थिक सर्वेक्षण के लिये जमीनी स्तर पर कामकाज जून में शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिये हम मध्यप्रदेश में एक राज्य स्तरीय कार्यशाला के आयोजन के साथ शुरुआत करने के बाद फिर इस तरह की कार्यशालायें सभी राज्यों और जिला स्तर पर आयोजित करेंगे।

मंत्रालय के महानिदेशक (ईएस एवं सर्वे) ज्यातिर्मय पोद्दार ने इस अवसर पर कहा कि हमारा इरादा गणना के लिये जमीनी स्तर पर एक जून से काम शुरू करने का है। इसके बाद यह काम तीन माह में पूरा कर लिया जायेगा। इसके साथ-साथ चरणबद्ध तरीके से परिणाम भी जारी किये जाते रहेंगे। इस पूरे काम को करने में नौ लाख के करीब गणनाकार और तीन लाख निरीक्षक शामिल होंगे।