BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली सरकार के होंगे 7 खास मेहमान◾चीन को भारत की खरी खरी कहा- सीमा पर बने हालात से तय होगा रिश्तों का भविष्य◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 12 हजार से अधिक नए मामले की पुस्टि, 364 लोगों की मौत ◾देश में अशांति पैदा करने वालों को माकूल जवाब देंगे : राष्ट्रपति ◾स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र और राज्य सरकारों की तारीफ की◾कांग्रेस ने सुरजेवाला ने कहा- राजस्थान का ‘विश्वासमत’ प्रजातंत्र के लिए नई रोशनी लेकर आया है◾चीन से तनातनी के बीच बोले रक्षामंत्री - अगर दुश्मन हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देंगे◾विधानसभा कार्यवाही के बाद बोले पायलट-पहले मैं सरकार का हिस्सा था, लेकिन अब नहीं◾गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना को दी मात, कोविड टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव ◾गहलोत सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, 21 अगस्त तक के लिए विधानसभा स्थगित◾राजस्थान विधानसभा में सरकार के बचाव में खड़े हुए सचिन पायलट, खुद को बताया सबसे मजबूत योद्धा◾कोर्ट की अवमानना मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण दोषी करार◾जम्मू-कश्मीर : स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद◾सुशांत मामले में बदले संजय राउत के सुर, कहा-अभिनेता के परिवार को मिले न्याय◾कोरोना वैक्सीन बनाने वाले देशों में से एक होगा भारत, सरकार को वितरण रणनीति बनाने की जरूरत : राहुल गांधी◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 64 हजार 533 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख के करीब◾दुनियाभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 7 लाख के पार, 7 लाख 52 हजार लोगों की मौत ◾LAC विवाद पर US ने दिया भारत का साथ, चीनी आक्रामकता की आलोचना करने वाला प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट में पेश◾राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से, BJP के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कांग्रेस लाएगी विश्वास प्रस्ताव◾स्वतंत्रता दिवस : कोरोना महामारी के बीच हर साल से अलग होगा समारोह, दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

किसान हितैषी होगा बजट

नई दिल्ली: आगामी वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवंटन बढ़ाकर 13,000 करोड़ रुपये हो सकता है। चालू वित्त वर्ष के बजट में यह राशि 10,701 करोड़ रुपये है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। वर्ष 2016 की शुरुआत में पेश उन्नत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को बहुत मामूली प्रीमियम भुगतान पर अपनी पूरी फसल के लिए बीमा संरक्षण मिलता है। फसल का नुकसान होने पर वह बीमा का दावा कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार अगले वित्तवर्ष के बजट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जा सकती है। इससे बीमित राशि में 10% वृद्धि होने की उम्मीद है। कृषि मंत्रालय ने इस योजना के लिए 11,000 करोड़ रुपये राशि की मांग की थी लेकिन उसे भरोसा है कि इस योजना के महत्व को देखते हुए वित्त मंत्रालय उसे अधिक कोष आवंटित कर सकता है।

सूत्र ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने इस योजना के लिए 9,000.75 करोड़ रुपये की आरंभिक राशि आवंटित की थी। हालांकि पूरक मांग के आधार पर बाद में 1701 करोड़ रुपये की राशि और दी गई और योजना के लिए कुल 10,701 करोड़ रुपये जारी किए गए। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई-जून) में 15,500 करोड़ रुपये के कुल बीमा दावे किए जाने का अनुमान है। इसमें से 13,661 करोड़ रुपये के दावे किए जा चुके हैं और 12,313 करोड़ रुपये के दावों का निपटान हो चुका है। फसल वर्ष 2016-17 में इस योजना के तहत 5.70 करोड़ किसानों ने बीमा पॉलिसी की खरीद की।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।