BREAKING NEWS

अकाली दल नहीं लड़ेगा दिल्ली चुनाव : मनजिंदर सिंह सिरसा◾दविंदर सिंह का डीजीपी पदक और प्रशस्ति पत्र जब्त ◾CAA को लेकर कपिल सिब्बल बोले- इसे लेकर मेरे रुख में कोई बदलाव नहीं ◾राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- पत्रकारिता ‘कठिन दौर’ से गुजर रही है, फर्जी खबरें नये खतरे के तौर पर सामने आई हैं◾कपिल सिब्बल ने ''परीक्षा पे चर्चा' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना ◾सीडीएस बिपिन रावत बोले- पाक के साथ युद्ध की परिस्थिति उत्पन्न होगी या नहीं, अनुमान लगाना मुश्किल◾भाजपा के नये अध्यक्ष बने नड्डा, नरेंद्र मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं ◾TOP 20 NEWS 20 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भाजपा के नये अध्यक्ष नड्डा बोले- जिन राज्यों में भाजपा मजबूत नहीं, वहां कमल पहुंचाएं◾PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- जिन्हें जनता ने नकार दिया अब वे भ्रम और झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं◾उम्मीद है कि नड्डा के नेतृत्व में BJP निरंतर सशक्त और अधिक व्यापक होगी : अमित शाह ◾निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय◾आज नामांकन नहीं भर पाए CM केजरीवाल, रोड शो के चलते हुई देरी◾JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई ◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾

किसान हितैषी होगा बजट

नई दिल्ली: आगामी वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवंटन बढ़ाकर 13,000 करोड़ रुपये हो सकता है। चालू वित्त वर्ष के बजट में यह राशि 10,701 करोड़ रुपये है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। वर्ष 2016 की शुरुआत में पेश उन्नत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को बहुत मामूली प्रीमियम भुगतान पर अपनी पूरी फसल के लिए बीमा संरक्षण मिलता है। फसल का नुकसान होने पर वह बीमा का दावा कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार अगले वित्तवर्ष के बजट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जा सकती है। इससे बीमित राशि में 10% वृद्धि होने की उम्मीद है। कृषि मंत्रालय ने इस योजना के लिए 11,000 करोड़ रुपये राशि की मांग की थी लेकिन उसे भरोसा है कि इस योजना के महत्व को देखते हुए वित्त मंत्रालय उसे अधिक कोष आवंटित कर सकता है।

सूत्र ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने इस योजना के लिए 9,000.75 करोड़ रुपये की आरंभिक राशि आवंटित की थी। हालांकि पूरक मांग के आधार पर बाद में 1701 करोड़ रुपये की राशि और दी गई और योजना के लिए कुल 10,701 करोड़ रुपये जारी किए गए। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार फसल वर्ष 2016-17 (जुलाई-जून) में 15,500 करोड़ रुपये के कुल बीमा दावे किए जाने का अनुमान है। इसमें से 13,661 करोड़ रुपये के दावे किए जा चुके हैं और 12,313 करोड़ रुपये के दावों का निपटान हो चुका है। फसल वर्ष 2016-17 में इस योजना के तहत 5.70 करोड़ किसानों ने बीमा पॉलिसी की खरीद की।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।