स्वच्छता के हर पैमाने पर जिले को खरा करना है


नारनौल: अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह ने आज डीआरडीए कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में सभी बीडीपीओ तथा इससे जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।  बैठक में उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुड़े प्रेरकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन की राज्य स्तर की टीम को कुछ गांवों में सफाई उच्च स्तर की नहीं मिली थी। इसे पूर्ण स्वच्छ बनाने के लिए सभी बीडीपीओ इन गांवों में औचक निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के प्रेरक अपने-अपने गांवों के सरपंच व पंचों के साथ मिलकर इस अभियान को जोरों से चलाएंगे।

एडीसी ने बताया कि जिले के गांव बारड़ा, डालनवास, माधोगढ़, डाढौत, बलाना, कोटिया व ककराला आदि गांवों में इस टीम को पूर्ण संतुष्टि नहीं हुई। इसे जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार स्वच्छता के हर पैमाने पर जिले को खरा करना है। इस काम के लिए पंचायत, शिक्षा विभाग व ग्रामीणों को एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इन सभी गांवों में सुबह से लेकर शाम तक इस अभियान के बारे में बताया जाए। सुबह स्कूल में प्रार्थना सभा से ही बच्चों को प्रेरित किया जाए।

इसके बाद दिनभर लोगों के साथ मिलकर योजना बनाएं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि अब जिले के लगभग हर गांवों में सभी घरों में शौचालय बने हुए हैं। जहां नहीं बने हुए हैं वहां भी बनवाने के लिए उन्हें प्रेरित करें। इसके साथ शौचालयों को प्रयोग करने के बारे में भी प्रेरित करें। इस बैठक में गोबिंदराम के अलावा विभिन्न बीडीपीओ मौजूद थे।

-महेश कुमार