नागरिक स्वच्छता के प्रति समझें जिम्मेदारी


cleanliness

ग्वालियर : स्वच्छता हम सबका दैनिक कार्य है तथा हम सभी को अपने देश, प्रदेश एवं शहर के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए स्वच्छता को स्वयं भी अपनाना चाहिए तथा दूसरों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक करना चाहिए। उक्ताशय के विचार महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर शनिवार को अतीत बाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंचवटी काॅलोनी बहोडापुर में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत चलाए जा रहे विशेष स्वच्छता जागरुकता अभियान के तहत आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में स्कूल के बच्चों के समक्ष व्यक्त किए।

अतीत बाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पंचवटी कॉलोनी में आयोजित विशेष स्वच्छता जागरुकता अभियान कार्यक्रम में मुख्य ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छता डा एम एल दौलतानी, ब्रांड एम्बेस्डर गिरीश कुमारशर्मा, पवन दीक्षित, स्कूल संचालक अनिता कौरव,स्कूल प्राचार्य ज्ञान सिंह चैाहान, उपायुक्त जागेश श्रीवास्तव,क्लस्टर अधिकारी एपीएस जादौन, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी गौरव सेन,क्षेत्राधिकारी यशवंत मैकले सहित लगभग 340 छात्र छात्राएं एवं अन्य शिक्षक शिक्षकाएं उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्य ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छता डा एम एल दौलतानी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र स्वयं तो स्वच्छ रहें ही, साथ ही अपने विद्यालय को भी स्वच्छ रखने में भागीदार बनें। डा दौलतानी ने कहा कि हमारे घरोंमें भी हमारी मातायें हमें बिना नहाए-धोए खाना न खाने की सलाह देती हैं। स्वच्छताको अपनी आदत में डालने की जरूरत है। सभी छात्र माह में एक दिन अपने विद्यालय कीस्वच्छता के लिये भी स्वप्रेरणा से कार्य करें।

इस अवसर पर डाॅ एम एल दौलतानी ने बच्चों से कहा कि स्वच्छताहर व्यक्ति के लिए आवश्यक है तथा हम सबको स्वच्छता के प्रति सतर्क एवं जागरुक रहनाचाहिए। जिससे हम बीमारियों के साथ ही गंदगी से भी छुटकारा पाएंगे। अतीत बाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता जागरुकता अभियान के दौरान स्कूल के बच्चों द्वारा रैली निकाली गई रैली विद्यालय से प्रारंभ होकर पंचवटी कॉलोनी रोड से बहोड़ापुर चैराहा से संत कृपाल आश्रम तिराहा से आदर्श मिल रोड से हस्सू हरदू खां पार्क से पंचवटी कॉलोनी एवं वापिस अतीत बाल उच्च विद्यालय पंहुची।रैली के दौरान सभी बच्चों ने दुकानदारों व कॉलोनियों के नागरिकों व महिलाओं सेस्वच्छता के प्रति जागरुक रहने की अपील की तथा कचरा रोड पर न डालने का आग्रह किया।

अतीत बाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता को लेकर भाषण प्रतियोगता का आयोजन किया गया। जिसमें अनेक बच्चों द्वारा सहभागिता की गई। कार्यक्रम के अंत में श्रेष्ठ 3 बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर महापौर श्री शेजवलकर ने सभी बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।