BREAKING NEWS

निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾नड्डा का 20 जनवरी को निर्विरोध भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय◾हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं है : रूसी राजदूत◾IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 48 और नामांकन दाखिल◾राउत को इंदिरा गांधी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी : पवार◾कश्मीर में शहीद सलारिया का सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार, दो महीने की बेटी ने दी मुखाग्नि ◾बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के खिलाफ याचिकाओं पर न्यायालय करेगा सुनवाई ◾चुनाव में ‘कांग्रेस वाली दिल्ली’ के नारे के साथ प्रचार में उतरी कांग्रेस◾यूपी सीएम योगी ने हिमस्खलन में कुशीनगर के शहीद जवान की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया◾TOP 20 NEWS 17 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वारंट जारी, 1 फरवरी को सुबह 6 बजे होगी फांसी◾दिल्ली चुनाव के लिए BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली सूची◾

15 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपना एक और वादा पूरा करते हुए 15 अगस्त को महिलाओं को बसों में मुफ्त सफर का तोहफा दिया है। रक्षाबंधन के दिन केजरीवाल के इस घोषणा से डीटीसी में सफर करने वाली करीब 15 लाख महिलाओं को रोजाना फायदा होगा। 

बता दें कि दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (डीटीसी) की बसों में रोजाना करीब 40 लाख या​त्री रोजाना सफर करते हैं। ऐसे में कामकाजी महिलाओं को इसका काफी लाभ मिलेगा। यह घोषणा अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छत्रसाल स्टेडियम में की। केजरीवाल ने कहा कि 'आज दिल्ली की अपनी सभी बहनों के लिए मैं अपना फर्ज अदा कर रहा हूं। इससे दिल्ली की हमारी सभी बहनों की सुरक्षा बढ़ेगी। उनका सशक्तिकरण होगा। 

वे अपने सपने हासिल करने के लिए मजबूत बनेंगी। हमने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि दिल्ली की सभी बसों में और मेट्रो में सभी महिलाओं के लिए यात्रा फ्री की जाएगी। आज मैं उसमें से पहली घोषणा करना चाहता हूं। 29 अक्टूबर को भाई दूज का दिन है। 29 अक्टूबर से दिल्ली की सभी डीटीसी बसें व क्लस्टर बसों के अंदर के महिलाओं के लिए सफर फ्री होगा। मेट्रो में भी महिलाओं के लिए सफर फ्री करना है, उसके लिए भी हम लोग काम कर रहे हैं।' 

आपके टैक्स की पाई-पाई बचाकर दे रहे नई सुविधाएं... 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि केजरीवाल सब कुछ फ्री करते जा रहे हैं। ऐसे लोगों से मैं कहना चाहता हूं कि मैं पैसे खा नहीं रहा। मैं पैसे का गबन नहीं कर रहा। मैं पैसे की चोरी नहीं कर रहा। मैं पैसे की चोरी करके स्विस बैंकों में जमा नहीं करा रहा। मैं पैसे अपने घर लेकर नहीं जा रहा। आपके ही टैक्स के पैसे जो कल तक चोरी हो जाया करते थे, जो कल तक स्विस बैंकों में पहुंच जाया करते थे, उसी टैक्स के पैसे को रात-दिन मेहनत करके, एक-एक पाई-पाई बचाकर आप लोगों को नई-नई सुविधाएं दे रहे हैं। हम लोगों ने पैसे बचाकर आपकी 200 यूनिट तक बिजली फ्री कर दी, आपका पानी मुफ्त कर दिया।

दिल्ली सरकार ने हर साल कम किए हैं टैक्स... अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'आज मंदी का दौर है। लोगों की तनख्वाह बढ़ नहीं रही है। कारोबार बंद हो रहे हैं। लेकिन खर्चे बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आपका मुख्यमंत्री होने के नाते आपकी बिजली और पानी फ्री करके आपके जेब में तीन-चार हजार रुपए डाल देता हूं तो क्या गलत कर रहा हूं? मैंने आपके ऊपर कोई नया टैक्स नहीं लगाया। उल्टे पांच साल के अंदर दिल्ली सरकार ने टैक्स कम किए।  केजरीवाल ने कहा, ‘हम ये जो काम करने जा रहे हैं, इससे महिलाओं को अपने सपने पूरे करने में बहुत बड़ी सहायता मिलेगी। 

हमारी जो बेटियां पढ़ाई करना चाहती थीं, कॉलेज में एडमिशन मिल गया, लेकिन कॉलेज घर से बहुत दूर है। कॉलेज तक जाने में काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे, तो घरवाले कहते हैं कि रहने दो। अब ऐसी बेटियां कॉलेज जा सकेंगी। स्कूल बहुत दूर है, आने-जाने के पैसे नहीं हैं, तो घरवाले कहते थे कि रहने दो। ऐसी बेटियां स्कूल जा सकेंगी। ऐसे बहुत सी महिलाएं हैं, जो काम करना चाहती हैं, लेकिन काम की जगह बहुत दूर है, आने-जाने के लिए पैसे नहीं हैं, अब ऐसी सभी महिलाओं के सपने पूरे होंगे। 

केजरीवाल ने कहा कि पांच साल पहले आप लोगों ने हमें चुनकर हमारी सरकारी बनाई। मेरे जैसे एक आम आदमी को दिल्ली की इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी। दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया। ये केवल और केवल बाबा साहेब आम्बेडकर के संविधान की वजह से हुआ कि एक आम आदमी भी इतनी बड़ी कुर्सी पर बैठ सकता है। मैं आप में से एक हूं, यही मेरी सबसे बड़ी ताकत है। मैं किसी राजनीतिक परिवार से नहीं आता। मैं किसी रईस परिवार से नहीं आता। मैं बिल्कुल आम आदमी हूं। यही कारण है कि मैं आपकी समस्याओं को समझ पाता हूं।