BREAKING NEWS

पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख के पार, सवा पांच लाख के करीब लोगों की मौत◾कानपुर में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा-व्यर्थ नहीं जाएगा यह बलिदान ◾चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी का औचक लेह दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों से की मुलाकात◾देश में एक दिन में 20 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार◾15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल◾जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर में मुठभेड़ में CRPF का एक जवान शहीद, एक आतंकवादी भी ढेर◾कानपुर में अपराधियों को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मी शहीद◾मुंबई : बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग में 32 फीसदी पद खाली

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। यहां महज एक महीने पहले हुई नियुक्तियों के बावजूद 32 प्रतिशत से ज्यादा सीट खाली है। सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के जरिए जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, डीएफएस में फायरमैन के लिए कुल स्वीकृत पद 2,367 थे, जिसमें से 1,598 पदों पर नियुक्ति की गई, जबकि 769 पद खाली रह गए। 1598 नवनियुक्त फायरमैन में से 500 नई नियुक्तियां थी। 

आरटीआई जवाब के अनुसार, 'दिल्ली अग्निशमन सेवा का प्रशासनिक नियंत्रण दिल्ली सरकार के पास है, इसकी वेबसाइट के अनुसार, विभाग के लिए भर्ती करने वाली एजेंसियां संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) है।'

एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, 'फायरमैन विभाग के महत्वपूर्ण कर्मचारी होते हैं। 500 नए नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और वे विभाग में शामिल हो गए हैं।' आरटीआई जवाब के अनुसार, डीएफएस अग्निशमन कर्मचारी विभाग भी लोगों की कमी से जूझ रहा है। अग्निशमन विभाग (फायर फाइटिंग सेक्शन) के कुल 3,127 पदों में से 913 पद रिक्त हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी के पांच स्वीकृत पदों में से, तीन पद रिक्त हैं। 

आरटीआई जवाब के अनुसार, 'संचार विभाग में भी स्थिति अच्छी नहीं है। रेडियो टेलीफोन आपरेटरों के 100 स्वीकृत पदों में से कुल 65 पद रिक्त हैं। संचार अधिकारी के दो पद और वायरलेस अधिकारी के एक पद भी रिक्त पड़े हैं।' डीएफएस अधिकारियों ने कहा कि विभाग मौजूद संसाधन में अपना काम कर रही है और मौजूद कर्मचारियों को दिल्ली के 61 अग्निशमन स्टेशनों में काम पर लगाया गया है। 

अधिकारी ने कहा, 'आदर्श रूप में एक वाहन में छह लोग होते हैं। लेकिन मौजूदा समय में हम चार के साथ काम कर रहे हैं। जहां कहीं भी आग की बड़ी घटना होती है, हमें हर बार ज्यादा वाहनों को भेजना होता है।' दिल्ली में 2019 में आग दुर्घटना के कई मामले सामने आए, जिसमें करोलबाग में लगी आग की घटना में 17 लोगों की मौत हो गई थी। डीएफएस की स्थापना 1942 में हुई थी। स्थापना के समय उसके पास 14 उपकरणों के साथ चार अग्निशमन स्टेशन थे। विभाग में उस वक्त कुल 186 कर्मचारी काम करते थे।