BREAKING NEWS

राज्य सरकारों के अनुरोध पर बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि, केंद्र कर रही है विचार◾कोरोना को मात देने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाई खास '5T' योजना, होगा महामारी का सफाया◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोविड-19 से निपटने की दी सलाह◾महबूबा मुफ्ती को जेल से स्थानांतरित कर भेजा गया घर, PSA के तहत जारी रहेगी हिरासत◾मलेरिया रोधी दवा पर हटी पाबंदी को लेकर राहुल बोले- सभी देशों की करनी चाहिए मदद लेकिन पहले भारतीयों को कराया जाए मुहैया◾शर्मनाक : नरेला में 2 जमातियों ने क्वारनटीन सेंटर के दरवाजे पर किया शौच, दर्ज हुई FIR◾दुनियाभर में मलेरिया रोधी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग के बीच मोदी सरकार ने आपूर्ति पर हटाया प्रतिबन्ध◾UP के बागपत में अस्पताल से फरार हुआ कोरोना पॉजिटिव जमाती, प्रशासन में मचा हड़कंप◾Coronavirus : विश्व में लगभग 14 लाख पॉजिटिव केस आए सामने वहीं 74,000 के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा◾कोविड-19 : देश में 4,421 संक्रमित मामलों की पुष्टि , पिछले 24 घंटे में हुई 5 मौत◾भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति पर ट्रम्प बोले- भेजेंगे तो सराहनीय वरना करेंगे आवश्यक कार्रवाई◾विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर PM मोदी ने किया ट्वीट,लिखा-फिर मुस्कुराएगा इंडिया और फिर जीत जाएगा इंडिया◾जम्मू-कश्मीर में LOC के पास आज सुबह पाकिस्तान ने की गोलीबारी, सेना की जवाबी कार्रवाई जारी ◾चीन से आई कोविड-19 की अच्छी खबर, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से नहीं हुई किसी भी व्यक्ति की मौत ◾coronavirus : तमिलनाडु में कोविड-19 से 621 लोग संक्रमित, 574 मामलें तबलीगी जमात से जुड़े◾Coronavirus : तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय की सफाई, कहा- सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी लेकिन कोई घोषणा नहीं ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : तबलीगी जमात से जुड़े 1,445 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 25 हजार से अधिक एकांतवास में◾दिल्ली में कोरोना से अब तक 523 लोग हुए संक्रमित, पिछले 24 घंटे में 20 नए मामले आए सामने ◾कोरोना से हुई कुल मौतों में 73 प्रतिशत पुरुष जबकि 27 प्रतिशत महिलाएं : स्वास्थ्य मंत्रालय◾केंद्र का बड़ा फैसला, PM सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की होगी कटौती◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग में 32 फीसदी पद खाली

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। यहां महज एक महीने पहले हुई नियुक्तियों के बावजूद 32 प्रतिशत से ज्यादा सीट खाली है। सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के जरिए जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, डीएफएस में फायरमैन के लिए कुल स्वीकृत पद 2,367 थे, जिसमें से 1,598 पदों पर नियुक्ति की गई, जबकि 769 पद खाली रह गए। 1598 नवनियुक्त फायरमैन में से 500 नई नियुक्तियां थी। 

आरटीआई जवाब के अनुसार, 'दिल्ली अग्निशमन सेवा का प्रशासनिक नियंत्रण दिल्ली सरकार के पास है, इसकी वेबसाइट के अनुसार, विभाग के लिए भर्ती करने वाली एजेंसियां संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) है।'

एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, 'फायरमैन विभाग के महत्वपूर्ण कर्मचारी होते हैं। 500 नए नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और वे विभाग में शामिल हो गए हैं।' आरटीआई जवाब के अनुसार, डीएफएस अग्निशमन कर्मचारी विभाग भी लोगों की कमी से जूझ रहा है। अग्निशमन विभाग (फायर फाइटिंग सेक्शन) के कुल 3,127 पदों में से 913 पद रिक्त हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी के पांच स्वीकृत पदों में से, तीन पद रिक्त हैं। 

आरटीआई जवाब के अनुसार, 'संचार विभाग में भी स्थिति अच्छी नहीं है। रेडियो टेलीफोन आपरेटरों के 100 स्वीकृत पदों में से कुल 65 पद रिक्त हैं। संचार अधिकारी के दो पद और वायरलेस अधिकारी के एक पद भी रिक्त पड़े हैं।' डीएफएस अधिकारियों ने कहा कि विभाग मौजूद संसाधन में अपना काम कर रही है और मौजूद कर्मचारियों को दिल्ली के 61 अग्निशमन स्टेशनों में काम पर लगाया गया है। 

अधिकारी ने कहा, 'आदर्श रूप में एक वाहन में छह लोग होते हैं। लेकिन मौजूदा समय में हम चार के साथ काम कर रहे हैं। जहां कहीं भी आग की बड़ी घटना होती है, हमें हर बार ज्यादा वाहनों को भेजना होता है।' दिल्ली में 2019 में आग दुर्घटना के कई मामले सामने आए, जिसमें करोलबाग में लगी आग की घटना में 17 लोगों की मौत हो गई थी। डीएफएस की स्थापना 1942 में हुई थी। स्थापना के समय उसके पास 14 उपकरणों के साथ चार अग्निशमन स्टेशन थे। विभाग में उस वक्त कुल 186 कर्मचारी काम करते थे।