BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

5300 बच्चों ने फेफड़े पर बनाया गिनीज बुक ऑफ रिकाॅर्ड

नई दिल्ली: राजधानी में इन दिनों प्रदूषण को लेकर चर्चा काफी गर्म है। इसे देखते हुए जहां दिल्ली में मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी, वहीं कई एजेंसियों ने भी इस पर लगाम लगाने को लेकर राज्य सरकार को फटकार लगाया है। जिसके बाद लंग केयर फाउंडेशन नाम की संस्था ने इस लोगों में इस बाबत जागरूकता बढ़ाने के लिए अनोखा तरीका ढूंढ निकाला। फाउंडेशन के पहल से जुड़ते हुए शनिवार को करीब 5300 बच्चों ने मिलकर फेफड़े की आकृति बनाई है, जो एक विश्व रिकाॅर्ड है।

इससे पहले यह रिकाॅर्ड अबुधाबी और बीजिंग के नाम रह चुका है। प्रदूषण से होने वाल बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लंग केयर फाउंडेशन ने त्यागराज स्टेडियम में माई सॉल्यूशन टू पॉल्यूशन आई केयर फॉर लंग्स का आयोजन किया। इसमें बच्चों ने दुनिया का सबसे बड़े मानव अंग की आकृति बनाई। इस दौरान बच्चों ने गुलाबी फेफड़े को काले रंग में इस तरह से बदला कि वापस उसे गुलाबी होना संभव नहीं था।

पीएम ने दी बधाई... इस कीर्तिमान के लिए पीएम मोदी ने बधाई देते हुए प्रदूषण को बड़ा गंभीर बताया। उन्होंने अनुरोध भी किया है कि प्रदूषण से बचने के लिए हर कोई अपना बचाव जरूर करे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी का बधाई संदेश भी सुनाया गया। कार्यक्रम में फाउंडेशन के संस्थापक डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि लेनसेट कमीशन के मुताबिक देश में प्रदूषण की स्थिति को इसी बात से समझा जा सकता है कि वर्ष 2015 में यह 12 लाख लोगों के मौत का कारण बना था। उनका मानना है कि समय आ गया है कि नागरिक खुद अपने काम का ख्याल रखें और अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार रहें।

कार्यक्रम के दौरान गैलरी से नीचे गिरा बच्चा

त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सातवीं कक्षा का एक छात्र हादसे का शिकार हो गया। पीड़ित छात्र की पहचान अरहान अहमद (13) के रूप में की गई, जिसके सिर पर गंभीर चोट लगी है। मामले की सूचना मिलने के बाद आयोजकों ने घायल छात्र को एम्स ट्रॉमा सेंटर के आईसीयू में भर्ती कराया तो वहीं पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी। फिलहाल, पुलिस ने पीड़ित पिता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अप्रजिता गौतम ने बताया कि स्कूल की लापरवाही के चलते बच्चे को काफी चोट लगी है। उन्होंने स्कूलों और कार्यक्रम आयोजकों को बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देने की सलाह दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नदीम अहमद अपने परिवार के साथ जैतपुर स्थित सौरभ विहार इलाके में रहते हैं और उनका बड़ा बेटा अरहान संगम विहार स्थित हमदर्द पब्लिक स्कूल की सातवीं कक्षा में पढ़ता है। शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दौरान अरहान का पैर फिसल गया और वह गैलरी में नीचे गिर गया।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।