BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 22, संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾शाहीन बाग मुद्दे को लेकर 23 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾

फोन से स्मार्ट बनेंगी आंगनबाड़ी वर्कर

नई दिल्ली : आंगनवाड़ी वर्करों को स्मार्ट और तकनीक प्रेमी बनाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार बड़ी पहल शुरू करने जा रही है। सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित आंगनवाड़ी सेन्टरों में काम करने वाली करीब दस हजार वर्करों को स्मार्ट मोबाइल फोन देगी। इस फोन पर वे मोबाइल एप की मदद से आंगनवाड़ी से जुड़े रोजमर्रा के काम कर सकेंगी। 

इससे उनका काम जल्द और आसान तरीके से संपन्न होगा और उनकी कार्यकुशलता बढ़ेगी। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आंगनवाड़ी में काम करने वाली वर्करों को अपने कामों एवं रिकॉर्ड से संबंधित करीब 18 रजिस्टरों को साथ लेकर चलना पड़ता है। इससे उन्हें काफी परेशानी होती है और उनका समय भी बर्बाद होता है। सरकार ने इस परेशानी को समझते हुए आंगनवाड़ी वर्करों को स्मार्ट एवं तकनीक प्रेमी बनाने का निर्णय किया है। 

इस बारे में काफी पहले से विचार किया जा रहा था। पूरी कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया जिसके तहत अब सीएम केजरीवाल बुधवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान लगभग दस हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देंगे। इन स्मार्ट फोन में एडब्ल्यूडब्ल्यू मोबाइल एप और लेडी सुपरवाजर मोबाइल एप डाउनलोड करके आंगनवाड़ी वर्कर घरों के अनुसार लाभार्थियों का डाटा, उनकी उपस्थिति, लाभार्थियों को दी जानी वाली सुविधाओं का समयबद्ध ब्यौरा आदि जैसी जानकारियों से विभाग और लाभार्थियों को सूचित कर सकेंगी। 

अधिकारी ने यह भी बताया कि आंगनवाड़ी वर्करों को मोबाइल रिचार्ज का पैसा भी सरकार की ओर से दिया जाएगा। इस काम पर लगभग 11 करोड़ खर्च हुआ है। इस कार्यक्रम के दौरान आंगनवाड़ी सेन्टरों में आने वाले तीन से छह वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए अर्ली चाइल्डहुड पर एक करिकुलम भी जारी किया जाएगा। 

यहां बता दें कि वर्तमान में दिल्लीभर के आंगनवाड़ी सेन्टरों में 1,13,538 बच्चे और स्तनपान कराने वाली 4,37,189 महिलाएं लाभार्थी के रूप में आती हैं। यहां बता दें कि कुछ दिनों पहले हिमाचल प्रदेश के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और कॉर्पोरेट मंत्री राजीव सैजल ने भी दिल्ली सरकार के खिचड़ीपुर में स्थित एक आंगनवाड़ी हब सेंटर का दौरा किया था। 

मंत्री ने आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों के अभिभावकों से बातकर दिल्ली सरकार के कामों की सराहना की। और अपने साथ आये अधिकारियों को दिल्ली की आंगनवाड़ियों की कार्यप्रणाली को अपने यहां लागू करने के निर्देश दिये। दिल्ली में काम कर रही आंगनवाड़ी बच्चों को सही प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। इनके काम करने का तरीके काफी प्रभावशाली है जिससे इस क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं।