BREAKING NEWS

गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता बर्दाश्त नहीं ◾आज देश सरदार पटेल के एक भारत-श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार होते हुए देख रहा है : PM मोदी◾मायावती ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- गैर भरोसेमंद और धोखेबाज है◾शारदा चिट फंड घोटाला : कोलकाता HC ने राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई से किया इनकार◾कपिल सिब्बल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- कश्मीर में हालात सामान्य तो फारुक अब्दुल्ला गिरफ्तार क्यों ?◾मंदी की मार को लेकर जिम्मेदारी से बचना चाहती है बीजेपी सरकार : प्रियंका गांधी◾भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से जल्द ही करूंगा मुलाकात : डोनाल्ड ट्रंप ◾राजस्थान : BSP को झटका, छह विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ ◾प्रधानमंत्री मोदी का 69वां जन्मदिन, राष्ट्रपति कोविंद सहित विपक्ष के अन्य नेताओं ने दी शुभकामनाएं◾सरदार सरोवर का गेट खोलने की मांग को लेकर मेधा पाटकर मंगलवार को निकालेंगी रैली ◾PM मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर नर्मदा बांध का करेंगे दौरा ◾नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

फोन से स्मार्ट बनेंगी आंगनबाड़ी वर्कर

नई दिल्ली : आंगनवाड़ी वर्करों को स्मार्ट और तकनीक प्रेमी बनाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार बड़ी पहल शुरू करने जा रही है। सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित आंगनवाड़ी सेन्टरों में काम करने वाली करीब दस हजार वर्करों को स्मार्ट मोबाइल फोन देगी। इस फोन पर वे मोबाइल एप की मदद से आंगनवाड़ी से जुड़े रोजमर्रा के काम कर सकेंगी। 

इससे उनका काम जल्द और आसान तरीके से संपन्न होगा और उनकी कार्यकुशलता बढ़ेगी। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आंगनवाड़ी में काम करने वाली वर्करों को अपने कामों एवं रिकॉर्ड से संबंधित करीब 18 रजिस्टरों को साथ लेकर चलना पड़ता है। इससे उन्हें काफी परेशानी होती है और उनका समय भी बर्बाद होता है। सरकार ने इस परेशानी को समझते हुए आंगनवाड़ी वर्करों को स्मार्ट एवं तकनीक प्रेमी बनाने का निर्णय किया है। 

इस बारे में काफी पहले से विचार किया जा रहा था। पूरी कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया जिसके तहत अब सीएम केजरीवाल बुधवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान लगभग दस हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देंगे। इन स्मार्ट फोन में एडब्ल्यूडब्ल्यू मोबाइल एप और लेडी सुपरवाजर मोबाइल एप डाउनलोड करके आंगनवाड़ी वर्कर घरों के अनुसार लाभार्थियों का डाटा, उनकी उपस्थिति, लाभार्थियों को दी जानी वाली सुविधाओं का समयबद्ध ब्यौरा आदि जैसी जानकारियों से विभाग और लाभार्थियों को सूचित कर सकेंगी। 

अधिकारी ने यह भी बताया कि आंगनवाड़ी वर्करों को मोबाइल रिचार्ज का पैसा भी सरकार की ओर से दिया जाएगा। इस काम पर लगभग 11 करोड़ खर्च हुआ है। इस कार्यक्रम के दौरान आंगनवाड़ी सेन्टरों में आने वाले तीन से छह वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए अर्ली चाइल्डहुड पर एक करिकुलम भी जारी किया जाएगा। 

यहां बता दें कि वर्तमान में दिल्लीभर के आंगनवाड़ी सेन्टरों में 1,13,538 बच्चे और स्तनपान कराने वाली 4,37,189 महिलाएं लाभार्थी के रूप में आती हैं। यहां बता दें कि कुछ दिनों पहले हिमाचल प्रदेश के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और कॉर्पोरेट मंत्री राजीव सैजल ने भी दिल्ली सरकार के खिचड़ीपुर में स्थित एक आंगनवाड़ी हब सेंटर का दौरा किया था। 

मंत्री ने आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों के अभिभावकों से बातकर दिल्ली सरकार के कामों की सराहना की। और अपने साथ आये अधिकारियों को दिल्ली की आंगनवाड़ियों की कार्यप्रणाली को अपने यहां लागू करने के निर्देश दिये। दिल्ली में काम कर रही आंगनवाड़ी बच्चों को सही प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। इनके काम करने का तरीके काफी प्रभावशाली है जिससे इस क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं।