BREAKING NEWS

PMC बैंक घोटाला : 24 अक्टूबर तक बढ़ी आरोपी राकेश वधावन और सारंग वधावन की हिरासत◾सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से जोड़ने के सभी मामले सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर◾मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी, PM ने मुलाकात के बाद किया ये ट्वीट ◾J&K और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को केंद्र का दिवाली तोहफा, 31 अक्टूबर से मिलेगा 7th पेय कमीशन का लाभ ◾राजनाथ सिंह बोले- नौसेना ने यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्कता बरती कि 26/11 दोबारा न होने पाए◾राज्यपाल जगदीप धनखड़ का बयान, बोले-ऐसा लगता है कि पश्चिम बंगाल में किसी प्रकार की सेंसरशिप है◾भारतीय सेना ने पुंछ में LoC के पास मोर्टार के तीन गोलों को किया निष्क्रिय◾INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पी.चिदंबरम को मिली जमानत◾गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा तय, समझौता या फैसला !◾पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती◾Exit Poll : महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत के आसार◾अनुच्छेद 370 हटाने के भारत के उद्देश्य का करते हैं समर्थन, पर कश्मीर में हालात पर हैं चिंतित : अमेरिका◾चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली में समय से पहले विधानसभा चुनाव होने की आहट!

नई दिल्ली : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है। उनके साथ केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केन्द्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय को सह-प्रभारी बनाया गया है। तीन राज्यों के साथ ही दिल्ली के प्रभारी-सह प्रभारी बनाए जाने के बाद दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं कि दिल्ली विधानसभा का चुनाव अन्य राज्यों के साथ ही समय से पूर्व हो सकता है। 

दिल्ली में फरवरी माह में चुनाव होने हैं, लेकिन तीन राज्यों के साथ ही दिल्ली के चुनाव प्रभारियों के नाम की घोषणा करने से चर्चा शुरू हो गई है कि दिल्ली में समय पूर्व चुनाव कराए जा सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन चारों राज्यों में एक साथ ही चुनाव संपन्न करा दिए जाएं। वहीं प्रदेश भाजपा का पूरी गति से सदस्यता अभियान जारी है और संपन्न होने वाला है। भाजपा दिल्ली अनुच्छेद 370 और 35ए के जम्मू-कश्मीर से हटाए जाने के मुद्दे को भी दिल्ली की जनता के बीच रखकर हाथों हाथ भुना रही है। 

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का अनुभव दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिलेगा। इससे पहले लोकसभा चुनाव प्रभारी के रूप में केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को दिल्ली की कमान सौंपी गई थी और सातों सीटों पर भाजपा रिकॉर्ड मतों से जीती। इनके अलावा सह-प्रभारी बनाए गए हरदीप सिंह पुरी के माध्यम से पार्टी दिल्ली में सिख और पंजाबी वोट बैंक को अपने पाले में लाना चाहेगी। यूं भी चौथे फेज की मेट्रो और अनधिकृत कॉलोनियों के पक्के होने की प्रक्रिया में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की अहम भूमिका रही है। 

ऐसे में दिल्ली की जनता के बीच उनका चेहरा काफी लोकप्रिय बना हुआ है। वहीं केन्द्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय मूल रूप से बिहार से संबंध रखते हैं। पार्टी पहले ही से प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के रूप में पूर्वांचली वोट बैंक पर मजबूत पकड़ बना चुकी है। ऐसे में सह प्रभारी के नाते नित्यानंद राय को दिल्ली का जिम्मा देने से दिल्ली में बसे बिहार के लोगों का झुकाव भी पार्टी की तरफ होना स्वाभाविक है। 

देखने वाली बात यह है कि समय से पूर्व चुनाव कराये जाने की स्थिति को भांपते हुए आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार भी इन दिनों युद्धस्तर पर योजनाओं को लागू करने में जुटी हुई है। बिजली-पानी के बिलो में राहत, तीर्थ यात्रा, फ्री वाई फाई, सीसीटीवी कैमरे हो या आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टैबलेट बांटने हों, सरकार दिन-रात योजनाओं पर काम कर रही है।