BREAKING NEWS

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले की पुष्टि, 77 की मौत◾लाखों दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर◾जम्मू कश्मीर पर बड़बोली टिप्पणी करने को लेकर भारत ने चीन को दी सख्त नसीहत◾महाराष्ट्र : मुंबई में तेज हवा के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में रेड अलर्ट◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾भूमिपूजन पर बोले ओवैसी-यह लोकतंत्र की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन◾अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है भारत, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा राम मंदिर : PM मोदी ◾भूमि पूजन के बाद बोले मोहन भागवत-आज देश में सदियों की आस पूरी होने का आनंद◾राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

शराब की तस्करी कम होने से घरेलू कलह में आई कमी

दक्षिणी दिल्ली: अवैध देसी शराब सिर्फ स्वास्थ्य पर ही प्रभाव नहीं डालती है, बल्कि परिवार के सौहार्द को भी प्रभावित करती है। इसकी बानगी संगम विहार जैसे जेजे क्लस्टर के इलाकों में देखी जा सकती है, जहां अवैध शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के बाद घरेलू कलह के मामले स्वतः कम हो गए। दरअसल, संगम विहार, नेब सराय और फतेहपुर बेरी जैसे सीमावर्ती इलाकों में पुलिस ने अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए विशेष टीमों का गठन किया हुआ है, जहां पुलिस की टीमें सिर्फ लग्जरी कार पर ही नहीं, बल्कि एंबुलेंस से लेकर साइकिल और स्कूटर तक पर निगरानी रखती हैं। जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिले में अवैध शराब की तस्करी के कई नए तरीके देखने को मिले हैं।

यहां जहां वाट्सएप पर ऑर्डर लेकर पिज्जा की तर्ज पर अवैध शराब घर-घर तक पहुंचाई जाती रही है, तो वहीं शादियों में अवैध शराब की आपूर्ति करने के लिए लग्जरी कार में सज-धज कर लड़के निकलते हैं, जिससे पकड़े जाने पर वह खुद को बाराती घोषित कर सके। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नववर्ष की लिहाज से जिले में अवैध शराब की सप्लाई को लेकर कड़ी निगरानी बरती जा रही है। खासकर, संगम विहार में एसएचओ उपेंद्र सिंह, नेब सराय में एसएचओ कुलदीप सिंह की टीम पिकेटिंग लगाकर तस्करों पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि संगम विहार थाना पुलिस ने अकेले इस वर्ष अक्टूबर तक 50 से अधिक एक्साइज के मामले पकड़े हैं, जिसमें 5877 लीटर अवैध शराब मिली है।

इसके अलावा एक मामले में तो अवैध शराब की तस्करी करने वाले दो लड़के बकायदा कानून की पढ़ाई कर रहे थे। दोनों आरोपी अंग्रेजी शराब की अवैध बोतलें बरामद हुई थीं। वहीं नेब सराय थाना पुलिस ने एक्साइज एक्ट में इस वर्ष 38 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें तीन हजार लीटर से अधिक अवैध शराब की बोतलें बरामद की गई हैं। एसएचओ कुलदीप सिंह की टीम ने इस वर्ष 40 से अधिक आरोपियों को पकड़ा है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि नववर्ष से पहले अवैध शराब की मांग बढ़ जाती है, जिसमें बदमाश नई नई तरकीबों को इजाद करते हैं। पुलिस को आशंका है कि इस वर्ष वह पुलिस से बचने के लिए खुद एंबुलेंस जैसी दिखने वाली गाड़ी में शराब की तस्करी कर सकते हैं, इसलिए पुलिस ऐसी गाड़ियों पर भी निगरानी रखेगी। दक्षिणी जिला पुलिस उपायुक्त रोमिल बानिया ने बताया कि दूसरे राज्यों व जिलों की पुलिस से बातचीत करके अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस प्रयासरत है।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अख़बार। - रवि भूषण द्विवेदी