BREAKING NEWS

राजनाथ सिंह बोले-मेक इन इंडिया पर है रक्षा उत्पादन में हमारी सरकार का जोर◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : खड़गे ने नेता प्रतिपक्ष से दिया इस्तीफा, अब कौन होगा राज्यसभा में LOP?◾खड़गे को अध्यक्ष बनाना गांधी परिवार की बनी मजबूरी, इन दो कारणों ने बिगाड़ा दिग्विजय सिंह का खेल◾देश में 5G सर्विस नए दौर की दस्तक और अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत : मोदी◾पाकिस्तान पर बड़ी डिजिटल स्ट्राइक, भारत में शहबाज सरकार के ट्वीटर पर BAN ◾नीतीश नहीं तेजस्वी यादव के हाथों में होगी बिहार की बागडोर? राजद नेताओं ने कर दिया ऐलान ◾ '... जाके कछु नहीं चाहिए, वे शाहन के शाह', दिग्विजय सिंह के इस tweet के क्या हैं मायने?◾Amazing स्पीड के साथ...No बफरिंग, 10 गुना होगी इंटरनेट की रफ्तार, देश में लॉन्च हुई 5G सर्विस◾दिल्ली : पुरानी आबकारी नीति से मालामाल हुई दिल्ली सरकार, एक महीने में कमाए 768 करोड़◾Pitbull का बढ़ता कहर, अब पंजाब में एक रात एक अंदर 12 लोगों को बनाया शिकार◾RBI Hike Repo Rate : ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, रेपो रेट के बाद SBI समेत इन बैंकों में बयाज दर में बढ़ोतरी◾अशोक गहलोत का बड़ा खुलासा, जानिए अंतिम समय में क्यों अध्यक्ष पद चुनाव लड़ने से किया मना◾दिल्ली : हैवानियत का शिकार हुआ मासूम हारा जिंदगी की जंग, LNJP अस्पताल में 14 दिन बाद मौत◾कोविड19 : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले दर्ज़, 26 मरीजों मौत ◾अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की लड़की को हुई नौकर से मोहब्बत, कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾

मनमानी कर रहा था दिल्ली का प्राइवेट स्कूल, केजरीवाल सरकार ने रद्द की स्कूल की मान्यता

दिल्ली सरकार  निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त रुख  अपना रही है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने पश्चिमी दिल्ली के एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय  ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. सरकार ने बाल भारती पब्लिक स्कूल पीतमपुरा की मान्यता वापस लेने का आदेश जारी किया है। दरअसल दिल्ली सरकार को निजी स्कूलों की ओर से मनमाने ढंग से फीस वसूलने की लगातार शिकायत मिल रही थी।  जिसके बाद अब ऐसे स्कूलों पर कार्रवाही की जा रही है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के मुताबिक ‘स्कूल लगातार शिक्षा निदेशालय के कानूनी निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था।  निदेशालय के निर्देशों के विरुद्ध जबरदस्ती फीस बढ़ा रहा था, शिक्षा के जरिए मुनाफाखोरी कर रहा था, और गैर जरूरी/ गैरकानूनी फीस वसूल करके अभिभावकों का शोषण कर रहा था। 

छात्र अगले सेशन में सरकारी स्कूल में किए जाएंगे ट्रांसफर

इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य का क्या होगा, शिक्षा निदेशालय ने इसका भी उपाय निकाला है. निदेशालय के मुताबिक 2021-22 का सेशन कंप्लीट होने के बाद स्कूल के सभी बच्चे पास के चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी  द्वारा संचालित स्कूल या सरकारी स्कूल में ट्रांसफर किए जाएंगे। यह पेरेंट्स की सहमति के बाद ही होगा। 

2022-23 में नहीं होगा इस स्कूल में कोई एडमिशन

इसके साथ पहले से भुगतान किए गए फीस का एडजस्टमेंट होगा। दिल्ली सरकार ने साथ ही स्कूल में होने वाले एडमिशन पर रोक लगाई है। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक सेशन 2022-23 के लिए बाल भारती स्कूल में कोई एडमिशन नहीं होगा।  वहीं स्कूल के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ, चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित दूसरे मान्यता प्राप्त स्कूलों में एडजस्ट किए जाएंगे। इससे पहले भी दिल्ली सरकार ने रोहिणी में बाल भारती स्कूल को टेकओवर करने का फैसला किया था।