नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की सरकार ने तीन साल के कार्यकाल में दिल्ली का विकास किया है। यह विकास रथ आने वाले दिनों में और तेज चलेगा। यह कहना है मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का। रविवार को आप सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष में आयोजित हुए विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली विधानसभा में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि तीन साल पहले आपने भारी बहुमत देकर हमें सरकार चलाने के लिए भेजा था।

इन तीन सालों में हमने आपके लिए खूब काम किये है। दिल्ली में बिजली हाफ और पानी माफ कर दिया। इसके अलावा सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया गया। अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी गई। उन्होंने कहा कि हम यूं ही काम करते रहेंगे, आपका विश्वास बनाए रखिएगा। वहीं केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि आप सरकार लोगों को अच्छी शिक्षा देकर डाॅक्टर, इंजीनियर, वक़ील बनाती है। लेकिन भाजपा का भारत का सपना है, लोगों को अनपढ़ रखो और पकौड़े बिकवाओ।

पूरी दिल्ली में विकास यात्रा…आप सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को दिल्लीवासियों तक पहुंचाने के लिए रविवार को सभी विधानसभाओं में विकास यात्रा निकाली गई। इन विकास यात्राओं का नेतृत्व दिल्ली के प्रदेश संयोजक मंत्री गोपाल राय ने किया। इस दौरान स्थानीय विधायक और कार्यकर्ताओं ने लोगों से संवाद कर क्षेत्र में हुए कार्यों की जानकारी दी। बाबरपुर में विकास यात्रा निकलते हुए गोपाल राय ने कहा कि पिछले तीन साल में जो काम हुए हैं वह पहले की सरकार भी नहीं करवा पाई। आप सरकार दिल्लीवासियों को 400 यूनिट तक की बिजली आधे दाम पर दे रही है, चौबीस घंटे बिजली सस्ते दाम पर मिल रही है। दिल्ली की जनता को पिछले तीन साल से 20 हजार लीटर पानी हर महीने फ्री मिल रहा है। जिससे पानी की बचत भी हो रही है। वहीं ‘शिक्षा में जबरदस्त बदलाव आया है। पहले की सरकार शिक्षा पर काफी कम पैसा खर्च करती थी लेकिन आप सरकार ने 25 फीसदी बजट शिक्षा को दिया।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव…सीमापुरी में विकास यात्रा निकाले हुए समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि आप सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी सुधार किया है। पहले लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ता था। उसके बाद भी कभी दवाई मिलती थी तो कभी नहीं। अब ऐसा नहीं होता, अस्पतालों में सभी दवाइयां उपलब्ध हैं। आप सरकार के क्षेत्र में जबरदस्त काम हुआ है। अगर कोई व्यक्ति इलाज कराने दिल्ली के सरकारी अस्पताल में जाता है और सरकारी अस्पताल में अगर ज्यादा व्यस्तता के चलते उन्हें इलाज या ऑपरेशन की तारीख नहीं मिलती है तो वो व्यक्ति प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा सकता है जिसका सारा ख्रर्च दिल्ली की सरकार उठाएगी। हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए दिल्ली की जनता की सरकार प्रतिबद्ध है।

बादली की विकास यात्रा में उमड़े लोग
दिल्ली की सत्ता में बिताए तीन वर्षों का हिसाब देने के लक्ष्य से आप विकास यात्रा निकाल रही है। इस कड़ी में पहले दिन बादली विधानसभा में विधायक अजेश यादव ने विकास यात्रा निकाली। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। सुबह करीब दस बजे लिबासपुर से शुरू हुई यह यात्रा स्वरूप नगर, भलस्वा, श्रद्धानंद कॉलोनी, राजीव नगर और जहांगीर पुरी होते हुए डेढ़ बजे वापस लिबासपुर पहुंची। इस दौरान करीब आठ सौ से ज्यादा बाइक और सौ से ज्यादा गाड़ियां यात्रा में शामिल हुईं। इस दौरान विधायक अजेश यादव ने दावा किया कि उन्होंने इस तीन साल के कार्यकाल में 600 से भी ज्यादा काम करा चुके हैं।

गौतम ने निकाली विकास यात्रा
आगामी 15 फरवरी को दिल्ली सरकार के तीन साल पूरे होने के पर पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं ने रविवार को विकास यात्राएं निकालकर सरकार के तीन सालों के कामों और उपलब्धियों की जानकारी दी। इस दौरान सीमापुरी विधानसभा से विधायक और समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने करीब 150 कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा क्षेत्रों के सभी वार्डों में रैली निकाली। रैली में स्थानीय नागरिक भी शामिल हुए। इस संबंध में राजेन्द्र पाल गौतम ने बताया कि सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र के सभी इलाकों में जनता के सुझावों पर काम किये गये हैं। यहां की गलियां बनायी गई हैं। पार्कों को हराभरा बनाने का काम जारी है।

पदाधिकारी करेंगे संवाद… आप सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के तहत दूसरे चरण में अलग-अलग मंडलों में संगठन पदाधिकारी विशेषकर संगठन के पोलिंग स्टेशन के पदाधिकारी जनता से संवाद करेंगे। इस दौरान सरकार के कार्यों पर जनता का फीडबैक भी लिया जाएगा। यदि कोई जनता अपनी सरकार को कोई सुझाव देना चाहती है तो वो भी सरकार तक पहुंचाया जा सके।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अखबार।