BREAKING NEWS

झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली के बच्चों की मुस्कान देखने पहुंचे चार राज्यों के शिक्षामंत्री

 happiness festival

नई दिल्ली : दिल्ली में हैप्पीनेस उत्सव में चार राज्यों के शिक्षा मंत्री शामिल पहुंचे। इस दौरान मंत्रियों ने कहा कि सभी राज्यों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था से सीख लेनी चाहिए। मंगलवार को पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री आर कमलकानन, मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी मणिपुर के शिक्षा मंत्री टोकछोम राधेश्याम, नागालैंड के शिक्षा मंत्री तोकुघा सुखलू और लदाख एजुकेशन काउंसिल के एक्सक्यूटिव कोंचोक स्टेनजिन दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ सर्वोदय कन्या स्कूल आरके पुरम और सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल नानकपुरा पहुंचे और हैप्पीनेस उत्सव में शामिल हुए। 

लद्दाख एजुकेशन काउंसिल के एक्सक्यूटिव कोंचोक स्टेनजिन ने दिल्ली सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार एजूकेशन पर फोकस कर रही है। अन्य सभी राज्य अगर इसी तरह एजूकेशन के क्षेत्र पर फोकस करें तो देश के शिक्षा के स्तर में विकास होगा। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली पहुंचे सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद पूरे देश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करना है। 

हम अतिथियों के साथ अपने अनुभवों को साझा कर रहे हैं। जब अनुभवों को एक दूसरे से साझा कर कार्य किया जाएगा तो वह और बेहतर हो सकता है। मैंने व्यक्तिगत रूप से उन सभी को आमंत्रित किया था ताकि अन्य राज्य दिल्ली से सीख सकें और हम देश के बाकी हिस्सों से सीख सकें।

पुडुचेरी में भी शुरू हो सकती हैं हैप्पीनेस क्लास

पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री आर कमलकानन ने भी इस तरह की क्लास की सराहना करते हुए कहा कि वह दिल्ली सरकार के साथ मिलकर पुडुचेरी में भी इस तरह की व्यवस्था लागू करने का प्रयास करेंगे। अगले शैक्षणिक सत्र में हम निश्चित रूप से पुडुचेरी में पाठ्यक्रम को लागू करेंगे। उधर मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने हैप्पीनेस क्लास को एक सराहनीय कदम बताया। दिल्ली में मनीष सिसोदिया द्वारा सरकारी स्कूलों में किया जा रहा काम सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और दिल्ली की स्थिति में काफी अंतर है, लेकिन मुझे लगता है कि अगर कुछ अच्छा किया जा रहा है तो हमें इसमें सीखना चाहिए।

शिक्षाविदों ने क्लास में चल रही गतिविधियों को देखा

हैप्पीनेस कैरिकुलम की क्लास में पहुंचे ये गेस्ट क्लास में बच्चों के साथ बैठे और क्लास में चल रही गतिविधियों को देखा और बच्चों से बात की। बच्चों के साथ अपनी बातचीत के दौरान, बच्चों ने बताया कि कैसे कार्यक्रम उन्हें स्कूल और घर पर विभिन्न दबावों से निपटने में मदद कर रहा था। कैलिफोर्निया के एंड्रयू सी एल्ड्रेड, भूटान के मिस्टर किंगा, एमोरी यूनिवर्सिटी के क्रिस्टा तिनारी जैसे शिक्षाविदों ने भी मंगलवार को दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा कर हैप्पीनेस क्लास की गतिविधियों को समझा।

हैप्पीनेस फेस्ट फिनाले आज

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में बुधवार को हैप्पीनेस फेस्ट फिनाले का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देशभर से लोग शामिल हो रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 15 दिन तक चले हैप्पीनेस फेस्ट में बच्चों ने जो गतिविधियां की हैं, उनकी यहां प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।