BREAKING NEWS

दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी के भाई के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस फिर से किया सार्वजनिक ◾कोरोना संकट के बीच, देश में दो महीने बाद फिर से शुरू हुई घरेलू उड़ानें, पहले ही दिन 630 उड़ानें कैंसिल◾देशभर में लॉकडाउन के दौरान सादगी से मनाई गयी ईद, लोगों ने घरों में ही अदा की नमाज ◾उत्तर भारत के कई हिस्सों में 28 मई के बाद लू से मिल सकती है राहत, 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना ◾महाराष्ट्र पुलिस पर वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, अब तक 18 की मौत, संक्रमितों की संख्या 1800 के पार ◾दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर किया गया सील, सिर्फ पास वालों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति◾दिल्ली में कोविड-19 से अब तक 276 लोगों की मौत, संक्रमित मामले 14 हजार के पार◾3000 की बजाए 15000 एग्जाम सेंटर में एग्जाम देंगे 10वीं और 12वीं के छात्र : रमेश पोखरियाल ◾राज ठाकरे का CM योगी पर पलटवार, कहा- राज्य सरकार की अनुमति के बगैर प्रवासियों को नहीं देंगे महाराष्ट्र में प्रवेश◾राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने हॉकी लीजेंड पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾CM केजरीवाल बोले- दिल्ली में लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े कोरोना के मामले, लेकिन चिंता की बात नहीं ◾अखबार के पहले पन्ने पर छापे गए 1,000 कोरोना मृतकों के नाम, खबर वायरल होते ही मचा हड़कंप ◾महाराष्ट्र : ठाकरे सरकार के एक और वरिष्ठ मंत्री का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव◾10 दिनों बाद एयर इंडिया की फ्लाइट में नहीं होगी मिडिल सीट की बुकिंग : सुप्रीम कोर्ट◾2 महीने बाद देश में दोबारा शुरू हुई घरेलू उड़ानें, कई फ्लाइट कैंसल होने से परेशान हुए यात्री◾हॉकी लीजेंड और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर का 96 साल की उम्र में निधन◾Covid-19 : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख के पार, अब तक 3 लाख 45 हजार लोगों ने गंवाई जान ◾देश में कोरोना से अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 39 हजार के करीब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

निजामुद्दीन मरकज मामले में प्रबंधन के खिलाफ FIR दर्ज, जांच के लिए मामला अपराध शाखा को सौंपा गया

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने विवादित दक्षिण पूर्वी जिले में स्थित निजामुद्दीन मरकज प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली। एफआईआर दर्ज होते ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने मामले की जांच अपराध शाखा के हवाले कर दी है।हालांकि, मंगलवार देर शाम दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने प्रेस वार्ता में कहा कि जल्दी ही मरकज मामले में मामला दर्ज किया जा रहा है। साथ ही मामले की जांच दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच करेगी।

हालांकि दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक आला अफसर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, मरकज मामले में मंगलवार को दिन के वक्त ही एफआईआर दर्ज कर ली गई है। जांच भी क्राइम ब्रांच के हवाले कर दी गई है। दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा, हमें कई बिंदुओं की जांच करनी है। पहला बिंदु होगा कि आखिर 18 मार्च को और उसके बाद कब कब किस किस दिन कितने कितने लोग तब्लीगी जमात मुख्यालय में पहुंचे। साथ ही यह भी पता लगाना है कि क्या निजामुद्दीन थाना पुलिस और स्पेशल ब्रांच अपनी-अपनी जगह पर मरकज मामले में दुरुस्त थे।

स्पेशल ब्रांच जांच के दायरे में इसलिए आ रहा है क्योंकि, मरकज में पहुंचने वालों की रोजाना की रिपोर्ट, विशेषकर विदेशियों की जानकारी इकट्ठी करना दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच की ही जिम्मेदारी है। थाना निजामुद्दीन जांच के घेरे में इसलिए फंस रहा है, क्योंकि जिस निजामुद्दीन बस्ती में मरकज स्थित है, वह थाना निजामुद्दीन के सीमा-क्षेत्र में आता है।

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा सूत्रों के मुताबिक, अपराध शाखा अब उन सबको भी तलाशेगी जो मरकज में आकर देश के बाकी हिस्सों में पहुंच चुके हैं। साथ ही विदेश वापस लौट चुके लोगों की फेहरिस्त भी क्राइम ब्रांच को तैयार करनी होगी।हालांकि विदेश जा चुके लोगों की कुंडली खंगालना मौजूदा हालातों में क्राइम ब्रांच के लिए बेहद मुश्किल भरा होगा। लिहाजा ऐसे में क्राइम ब्रांच उन लोगों को पहले तलाशेगी जो देशी थे या विदेशी। मगर मरकज में पहुंचने के बाद देश के बाकी हिस्सों में जाकर फैल गए और अलग-अलग राज्यों में कोरोना जैसी महामारी फैलाने के कारण बन गए। दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की जांच सिर्फ मरकज या फिर दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेगी। तथ्यों की जड़ तक पहुंचने के लिए दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की टीमों को उन अन्य राज्यों में भी दौड़ना पड़ेगा, जहां-जहां से रिपोर्ट आ चुकी है कि उन राज्यों में मरकज से गए लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अपराध शाखा सूत्रों के मुताबिक, मरकज के खिलाफ महामारी एक्ट की तमाम धाराओं के साथ साथ आईपीसी की धारा 120बी के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। अपराध शाखा सबसे पहले मरकज प्रमुख और इतनी भीड़ एक जगह पर इतने दुश्वार हालात में जुटाने के जिम्मेदार मो. साद कांधलवी से पूछताछ करेगी। क्योंकि उन्हें इस बवाल के पीछे की असली तमाम वजहें पता होंगी।