BREAKING NEWS

सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾नड्डा का 20 जनवरी को निर्विरोध भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय◾हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं है : रूसी राजदूत◾IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 48 और नामांकन दाखिल◾राउत को इंदिरा गांधी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी : पवार◾कश्मीर में शहीद सलारिया का सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार, दो महीने की बेटी ने दी मुखाग्नि ◾बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के खिलाफ याचिकाओं पर न्यायालय करेगा सुनवाई ◾

कबाड़ के गोदाम में लगी आग, जिंदा जला शख्स

दक्षिणी दिल्ली : तुगलकाबाद गांव के चूडि़यां मोहल्ला इलाके में सोमवार देर रात एक कबाड़ के खुले गोदाम में भीषण आग लग जाने से पूरे इलाके में हाहाकार मच गई। प्लास्टिक के कबाड़ में लगी आग इतनी तेजी से फैली कि देखते ही देखते पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। 

इस हादसे में गोदाम के अंदर मौजूद एक शख्स आग की लपटों में घिर गया और झुलसकर उसकी मौत हो गई। उधर, हादसे की सूचना पर स्थानीय गोविन्दपुरी पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने की कवायद शुरू की गई। करीब 5 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आखिरकार आग पर काबू पाया गया। कूलिंग के बाद जब पुलिस की टीम अंदर दाखिल हुई तो वहां पर एक शख्स का शव पूरी तरह से जली अवस्था में मिला। 

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। गोदाम सलीम उर्फ गुड्डू नामक शख्स का बताया गया है, जो प्लास्टिक के कबाड़ को खरीदकर फैक्ट्री में सप्लाई करता है। उसके गोदाम पर 3 महिला और 4 पुरुष भी काम करते थे, जो घटना के दौरान बच निकलने में कामयाब रहे। घटना को लेकर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच में जुट गई है।

कबाड़ का करता था काम 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मरने वाला शख्स प्लास्टिक के कबाड़ का काम करता था और उसे वहां पर सब मास्टर (55) कहकर पुकारते थे। बताया जाता है कि वह दक्षिणपुरी इलाके में रहता था और गोदाम पर पिछले करीब 3 माह से आ रहा था। 

जानकार बताते हैं कि उसे शराब पीने की लत थी, जिसके बाद आशंका जताई जा रही है कि गोदाम आग लगने के दौरान अन्य सभी लोग वहां से निकल गए, लेकिन शराब के नशे में होने की वजह से वह गोदाम में ही सोता रह गया। बाद में जब आग काफी बढ़ गई तो वह बाहर नहीं निकल पाया और आग में झुलसकर उसकी मौत हो गई।

छत टूटने से नीचे आ गिरा दमकलकर्मी...

पुलिस सूत्रों ने बताया कि धागे के तीन मंजिला गोदाम में लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को करीब 5 घंटे तक जद्दोजहद करनी पड़ी। इस दौरान रेस्क्यू टीम में शामिल फायर ऑपरेटर दयाराम मीणा ग्राउंड फ्लोर से आग बुझाकर फर्स्ट फ्लोर पर आग बुझाने के बाद आगे बढ़ रहे थे। 

तभी फर्स्ट फ्लोर का लिंटर अचानक से टूटकर नीचे गिर पड़ा, जिसके साथ दयाराम मीणा भी फर्स्ट फ्लोर से नीचे ग्राउंड फ्लोर पर गिर पड़े। गिरने से उनकी पीठ, कमर और पैरों पर काफी अंदरूनी चोट लगीं। उन्हें चोट लगने के बाद तत्काल उनके साथियों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया।

पास का तीन मंजिला गोदाम भी जलकर हुआ खाक...

पुलिस सूत्रों ने बताया कि कबाड़ के गोदाम में लगी आग ने पास के धागे के गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। जहां धागा और कपड़े होने की वजह से आग तेजी से फैलकर तीन मंजिल के पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। धीरे-धीरे वहां पर रखा 70 लाख से ज्यादा का माल जलकर राख हो गया। 

सूचना पर दमकल की एक के बाद एक 39 गा​ड़ियां पहुंचीं और आग को बुझाने में जुट गईं। आग को बुझाने में करीब 5 घंटे का समय लगा। घटना की रात करीब 12 बजे के आसपास की है, जब शॉर्ट सर्किट से गोदाम में आग लग गई थी। इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।