BREAKING NEWS

PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾पीएम मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आज तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾आज का राशिफल ( 24 अक्टूबर 2020 )◾दुनिया की दिग्गज तेल, गैस कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत करेंगे PM मोदी◾जम्मू कश्मीर के पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब◾MI vs CSK ( IPL 2020 ) : बोल्ट और ईशान के प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हराया ◾आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार◾महबूबा मुफ्ती का देशद्रोही बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर का झंडा मिलने के बाद ही तिरंगा फहराउंगी◾भागलपुर रैली में राहुल का वादा - हमारी सरकार बनी तो बिहार के युवाओं को मिलेगा रोजगार◾भागलपुर रैली में जमकर बरसे PM मोदी - 15 साल में विपक्ष ने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया◾महबूबा मुफ्ती का केंद्र वार, राष्ट्र के मुद्दों को हल करने में विफल मोदी सरकार◾बिहार चुनाव : वादों की झड़ी और नौकरी - रोजगार की 'बारिश', क्या मिल पायेगा जनता का विश्वास ?◾गया रैली में बोले पीएम मोदी - NDA के वोट की चोट पर महागठबंधन के जंगलराज का खात्मा तय◾नवादा में राहुल-तेजस्वी की संयुक्त रैली में पीएम पर निशाना , कहा - मोदी और नीतीश को भगायेगा बिहार ◾PM मोदी की चुनावी रैली पर कांग्रेस के 10 तीखे सवाल, बिहार से भाजपाई धोखे का दें जवाब?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

चौपाल के लिए गांधी जयंती रही खास, 95वें कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली : 150वीं गांधी जयंती चौपाल के लिए बेहद खास और यादगार रही है। 2 अक्टूबर बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर चौपाल का 95वां कार्यक्रम आयोजित हुआ इसके लिए हम सब भाग्यशाली हैं। जल्द ही चौपाल का 100वां कार्यक्रम भी होगा। उक्त बातें वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन व चौपाल की मुख्य संरक्षिका किरण चोपड़ा ने बुधवार को करोल बाग में आयोजित चौपाल के 95वें कार्यक्रम के दौरान कहीं। 

उन्होंने कहा कि चौपाल परिवार स्वर्गीय केदारनाथ साहनी के कहे अनुसार काम कर रहा है। बस्ती में रहने वाली उन महिलाओं के लिए मदद का हाथ बढ़ाया जाता है जो काम करके अपने पांव पर खड़ा होना चाहती हैं। ओमेगा फाउंडेशन के तत्वावधान में बीकानेर परिवार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम स्लम इलाकों में रहने वाली उन महिलाओं को लघु ऋण के चेक वितरित किए गए जो अपने बलबूते पर स्वावलंबी बनना चाहती हैं। 

कार्यक्रम में शंकराचार्य जी ने उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे दिल्ली भाजपा अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि वह पिछले तीन साल से चौपाल से जुड़े हुए हैं और उन्हें इस बात पर गर्व है। वह अनेक कार्यक्रमों का हिस्सा बनते रहे हैं और उन्होंने बहुत जगह सेवा होते देखी है, लेकिन चौपाल के कार्यकर्ताओं में सेवा की जो भावना है वह प्रेरणादायक है। वहीं इस दौरान उन्होंने गांधी जयंती के दिन सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से दूर रहने की अपील की। 

कार्यक्रम के आयोजक बीकानेर वाला समूह के चेयरमैन केदारनाथ अग्रवाल(काका जी) ने चौपाल के कार्यों की प्रशंसा करते हुए भविष्य में ऐसे कई कार्यक्रमों के आयोजन की बात कही। वहीं उन्होंने चौपाल परिवार की खुशी व स्मृद्धि की कामना की। महिलाओं में चेक वितरण के दौरान किरण चोपड़ा ने यह दावा किया कि कुछ समय बाद इन्हीं महिलाओं में से कुछ महिलाएं लघु ऋण वितरण के लिए आगे आएंगी। वहीं उन्होंने सिलाई करने वाली महिलाओं के भविष्य में डिज़ाइनर बनने की कामना की और उनसे सूट बनवाने की अपेक्षा की। 

कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा कि जब समाज के लिए काम करने की भावना होती है तो इस प्रकार के सफल कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। यह चौपाल ने करके दिखाया है। वहीं उन्होंने 370 के बारे में लोगों के विचार सामने रखे। चौपाल के निदेशक भोलानाथ विज ने कहा कि कार्यक्रम में जगत गुरु शंकराचार्य ने चौपाल के बारे में जो कुछ कहा वो हमारे लिए पूंजी है। उन्होंने जानकारी दी कि आगामी 12 अक्टूबर को राम गोपाल गोयल द्वारा अपने निवास पर चौपाल के 96वें कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 350 महिलाओं को लघु ऋण बांटे जाएंगे। 

कथा वाचक अजय भाई ने 'बेरोजगार ना रहे भारत माता का लाल, इसी तरह लगती रहे चौपाल' पक्तियों के साथ चौपाल के भले की कामना की। ओमेगा फाउंडेशन के अध्यक्ष व चौपाल कोर कमेटी के सदस्य प्रवीण बंसल ने कहा कि दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी चौपाल के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आगामी दिनों में 7 से 8 कार्यक्रमों की रूपरेखा तय हो चुकी हैं। चौपाल के सभी सदस्य कार्यक्रम में सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

इस मौके पर चौपाल के अध्यक्ष विनोद गोयल, सत्य भूषण जैन, नवरत्न अग्रवाल, गजेंद्र सोलंकी,  भारत भूषण मदान, ओमेगा फाउंडेशन के महामंत्री जय सिंह कटारिया, पूर्व महापौर आदेश गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, कुलभूषण आहूजा दिल्ली प्रांत संघचालक, आरएसएस, ई-रिक्शा चौपाल संयोजक राकेश विरमानी, मनोहर लाल अग्रवाल, नंदू भाई, कमलजीत स्वदेशी जागरण मंच (दिल्ली व हरियाणा के संगठक), सुमित मित्तल, महेंद्र शर्मा, हरिओम, सुनील सेठी, राम गोपाल गोयल और अन्य कई सदस्य मौजूद रहे। 

लघु ऋण प्राप्त करने वालों में रेखा, शकुंतला, रानी, इंद्रेश, निशा, मालती, आरती, संतोष कुमारी, रानी, इंद्रा देवी, गुड्डी, लक्ष्मी देवी, मंजू, सीमा, श्रीमाता, सुभावती, फरीदा, रुबी, हुस्ना बेगम, वर्षा, वैजयंती, प्रवीण बेगम, पूर्ति, कविता, पूनम देवी और अन्य कई महिलाएं शामिल रहीं।