BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 30 अक्टूबर 2020 )◾आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत फ्रांस के साथ : PM मोदी◾PM मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, देश की पहली सी-प्लेन सेवा का करेंगे उद्घाटन◾CSK vs KKR ( IPL 2020 ) : रुतुराज और जडेजा ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दिलाई जीत, मुंबई प्ले आफ में◾जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकी हमला, भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या◾कांग्रेस 31 अक्टूबर को मनाएगी ‘किसान अधिकार दिवस’, जिला मुख्यालयों पर देगी धरना◾नीतीश की दोहरी चुनौती : NDA के भीतर पार्टी को शीर्ष स्थान पर रखना, सत्ता बरकरार रखना◾एस जयशंकर ने यूनान के विदेश मंत्री डेंडियास से वार्ता की◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾बिहार में NDA गठबंधन की मजबूत सरकार बनेगी : रविशंकर प्रसाद ◾पाकिस्तान का कबूलनामा, मंत्री फवाद चौधरी ने कहा- पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी उपलब्धि◾राहुल को घेरे जाने पर कांग्रेस का पलटवार - बिहार चुनाव में हार तय देखकर BJP को याद आया पाकिस्तान◾सपा का बसपा पर जोरदार हमला , कहा - मायावती ने खुद ही खोली अपनी पोल◾केशुभाई पटेल के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताया शोक, कहा - देश ने एक महान नेता खोया◾बंबई उच्च न्यायालय ने केंद्र से पूछा - क्या 'अत्यधिक' मीडिया रिपोर्टिंग से न्याय बाधित होता है ? ◾दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण रोकने के लिए नया कानून लागू - 1 करोड़ का जुर्माना, 5 साल की जेल◾फ्रांस: नीस के गिरिजाघर में आतंकी ने किया चाकू से हमला, कम से कम दो लोगों की ली जान◾मोदी कैबिनेट ने लिए 3 बड़े अहम फैसले, खाद्यान्नों की पैकिंग जूट की बोरी में करना हुआ अनिवार्य◾मुंगेर हिंसा: EC ने लिया एक्शन, हटाए गए जिले के डीएम और एसपी, 7 दिन के अंदर मांगी रिपोर्ट ◾भाजपा सांसद मनोज तिवारी के हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी की वजह से हुई इमरजेंसी लैंडिंग◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोरोना वॉरियर्स को समर्पित रक्तदान शिविर के उद्घाटन पर बोले हर्षवर्धन - ये सेहत के लिए रिटर्न गिफ्ट है

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने स्वतंत्रता दिवस से पहले शुक्रवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (एम्स) के परिसर में सैनिकों तथा कोरोना वॉरियर्स के लिए समर्पित एक रक्तदान शिविर का उद्घाटन करते हुए कहा कि रक्तदान सेहत के लिए रिटर्न गिफ्ट जैसा है। डॉ हर्षवर्धन के साथ इस मौके पर एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया भी उपस्थित थे। एम्स के परिसर में लगा यह स्वैच्छिक रक्तदान शिविर कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ जंग में अपने प्राणों की आहुति देने वाले कोरोना वॉरियर्स और सैनिकों को समर्पित है। 

इस अवसर पर एक शहीद सैनिक लांस नायक राजबीर सिंह और कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले एम्स के एक कोरोना वॉरियर हीरालाल के परिजनों को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा,‘‘ हमारे 74 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित यह स्वैच्छिक रक्तदान शिविर, अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सफेद कोट पहने कोरोना वॉरियर्स और कारगिल के शहीदों दोनों को श्रद्धांजलि है। हमें इस महामारी में लोगों की जान बचाने की कवायद में सर्वस्व बलिदान करने वाले डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल कर्मचारियों को जरूर याद करना चाहिए। ’’ 

डॉ. हर्षवर्धन ने स्वैच्छिक रक्तदान के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगाये जाने से और अस्पताल में संक्रमण के प्रति संदेह की धारणा से स्वैच्छिक रक्तदान और रक्तदान शिविरों में काफी कमी आयी है। आपात सर्जरी के लिए रक्त आवश्यक होता है। इसके अलावा रक्त संबंधी बीमारियों जैसे थैलीसीमिया, ब्लड कैंसर और सड़क हादसे तथा अन्य दुर्घटनाओं के मामले में रक्त की आवश्यकता होती है। मानव सेवा का सबसे उपयुक्त तरीका रक्तदान ही है।’’ उन्होंने कहा कि रक्तदान, मानव सेवा के साथ हमारे अपने स्वास्थ्य हित में भी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शिविर में रक्तदाताओं से मुलाकात कर उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। उन्होंने साथ ही देशवासियों से अपील की कि वे स्वैच्छिक रक्तदान हेतु आगे आएं और पुण्य के भागी बनें। रक्तदान से शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को भी अधिकाधिक संख्या में रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे मरीजों की जान बचा सकें। उन्होंने रक्तदान शिविर में स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रबंधों को देखकर संतोष प्रकट किया। शिविर में पर्याप्त मात्रा में फेस शील्ड, मास्क और ग्लव्स आदि हैं।

चीन से तनातनी के बीच बोले रक्षामंत्री - अगर दुश्मन हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देंगे