BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में आए ओमिक्रॉन के 2 और नए केस, जानिए अब कितनी हैं देश में नए वैरिएंट की कुल संख्या◾देश में 'ओमिक्रॉन' के बढ़ते प्रकोप के बीच राहत की खबर, 85 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज ◾बिहार में जाति आधारित जनगणना बेहतर तरीके से होगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वदीय बैठक: नीतीश कुमार ◾कांग्रेस ने पंजाब चुनाव को लेकर शुरू की तैयारियां, सुनील जाखड़ और अंबिका सोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी ◾दुनिया बदलीं लेकिल हमारी दोस्ती नही....रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात में बोले PM मोदी◾UP चुनाव को लेकर प्रियंका ने बताया कैसा होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, कहा- सभी लोगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा◾'Omicron' के बढ़ते खतरे के बीच MP में 95 विदेशी नागरिक हुए लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले ◾महबूबा ने दिल्ली के जंतर मंतर पर दिया धरना, बोलीं- यहां गोडसे का कश्मीर बन रहा◾अखिलेश सरकार में होता था दलितों पर अत्याचार, योगी बोले- जिस गाड़ी में सपा का झंडा, समझो होगा जानामाना गुंडा ◾नागालैंड मामले पर लोकसभा में अमित ने कहा- गलत पहचान के कारण हुई फायरिंग, SIT टीम का किया गया गठन ◾आंग सान सू की को मिली चार साल की जेल, सेना के खिलाफ असंतोष, कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का था आरोप ◾शिया बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अपनाया हिंदू धर्म, परिवर्तन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें नया नाम ◾इशारों में आजाद का राहुल-प्रियंका पर तंज, कांग्रेस नेतृत्व को ना सुनना बर्दाश्त नहीं, सुझाव को समझते हैं विद्रोह ◾सदस्यों का निलंबन वापस लेने के लिए अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित◾राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन के समर्थन में आये थरूर बोले- ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की नहीं करूंगा मेजबानी ◾Winter Session: निलंबन के खिलाफ आज भी संसद में प्रदर्शन जारी, खड़गे समेत कई सांसदों ने की नारेबाजी ◾राजनाथ सिंह ने सर्गेई लावरोव से की मुलाकात, जयशंकर बोले- भारत और रूस के संबंध स्थिर एवं मजबूत◾IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर रचा इतिहास, दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत ◾विपक्ष ने लोकसभा में उठाया नगालैंड का मुद्दा, घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया, बिरला ने कही ये बात ◾UP विधानसभा चुनाव में BSP बनाएगी पूर्ण बहुमत की सरकार, मायावती ने किया दावा ◾

दिल्ली में दर्ज हुए सबसे ज्यादा जालसाजी के मामले, NCRB की रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

राजधानी दिल्ली में धोखेबाजों का एक जाल सा बिछा हुआ है, इन जालसाजों के जाल में फंसकर अधिकतर मासूम लोग अपना कीमती पैसा गंवा बैठते है। इसी कड़ी में, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 20 लाख से अधिक की आबादी वाले 19 महानगरों में से 2020 में दिल्ली में जालसाजी और धोखाधड़ी जैसे आर्थिक अपराधों के तहत वर्गीकृत किए गए अधिकतम मामले दर्ज किए।

क्राइम इन इंडिया 2020 रिपोर्ट पिछले हफ्ते मंगलवार को जारी की गई थी। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में आर्थिक अपराध श्रेणी में सबसे अधिक 4,445 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद मुंबई में 3,927 और जयपुर में 3,217 मामले दर्ज किए गए। हालांकि, इस तरह के अपराध की दर (प्रति 10 लाख जनसंख्या पर मामले) जयपुर में सबसे अधिक 10.4 थी। दिल्ली और मुंबई में अपराध की दर क्रमशः 2.72 और 2.13 थी। पटना, लखनऊ और हैदराबाद में भी दिल्ली और मुंबई की तुलना में आर्थिक अपराधों की उच्च दर दर्ज की गई, जो क्रमशः 4.97, 7.67 और 4.42 रही।

दिल्ली: कोरोना के घटते खतरे के बीच डराने लगा डेंगू का वायरस, बीते एक हफ्ते में मिले इतने मामले

कुल अपराधों को देखें तो 2019 के 4,817 मामलों की तुलना में 2020 में दिल्ली में इस तरह के अपराध के मामलों में गिरावट आई है - जिस वर्ष जयपुर में अधिकतम मामले 6,107 दर्ज किए गए थे, उसी वर्ष मुंबई ने दूसरे स्थान पर रहते हुए 5,556 सबसे अधिक मामले दर्ज किए।

2020 के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली ने उन मामलों का बेहतर औसत दर्ज किया जिनमें आरोपपत्र दायर किए गए थे, जिसका अर्थ है कि दोषियों को पकड़ा गया और उन्हें अदालत के कटघरे में लाया गया। दिल्ली पुलिस ने कुल 4,445 आर्थिक अपराधों में से 44.5% में चार्जशीट दाखिल की। एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि जयपुर पुलिस ने पिछले साल 3,217 मामले दर्ज किए जो 2019 की तुलना में लगभग 2,900 कम थे।

हालांकि, केवल 12.9% की दर के साथ शहर में सबसे कम मामले थे जिनमें 2020 में चार्जशीट दायर की गई थी। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने 2020 में 38.5% मामलों में से एक फीसदी में चार्जशीट की सूचना दी। विशेषज्ञों और सेवारत दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने दिल्ली में आर्थिक अपराधों के मामलों में वृद्धि के पीछे कारण के रूप में कोविड-19 और लॉकडाउन को जिम्मेदार ठहराया।