BREAKING NEWS

विधानसभा सत्र से पहले पायलट ने राहुल और प्रियंका से की मुलाकात, घर वापसी की अटकलें तेज◾कोविड-19 : देश में रिकवरी दर 69 फीसदी के पार, मृत्यु दर घटकर दो प्रतिशत के करीब ◾पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी ◾इस स्वतंत्रता दिवस पर वाजपेयी का रिकॉर्ड तोड़ेंगे PM मोदी, 7वीं बार लाल किले से फहराएंगे तिरंगा◾आप्टिकल फाइबर परियोजना के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी- यह प्रोजेक्ट अंडमान-निकोबार को दुनिया से जोड़ेगा ◾मणिपुर में आज बीरेन सिंह सरकार का बहुमत परीक्षण, कांग्रेस-BJP ने विधायकों को जारी किया व्हिप◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में एक हजार से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 22 लाख के पार ◾देश में संसाधनों की लूट को रोकने के लिए EIA 2020 का मसौदा वापस ले सरकार : राहुल गांधी◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 97 लाख के पार, 7 लाख 29 हजार की मौत ◾जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के हमले में घायल भाजपा नेता ने इलाज के दौरान तोड़ा दम◾राजनाथ सिंह आज से ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की करेंगे शुरुआत, रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी ◾विधायकों की एकता के कारण भाजपा को बाड़बंदी करनी पड़ी, अब एकता की झलक विधानसभा में दिखानी है : गहलोत ◾आंध्र प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 10820 नए केस, 97 लोगों की मौत ◾राहुल गांधी ने नए ईआईए 2020 मसौदे के खिलाफ लोगों से प्रदर्शन करने की अपील की◾राम के बाद बुद्ध पर विवाद, विदेश मंत्री के बयान पर नेपाल ने जताई आपत्ति◾अध्यक्ष के चुनाव की ‘उचित प्रक्रिया’ का पालन होने तक सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी◾केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- कृषि अवसंरचना कोष से किसानों को मिलेगा फायदा, रोजगार पैदा होंगे◾कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाते हुए एक दिन में रिकॉर्ड 7 लाख जांच की गईं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ◾कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु कोरोना पॉजिटिव पाए गए ◾दिल्ली में कोरोना के 1300 नए मामलें की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 1.45 लाख से अधिक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

विदेश में रहने वाले भारतीय बोले, इट्स वैरी गुड बजट

नई दिल्ली : मोदी सरकार के अंतरिम बजट की धमक विदेशों में रहने वाले भारतीय (एनआरआई) तक भी पहुंची है। सबने एक स्वर में इस बजट पर पहली प्रतिक्रिया यह दी है कि इट्स वैरी गुट बजट। पीयूष गोयल के इस बजट को बहुत अच्छा बताते हुए एनआरआई बोले कि यह आम बजट आम आदमी के लिए उत्साहवर्धक है। इससे मध्यम वर्ग को बहुत फायदा होगा। कई देशों में रहने वाले ऐसे एनआरआई से पंजाब केसरी ने उनकी पहली प्रतिक्रिया ली। सिंगापुर में रहने वाले व्यवसायी मनोज मित्तल ने कहा कि इट्स वंडरफुल बजट। किसानों और मध्यम वर्ग के लिए बहुत अच्छा है। किसानों को भी खुश किया गया है।

हाउसिंग के लिए बजट बेहतरीन है। हाउसिंग का बड़ा ख्याल रखा गया है। वेतन पाने वाले आम आदमी के लिए इससे अच्छा बजट नहीं हो सकता है। डिजिटल विलेज बहुत अच्छा सपना दिखाया है। इसमें बस एक बाद देखने वाली होगी कि इतने सारे रिलिफ के लिए पैसा कहां से आएगा। दुबई में रहने वाले उद्योगपति सुरेन्द्र सिंह कंधारी ने कहा कि यह बजट बहुत ही पाॅपुलर बजट है। पब्लिक और स्टेट बहुत सपोर्ट देने वाला है। इससे बहुत लोग लाभ उठाएंगे और लोगों को आराम से जीने में सहूलियत हो जाएगी।

इससे आम आदमी बहुत खुश होगा। इंग्लैंड के लीड्स में रहने वाले इंजीनियर राज शर्मा का कहना है तीन लाख करोड़ डिफेंस पर देना बताता है कि सरकार की प्राथमिकता कितनी अच्छी है। किसानों के लिए छह हजार हर साल देना बहुत ही बढि़या बात है। क्रिकेट की भाषा में एक तरह से कहे तो मोदी जी ने स्लैग ओवर में शानदार छक्का लगाया है। उन्होंने कहा कि यह 10 में से10 नंबर देने वाला बजट है। सिंगापुर में रहने वाली आभा बजाज का कहना था कि बजट बहुत अच्छा है। इसमें आम आदमी के लिए बहुत सारे प्रावधान किए गए हैं। पांच लाख तक सालान को टैक्स मुक्त करना अच्छा कदम है। नई सड़कें बनेंगी, ट्रेनों की गति सुधरेगी, सेना के जवानों की आय बढ़ेगी। आम वस्तुओं पर जीएसटी कम कर दिया है। महिलाओं के लिए बहुत सारे लोन की योजना रखी गई है।

साउथ कोरिया में रहने वाली मुस्कान गुप्ता का कहना है कि आम लोगों की सुविधा के लिहाज से सरकार ने देशभर में एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से कराया और एयरपोर्ट की संख्या सौ से अधिक हो गई है। इसके अलावा आम जनमानस भी अब हवाई सफर कर सकता है। यह सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि आम लोगों को जरूरत के समय पर कम समय में सुखद यात्रा मिल जाती है। अमेरिका के फेयरफील्ड में रहने वाले सुरेश शर्मा का कहना है मध्यम वर्ग, किसानों, रियल एस्टेट और ग्रामीण भारत के लिए एक शानदार अंतरिम बजट पेश किया गया है। मैं इस बजट को 10 में से 9 अंक दूंगा।

- सतेन्द्र त्रिपाठी