BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : कांग्रेस के साथ संयुक्त बैठक से पहले NCP नेताओं की बैठक ◾अमित शाह ने झारखंड में चुनावी रैली को किया संबोधित, राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना◾लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा◾साध्वी प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति में मिली जगह, कांग्रेस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण◾दिल्ली : महाराष्ट्र में शिवसेना संग गठबंधन पर सीडब्ल्यूसी ने लगाई मुहर ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रकिया 1 दिसंबर से पहले हो जाएगी पूरी : संजय राउत ◾दिल्ली : सोनिया गांधी के आवास पर सीडब्ल्यूसी की बैठक, महाराष्ट्र पर चर्चा की संभावना◾झारखंड विधानसभा चुनाव : पहले चरण में भाजपा के लिए सीटें बचाना हुआ मुश्किल , 'अपने' दे रहे कड़ी टक्कर ◾पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि पर लगा ब्रेक, देखें पूरी लिस्ट◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾दिल्ली में निशुल्क यात्रा की योजना लागू होने के बाद से महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ी ◾तीसहजारी कांड : दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की प्रगति रिपोर्ट, SIT जांच में मांगा सहयोग◾लोकसभा से चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी◾महाराष्ट्र की राजनीतिक तस्वीर साफ हुई, जल्द बन सकती है शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की सरकार ◾मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी : सीतारमण◾NC, PDP ने कश्मीर में सामान्य हालात बताने पर केंद्र की आलोचना की◾पृथ्वी-2 मिसाइल का रात के समय सफलतापूर्वक परीक्षण ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

जापान के सहयोग से विकास करेगी दिल्ली, समझौते पर हस्ताक्षर

 cm-japan

नई दिल्ली : दिल्ली और जापान पर्यावरण, वायु प्रदूषण, संस्कृति, पर्यटन-विरासत, शिक्षा और युवा के क्षेत्र में आपसी सहयोग करेंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और फुकुओका के गवर्नर हिरोशी ओगवा ने मंगलवार को मैत्री समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस समझौते के तहत दोनों शहर एक-दूसरे की मदद करेंगे। यह समझौता तीन वर्ष के लिए हुआ है, जो 2020 तक प्रभावी रहेगा। इससे पहले दिल्ली और फुकुओका के बीच पहला समझौता मार्च 2005 में और दूसरा मार्च 2012 में हुआ था।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समझौते से दिल्ली और फुकुओका दोनों को लाभ होगा। हम आपसी सहयोग से पर्यावरण, वायु प्रदूषण, संस्कृति, पर्यटन और विरासत, शिक्षा और युवा एक्सचेंज पर विशेषतौर पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण हमारे लिए बढ़ी चिंता का विषय है। इस समस्या से निपटने के लिए मेट्रो को बढ़ावा देना साझेदारी का उदाहरण है और हम इस सहयोग को परिवहन के अन्य तरीकों और उनके बहुआयामी एकीकरण में भी बढ़ाने की उम्मीद करते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि इस प्रयास से दिल्ली-फुकुओका संबंधों के साथ भारत-जापान की दोस्ती भी मजबूत होगी। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन, विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, उपाध्यक्ष राखी बिड़लान, मुख्य सचिव अंशु प्रकाश, वित्त सचिव एसके सिंहा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थति थे।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।