BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना के 412 नये मामले आए सामने, मृतक संख्या 288 हुई ◾LAC पर चीन से बिगड़ते हालात को लेकर PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, NSA, CDS और तीनों सेना प्रमुख हुए शामिल◾महाराष्ट्र : उद्धव सरकार पर भड़के रेल मंत्री पीयूष गोयल, कहा- राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं◾महाराष्ट्र : फडणवीस की CM ठाकरे को नसीहत, कहा- कोरोना से निपटने में मजबूत नेतृत्व का करें प्रदर्शन ◾दिल्ली से अब तक करीब 2.41 लाख लोगों को 196 ट्रेनों से उनके गृह राज्य वापस भेजा : सिसोदिया◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- ढील दिए जाने के बाद 5 राज्यों में बढ़े कोरोना मामले◾राजनाथ सिंह ने CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, सड़क का निर्माण कार्य रहेगा जारी ◾राहुल गांधी के वार पर BJP का पलटवार, नकवी ने कांग्रेस को बताया राजनीतिक पाखंड की प्रयोगशाला◾चीन और नेपाल से जुड़े मुद्दों पर पारदर्शिता की जरूरत, केंद्र को करना चाहिए स्पष्ट : राहुल गांधी◾कोविड-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 412 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, पॉजिटिव मामलों की संख्या हुई 14 हजार 465◾बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, 96.20 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर बने हिमांशु राज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को बताया विफल, बोले-आगे की रणनीति बताएं प्रधानमंत्री ◾तबलीगी जमात मामले में दिल्ली पुलिस ने 83 विदेशी नागरिकों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट◾उद्धव ठाकरे और शरद पवार की मुलाकात पर बोले राउत-सरकार मजबूत, चिंता करने की जरूरत नहीं◾कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, US कंपनी ने 131 लोगों पर शुरू किया ह्यूमन ट्रायल◾दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लगा भयंकर जाम, सिर्फ पास वालों को मिल रही है जाने की इजाजत◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का खौफ जारी, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 55 लाख के करीब ◾पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 45 हजार के पार, अब तक 4167 लोगों ने गंवाई जान ◾दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कपिल मिश्रा की AAP पर सर्वे रिपोर्ट, 20 में से 11 सीटों खतरे की घंटी

कपिल मिश्रा ने  AAP के 20 विधायकों की सदस्यता पर छाये संकट के बादलों के बीच एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है। आम आदमी पार्टी से निकाले गए कपिल मिश्रा ने इसे पार्टी का आंतरिक सर्वे बताया है। जिसमें 20 विधायकों की सीटों पर चुनाव होने की स्थिति में आम आदमी पार्टी की हार की आशंका जताई गई है।

दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने दावा किया है कि इन 20 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी ने ये सर्वे कराया है, जिसमें ज्यादातर सीटों पर पार्टी की हार की रिपोर्ट उभरकर आई है।

ये है सर्वे रिपोर्ट -  कपिल का दावा

1. चांदनी चौक विधानसभा सीट - इस सीट पर अभी अलका लांबा विधायक हैं। सर्वे में दावा किया गया है कि ये सीट भी पार्टी हार रही है और यहां का उम्मीदवार बदला जा सकता है। लोगों का कहना है कि उन्होंने अपनी विधायक को इलाके में नहीं देखा है।

2. द्वारका विधानसभा सीट - यहां से आदर्श शास्त्री विधायक हैं। सर्वे में सामने आया है कि पार्टी यह सीट हार रही है, जिसके चलते यहां से उम्मीदवार बदला जा सकता है।

3. कालकाजी सीट- सर्वे के मुताबिक, पार्टी ये सीट भी हार रही है। फिलहाल, अवतार सिंह यहां से विधायक हैं, जिन्हें बदलने का दावा किया गया है। बताया गया कि यहां के झुग्गी इलाके में कोई विकास नहीं किया गया है।

4. गांधीनगर सीट - अनिल बाजपेयी इस सीट से विधायक हैं. पार्टी ये सीट भी हार रही है, जिसके चलते एक कांग्रेस नेता से बात की जा रही है, जिन्हें आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ाया जाएगा।

5. नजफगढ़ सीट - कैलाश गहलोत अभी यहां से विधायक हैं और ये सीट भी पार्टी हारती दिख रही है। यहां पार्टी कार्यकर्ताओं में फूट पैदा हो गई है। पार्टी उम्मीदवार बदलने के मूड में नहीं है।

6. कोंडली विधानसभा सीट - मनोज कुमार इस सीट से विधायक हैं और उन्हें बदलने पर पार्टी विचार कर रही है। क्योंकि सर्वे में पार्टी ये सीट हारती दिख रही है। इस क्षेत्र में ग्रामीण इलाकों से जुड़े लोग नाखुश हैं। यहां टूटी सड़कें और पानी बड़े मुद्दे हैं।

7. महरौली सीट - नरेश यादव इस सीट से विधायक हैं और उन पर पार्टी एक बार फिर भरोसा करने के मूड में है। सिंह के करीबी माने जाते हैं।

8. कस्तूरबा नगर सीट - इस सीट पर उम्मीदवार बदला जाएगा और फिलहाल यहां से मदन लाल विधायक हैं। पार्टी एक नवनिर्वाचित पार्षद को इस सीट से बतौर कैंडिडेट उतारने की तैयारी कर रही है।

9. लक्ष्मी नगर सीट - नितिन त्यागी यहां से विधायक हैं और पार्टी इस सीट को हार रही है। बावजूद इसके पार्टी उम्मीदवार बदलने पर विचार नहीं कर रही है। नितिन त्यागी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के करीबी माने जाते हैं।

10. वजीरपुर सीट - राजेश गुप्ता इस सीट से विधायक हैं और पार्टी यहां से भी हारती दिख रही है। वॉलियंटर्स इस इलाके में पार्टी का साथ छोड़ चुके हैं। उम्मीदवार बदले जाने की संभावना है। इस सिलसिले में कांग्रेस के एक नेता से बातचीत चल रही है।

11. जनकपुरी सीट - फिलहाल राजेश ऋषि इस सीट से विधायक हैं। ये कुमार विश्वास के करीबी माने जाते हैं और उन्हें अगली बार टिकट मिलने की संभावना बहुत कम है। पार्षद चुनाव हारने वाले नेता से बात चल रही है।

12. जंगपुरा सीट - चुनाव होने पर पार्टी को यहां हार मिलने की आशंका है। इसलिए यहां से पार्टी उम्मीदवार बदलने के मूड में है। क्षेत्र में विकास कार्य न होने से जनता नाखुश बताई जा रही है।

13. बुराड़ी सीट - संजीव झा फिलहाल इस सीट से विधायक हैं। इलाके में पार्टी नेताओं के बीच आपसी मतभेद बड़े पैमाने पर है। बावजूद इसके पार्टी यहां से उम्मीदवार नहीं बदलेगी।

14. रोहतास नगर सीट - ये सीट पार्टी हार रही है। यही वजह है कि मौजूदा विधायक सरिता सिंह का पत्ता अगली बार कट सकता है। लोगों के बीच उनकी पकड़ नहीं है। साथ ही वो कुमार विश्वास की करीबी भी हैं। एक कांग्रेस नेता के बेटे से पार्टी की बातचीत चल रही है।

15. नरेला सीट - इस क्षेत्र में पार्टी संगठन नाममात्र को बचा है। शरद कुमार विधायक हैं, जिन पर फिर से भरोसा किया जाएगा। हालांकि, गोपाल राय से उनके संबंध ठीक नहीं बताए जाते हैं।

16. मोती नगर सीट - शिवचरण गोयल सिटिंग विधायक हैं, जो खुद ही अगली बार चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। वो अपनी जगह किसी और के नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं। हालांकि, पार्टी ये सीट हार रही है।

17. सदर बाजार सीट - सोम दत्त इस सीट से विधायक हैं और पार्टी यहां से हार रही है। जिसके चलते उम्मीदवार बदला जाएगा. उम्मीदवार के तौर पर पार्टी तीन नामों पर चर्चा कर रही है।

18. मुंडका सीट - फिलहाल सुखबीर सिंह यहां से विधायक हैं और उन्हें बदला जाएगा। ऐसा दावा रिपोर्ट में किया गया है। पार्टी एक कांग्रेस नेता के संपर्क में है।

19. तिलक नगर सीट - जरनैल सिंह फिलहाल इस सीट से विधायक हैं। दावा किया गया है कि वो सिख समुदाय के बीच प्रसिद्ध नहीं हैं, साथ ही उनकी छवि भी सवालों के घेरे में है। हालांकि, वो संजय सिंह के करीबी हैं, जिसके चलते उनका टिकट नहीं काटा जाएगा ऐसे दावा किया गया है।

20. राजेंद्र नगर सीट - पार्टी ये सीट हार रही है और फिलहाल यहां से विजेंद्र गर्ग विधायक हैं। पानी और सीवर यहां की बड़ी समस्या है। उम्मीदवार बदला जा सकता है।

बता दें कि ये रिपोर्ट आम आदमी पार्टी से निकाले जा चुके कपिल मिश्रा ने जारी की है। उन्होंने दावा किया है कि ये सर्वे आम आदमी पार्टी ने कराया है, जिन 20 सीटों का जिक्र किया गया है, ये वो हैं जहां से मौजूदा विधायक लाभ का पद मामले में संकट में हैं। चुनाव आयोग इन सभी 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की राय राष्ट्रपति को दे चुका है, जिसके बाद अब राष्ट्रपति के रुख सबकी नजर है।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।