BREAKING NEWS

अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर, बंगाल में प्रदर्शन जारी◾PM मोदी ने कानपुर में वायुसेना कर्मियों के साथ की बातचीत ◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾राहुल गांधी के लिए ‘राहुल जिन्ना’ अधिक उपयुक्त नाम : भाजपा ◾TOP 20 NEWS 14 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

मांझे ने रोकी मेट्रो की रफ्तार, यात्रियों पर जुर्माना

 blue line metro

नई दिल्ली : दिल्ली में पतंग का मांझा इतना खतरनाक हो चुका है कि मेट्रो तक उसके आगे बेबस है। सच तो यह है कि यह मांझा लोगों की जान ले रहा है। मोटरसाइकिल पर चलने वाले लोगों के लिए यह सबसे अधिक खतरनाक है। रक्षाबंधन के मौके पर दिल्ली में मेट्रो का सफर करने वाले यात्रियों को दोपहर में परेशानी का सामना करना पड़ा। इसकी वजह पतंगों के मांझे के चलते द्वारका से नोएडा और गाजियाबाद के वैशाली के बीच चलने वाली ब्लू लाइन मेट्रो में आई खराबी थी। दोपहर में 2 बजे से लेकर 3:15 तक मेट्रो का संचालन बाधित रहा। इसकी वजह मेट्रो के ओवरहेड इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट में पतंगों के मांझे का फंसना था। 

सुभाष नगर से राजौरी गार्डन के बीच मेट्रो में यह समस्या आई थी। दिल्ली मेट्रो के इस सबसे बिजी माने जाने वाले रूट पर सफर कर रहे लोगों को करीब 40 मिनट तक का इंतजार करना पड़ा। यात्री स्टेशनों पर फंसे रहे और ट्रेनों पर सवार लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली मेट्रो में रक्षाबंधन के मौके पर आमतौर पर खासी भीड़ रहती है। मेट्रो सेवा में तकनीकी समस्या आने के दौरान ट्रेनों को लूप में चलाया गया। कीर्ति नगर से नोएडा और वैशाली के बीच मेट्रो चल रही थी। 

इसके अलावा दूसरी लाइन पर कीर्ति नगर से जनकपुरी वेस्ट के बीच मेट्रो का संचालन चल रहा था। यही नहीं एक और लूप पर जनकपुरी वेस्ट से द्वारका सेक्टर 21 के बीच भी मेट्रो चलाई जा रही थी। दिल्ली मेट्रो के एक प्रवक्ता ने बताया कि ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन पर कई जगहों पर बड़े पैमाने पर पतंगों के मांजे फंस गए थे। इनके चलते बाधा आ रही थी और इन्हें मेंटेनेंस टीम ने फिजिकली हटाने का काम किया। इसके बाद सेवा को शुरू किया जा सका।

जुर्माने के खिलाफ कोर्ट में करेंगे शिकायत... तकनीकी समस्या के कारण मेट्रो सेवा में देरी से जहां लोगों को परेशानी हुई वहीं उन्हें जुर्माना भी देना पड़ा। पेशे से एक वकील ने बताया कि वह द्वारका मोड़ से मेट्रो में बैठे थे उन्हें राजीव चौक आना था। इस रूट के लिए 30 रुपये का टोकन दिया गया, लेकिन निर्धारित समय में मेट्रो से बाहर निकल न पाने के कारण उन्हें 10 रुपये का जुर्माना देना पड़ा। मैं इस जुर्माने के खिलाफ कोर्ट में शिकायत करेंगे।