BREAKING NEWS

दिल्ली : CM केजरीवाल ने सरकारी खेल केंद्रों को रात 10 बजे तक खुला रखने का दिया निर्देश, जानिए क्यों लिया यह फैसला ◾Delhi Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली◾पूरे हुए मोदी सरकार के 8 साल... जानें किन अहम बदलावों के लिए किया जाएगा प्रधानमंत्री को याद!◾UP Budget 2022 : योगी सरकार ने महिला सुरक्षा, रोजगार और मेट्रो के लिए की घोषणा, जानिए खास बातें ◾J&K : शूटिंग पर जाने से मना किया तो टीवी कलाकार को मारी गोली, आतंकियों की तलाश में जारी है सर्च ऑपेरशन◾डिंपल यादव नहीं... जयंत चौधरी होंगे राज्यसभा जाने वाले तीसरे उम्मीदवार, SP-RLD के संयुक्त प्रत्याशी ◾महाराष्ट्र : परिवहन मंत्री अनिल परब के घर ED ने मारा छापा, सौमेया बोले- कैबिनेट के तीसरे मंत्री जेल...... ◾World Corona: 52.7 करोड़ नए मामलों की हुई पुष्टि, जानें अब तक कितने लोगों ने गंवाई जान ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾अभ्यास बाद में करें खिलाड़ी, IAS अफसर को ट्रैक पर टहलाना है कुत्ता, जानिए क्या है मामला ◾योगी सरकार आज पेश करेगी अपने 2.O कार्यकाल का बजट, संकल्प पत्र में किए गए वादों पर रहेगा जोर ◾अफगानिस्तान : दो अलग-अलग विस्फोट में हुई 14 लोगों की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी ◾J&K: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने ढेर किए LET के 3 आतंकी, 24 घंटे में 6 का हुआ सफाया ◾Yasin Malik News: टेरर फंडिंग मामले में यासीन मलिक को हुई उम्रकैद की सजा! 10 लाख का लगाया गया जुर्माना◾यासिन मलिक को उम्रकैद की सजा मिलने के बाद घाटी में मचा कोहराम! हिंसा की वजह से बंद हुआ इंटरनेट ◾ओडिशा में दुर्घटना को लेकर मोदी बोले- इस घटना से काफी दुखी हूं, जल्द स्वस्थ होने की करता हूं कामना◾वहीर पारा को जमानत मिलने पर महबूबा मुफ्ती बोलीं- मैं आशा करती हूं वह जल्द ही बाहर आ जाएंगे◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 मई को महिला जनप्रतिनिधि सम्मेलन-2022 का उद्घाटन करेंगे◾UP विधानसभा में भिड़े केशव मौर्य और अखिलेश यादव.. जमकर हुई तू-तू मैं-मैं! CM योगी को करना पड़ा हस्तक्षेप◾

मुंडका अग्निकांड LIVE : दिल्ली की इमारत में आग लगने से 20 से अधिक लोगों की मौत ; राष्ट्रपति ,प्रधानमंत्री , CM केजरीवाल सहित कई नेताओं ने जताया दुःख

राष्ट्रीय राजधानी के मुंडका इलाके में शुक्रवार दोपहर एक तीन मंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के पश्चिमी इलाके में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार शाम आग लग गयी जिससे इस हादसे में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी और 12 अन्य झुलस गये।

पुलिस ने बताया कि इमारत से 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है तथा कुछ और लोगों के इमारत में फंसे होने की आशंका है।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष की ओर से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये

आग में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) की ओर से दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

आग पर काबू पा लिया गया है - सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रात दस बजकर 50 मिनट पर ट्वीट किया कि आग पर काबू पा लिया गया है।

राष्ट्रपति ने शोक व्यक्त किया।

आग लगने की घटना से दुखी हूं - केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कहा कि मुंडका में आग लगने की घटना से दुखी हूं, अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हूं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शोक व्यक्त किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में लगी आग की घटना पर शोक व्यक्त किया है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख 

इस घटना पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट में लिखा, दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं । मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं - उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट कर कहा कि नयी दिल्ली स्थित मुंडका में भीषण आग लगने से हुई कई लोगों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं। शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना अत्यंत दुखद - शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना अत्यंत दुखद है। मैं संबंधित अधिकारियों के लगातार संपर्क में हूं, प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है। एनडीआरएफ भी वहां शीघ्र पहुंच रही है। लोगों को वहां से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है।

मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ - राजनाथ 

दिल्ली के मुंडका में लगी आग बेहद भीषण है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने इस त्रासदी में अपनों को खोया है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना।

हादसा अत्यंत हृदय विदारक - लोकसभा अध्यक्ष

इस अग्निकांड पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शोक जताते हुए कहा,‘‘हादसा अत्यंत हृदय विदारक। असीम पीड़ की इस घड़ में मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। हादसे में घायलों के शीघ, स्वास्थ्य लाभ की कामना है।‘‘  

आग दुर्घटना में कई अनमोल जिंदगियों के असमय निधन का हृदय विदारक समाचार - शिवराज सिंह चौहान

दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास हुई आग दुर्घटना में कई अनमोल जिंदगियों के असमय निधन का हृदय विदारक समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह गहन दुख सहने की शक्ति व घायलों को शीघ्र स्वस्थ करने की प्रार्थना करता हूं।

परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना -जेपी नड्डा

जेपी नड्डा का ट्वीट कर कहा -पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास इमारत में भीषण आग लगने के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं - राहुल 

राहुल गांधी ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा, दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हरदीप सिंह पुरी ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया

केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया है।

पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘ दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना में लोगों के जान गंवाने से बेहद दुखी हूं। मैं पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं।’’

हताहतों की संख्या बढ़ने की संभावना - अतुल गर्ग

दिल्ली दमकल सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया, 'अब तक हमने 20 से अधिक शव बरामद किए हैं और हताहतों की संख्या बढ़ने की संभावना है।'

हालांकि, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि अब तक 20 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12 लोग घायल हुए हैं। पुलिस के अनुसार, इमारत से लगभग 60-70 लोगों को बचाया गया है।

शाम 4.40 बजे घटना की सूचना मिली - दमकल विभाग

दमकल विभाग के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि उन्हें शाम 4.40 बजे घटना की सूचना मिली। पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में पिलर नंबर 544 के पास स्थित एक इमारत से, जिसके बाद 10 दमकल गाड़ियों को तुरंत सेवा में लगाया गया।

घटनास्थल से जारी ²श्यों के अनुसार, बदकिस्मत तीन मंजिला इमारत से काले धुएं निकलते दिखाई दिये। दमकलकर्मियों ने आग पर पानी का छिड़काव करने के लिए अधिकतम संभव ऊंचाई तक पहुंचने के लिए दमकल की सीढ़ी का इस्तेमाल किया।

खबर लिखे जाने तक अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

इस बीच, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें भी शाम 4.45 बजे घटना के बारे में एक फोन आया। जिसके बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची।

इमारत की खिड़कियां तोड़कर कई लोगों को बचाया गया - अधिकारी

अधिकारी ने कहा, 'पुलिस अधिकारियों ने इमारत की खिड़कियां तोड़ दीं और कई लोगों को बचाया, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।'

आग सबसे पहले इमारत की पहली मंजिल पर लगी, जो सीसीटीवी बनाने वाली कंपनी है - पुलिस

प्रारंभिक पूछताछ के आधार पर, पुलिस ने कहा कि यह तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत थी, जिसका इस्तेमाल कंपनियों को कार्यालय की जगह उपलब्ध कराने के लिए किया जाता था। आग सबसे पहले इमारत की पहली मंजिल पर लगी, जो सीसीटीवी बनाने वाली कंपनी है।

कंपनी के मालिक को लिया हिरासत में - पुलिस

पुलिस ने कंपनी के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को हिरासत में ले लिया है और जांच की जा रही है। बचाव कार्य अभी भी जारी है।