BREAKING NEWS

दिल्ली-NCR के लोगों को मिली राहत, NH-24 और दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले रास्ते खुले◾किसानों की ट्रैक्टर रैली में घायल हुए पुलिस कर्मियों को लेकर केंद्र संवेदनशील, 2 अस्पतालों का दौरा करेंगे गृह मंत्री ◾दिल्ली में फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 2.8 रही तीव्रता ◾कृषि कानून को लेकर 64वें दिन प्रदर्शन जारी, मंद पड़ी किसान आंदोलन की धार◾देश में कोरोना के 11 हजार नए मामले, महामारी से 123 और लोगों ने गंवाई जान◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.7 लाख से पार◾लाल किले पर हिंसा से संबंधित दिल्ली पुलिस की FIR में अभिनेता दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना का आया नाम ◾प्रधानमंत्री मोदी आज NCC रैली और विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को करेंगे संबोधित ◾कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन ने अपना धरना वापस लिया◾आज का राशिफल (28 जनवरी 2021)◾BJP ने कांग्रेस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान किसानों को उकसाने का आरोप लगाया ◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : योगेन्द्र यादव, टिकैत, पाटकर सहित 37 किसान नेताओं के खिलाफ नामजद प्राथमिकी ◾राजनाथ ने अमेरिका के नये रक्षा मंत्री ऑस्टिन से क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर बात की ◾बंगाल विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शुरू, कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी तृणमूल ◾हिंसा में शामिल थे किसान नेता, शर्तों को नहीं मानकर किया विश्वासघात : पुलिस कमिश्नर◾केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस,1 फरवरी से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल◾आप नेता राघव चड्डा ने हिंसा के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा, लगाए कई गंभीर आरोप◾दिल्ली में हिंसा के लिए गृह मंत्री जिम्मेदार, कांग्रेस ने कहा- केवल 30 से 40 ट्रैक्टर लेकर उपद्रवी लाल किले में कैसे घुस पाए?◾हिंसा के बाद किसान आंदोलन में पड़ी दरार, दो संगठनों ने खुद को किया अलग◾26 जनवरी हिंसा: राकेश टिकैत, अन्य किसान नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली का पार्किंग संकट दूर करने की जरूरत

दिल्ली में पार्किंग एक गंभीर समस्या है। इसे पार्किंग प्रबंधन क्षेत्र योजना (पीएमएपी) के तहत स्थायी रूप से चिह्न्ति किया जा सकता है। यदि पार्किंग प्रबंधन क्षेत्र योजना को तुरंत प्रभाव से लागू किया जाता है, तो यह शहर में संभवत: पार्किंग की जगह की संपूर्ण मांग को कम करने में मदद कर सकता है। 

पार्किंग प्रबंधन क्षेत्र योजना का उद्देश्य पैदल चलने वालों, नॉन मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट (एनएमटी), साइकिल ट्रैक, एनएमटी व इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आईपीटी) पार्किं ग, वेंडिंग जोन, बस स्टॉप, सार्वजनिक सुविधाओं आदि सहित सभी तरीकों के लिए व्यापक सुविधाएं देना है। 

इसके अलावा, निजी वाहनों के लिए ऑन-स्ट्रीट और/या ऑफ-स्ट्रीट पार्किं ग की सुविधा भी मुहैया कराई जा सकती है। इस योजना का उद्देश्य ऑन-स्ट्रीट और ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग की उपलब्धता में सुधार करना है। इसके लिए अधिक से अधिक चलना, साइकिल चलाना और सार्वजनिक परिवहन उपयोग को बढ़ावा देना, इसमें शामिल है। 

स्थानीय हितधारकों, योजना निकायों/विभागों व परिवहन योजनाकारों और शहरी डिजाइनरों की एक टीम के परामर्श करने के बाद पार्किं ग प्रबंधन क्षेत्र योजना को तैयार किया गया है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने अपनी रिपोर्ट में, लाजपत नगर क्षेत्र में एक प्रभावी पार्किंग क्षेत्र प्रबंधन पर काम करने के लिए दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की सराहना की। 

दिल्ली के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक लाजपत नगर को कारों से भरा हुआ और पार्किंग के लिए अव्यवस्थित इलाके में से एक के रूप में देखा जाता है। शहरी नियोजन विशेषज्ञ चित्रा सुंदरराजन ने कहा, "भूमिगत पार्किं ग और उच्च-स्तरीय पार्किंग ही सही दीर्घकालिक समाधान है, जिसे दिल्ली मास्टर प्लान 2041 में शामिल किया जाना चाहिए।" 

उन्होंने कहा, "पार्किंग के लिए स्थानीय योजनाएं विकसित किए जाने से आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों में पार्किंग स्थलों के विवेकपूर्ण उपयोग करने के मास्टर प्लान को मदद मिलेगी।"