BREAKING NEWS

दिल्ली एयरपोर्ट से 28 करोड़ की 7 घड़ियां जब्त, मात्र एक की कीमत 27 करोड़, मुम्बई एयरपोर्ट से 80 करोड़ का ड्रग्स पकड़ा! ◾दक्षिण भारत में अपना प्रचार करने के दौरान बोले थरूर - कांग्रेस को युवाओं की पार्टी बनाना मकसद ◾66 बच्चों की मौत के बाद सिरफ के खिलाफ चलाया गया वापस लेने का अभियान◾कौन हिंदू बिना मूंछ दाढ़ी रखता हैं, रामायण के इस्लामीकरण पर 'आदिपुरूष' डायरेक्टर को लीगल नोटिस ◾एनी एरनॉक्स ने जीता नोबेल पुरस्कार, बाधाओं को उजागर करने वाली लेखनी के लिए दिया गया पुरस्कार◾कोर्ट से जमानत लेकर फरार हुआ यूटयूबर बॉबी कटारिया, हाथ पर हाथ धरी रह गई उत्तराखंड पुलिस की तैयारी◾बाजवा के बाद पाक सेना का जनरल कौन ? सेना को लेकर इमरान पर बरसे ख्वाजा आसिफ ◾उत्तराखंड हिमस्खलन त्रासदी : खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी, 9 लाश बरामद, बाकी की तलाश जारी ◾सचिन पायलट की खामोशी ने बढ़ाया सियासी सस्पेंस, किसके 'हाथ' है राजस्थान?◾TRS में टूट की अटकलें ? राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा कार्यक्रम में नहीं पहुंची बेटी के कविता, सियासी हलचल तेज ◾Mexico News : मेक्सिको के सिटी हॉल में अंधाधुंध फायरिंग, मेयर समेत 18 की मौत◾शिवसेना सिंबल पर चुनाव आयोग का फैसला जल्द, शिंदे गुट की टिकी निगाह ◾मोहन भागवत के बयान पर भड़के लालू , कहा - सज्जन बिन मांगा ज्ञान बांटने चले आते है ◾बिहार उपचुनाव : दोनों सीटों पर महिलांए तय करेंगी भाजपा का भविष्य, जेडीयू ने अनंत सिंह की पत्नी पर खेला दांव ◾Mulayam Singh Health Update : हालत में बही भी कोई सुधार नहीं, CRRPT सपोर्ट पर रखा ◾नागपुर में संघ के हेडक्वार्टर को घेरने की कोशिश, ईलाके में धारा144 लागू, ◾थाईलैंड : चाइल्ड सेंटर में सामूहिक गोलीबारी, 32 लोगों की मौत, मृतकों में 22 बच्चे शामिल◾छत्तीसगढ़ : बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने की तीन साधुओं की बेरहमी से पिटाई◾महाराष्ट्र : सीएम शिंदे की रैली के आगे फीकी पड़ी उद्धव ठाकरे की दशहरा रैली ◾उत्तर प्रदेश : मैनपुरी में B.SC छात्रा की रेप के बाद हुई हत्या, बहन ने कहा-गला घोंटाकर मारा गया ◾

दिल्ली में अब बसों और दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर भी सफर किया जा सकेगा

दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए मेट्रो और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अनुमति दे दी है। राजधानी में अब बसों और दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर भी सफर किया जा सकेगा। मेट्रो की हर कोच में 30 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे। बसों की सीट क्षमता का 50 फीसदी यात्री खड़े होकर सफर कर सकेंगे। इस संबंध में डीडीएमए ने आदेश जारी कर लिया है। डीडीएम के इस फैसले से हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। 

हाल ही में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीडीएमए से मेट्रो और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति मांगी थी। साथ ही दूसरी तरफ राजधानी के लोग सार्वजनिक परिवहनों का आसानी से उपयगोग कर सकें इसलिए सरकार ने 1000 बसें किराये पर लेने की घोषणा की है।

कैलाश गहलोत ने की थी अपील

परिवहन मंत्री ने कहा लोगों से अपील करते हुए ट्वीट किया था, 'वाहनों के प्रदूषण पर नियंत्रण लाने के लिए दिल्लीवासियों से निजी वाहनों की अपेक्षा सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करने का आग्रह है। सार्वजनिक परिवहन बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार एक महीने के लिए 1,000 बसें किराये पर ले रही है।'

अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर वासियों को मिलेगी खराब हवा से हल्की राहत

हवा की खराब सेहत में सांस लेने को मजबूर दिल्ली-एनसीआर वासियों को रविवार से हल्की राहत मिल सकती है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के कारण हवा में मौजूद प्रदूषकों को फैलने में मदद मिलेगी। इससे वायु गुणवत्ता के स्तर में हल्का सुधार होगा। अगले दो दिनों तक अच्छी धूप खिलने व तेज हवाओं के साथ देने के कारण मौसम साफ व खुशनुमा बना रहेगा। 

सफर के मुताबिक, बीते सप्ताह से पराली जलने के मामलों में कमी आई है। एक दिन पहले पड़ोसी राज्यों में 752 जगहों पर पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई। इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 की प्रदूषण के हिस्से में न के बराबर हिस्सेदारी रही। इससे एक दिन पहले केवल तीन फीसदी हिस्सेदारी दर्ज की गई थी। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर के वातावरण में मौजूद प्रदूषक फैलेंगे। साथ ही दिल्ली समेत दक्षिण-पूर्वी भाग से प्रदूषण को कम होने में मदद मिलेगी।