BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

आरटीआर फ्लाईओवर का उद्घाटन आज

नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली में बाहरी रिंग रोड पर बहुप्रतिक्षित पौने तीन किलोमीटर लंबा रावतुलाराम (आरटीआर) फ्लाईओवर बनकर तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज इसका उद्घाटन करेंगे। इसके निर्माण पर 200 करोड़ की लागत आई है, जिसमें 185 करोड़ फ्लाईओवर के निर्माण और करीब 15 कराेड़ सर्विसेज हटाने पर खर्च हुए हैं। इसके शुरू होने के बाद आईआईटी से एयरपोर्ट जाने और वापस आने में औसत पांच मिनट कम समय लगेगा और धौला कुआं जंक्शन पर गाड़ियां का लोड भी कम हो जाएगा। अब बात करते हैं कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो राजधानी के स्वास्थ्य के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। 

सरकार ने दावा किया है कि इस कॉरिडोर पर वाहनों का परिचालन सुगम हो जाने से प्रतिदिन 13200 लीटर डीजल की बचत होगी जिसका सीधा असर दिल्ली के पर्यावरण पर पड़ेगा। इसके चलते प्रतिदिन 25.8 टन कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आएगी, जिससे वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय रूप से कमी दर्ज होगी। जबकि एक अनुमान के अनुसार कार्बन डाईऑक्साइड की इतनी मात्रा को सोखने के लिए करीब 4.32 लाख पेड़ होने चाहिए। इससे प्रतिवर्ष 7.7 लाख मानव दिनों की भी बचत होगी। 

पीडब्ल्यूडी के अनुसार फ्लाईओवर के शुरू हो जाने से कार्बन क्रेडिट के रूप में प्रतिवर्ष 75.74 करोड़ रुपए बचेंगे। फ्लाईओवर निर्माण से जुड़े पहलुओं की बात करें तो इसमें 502 पाइल,104 पाइल कैप, 35 ओपन फाउंडेशन, 77 डैक स्लेब और 167 स्ट्रक्चरल स्टील गर्डर का इस्तेमाल किया है। इसके निर्माण की योजना से जुड़ा इतिहास भी कम दिलचस्प नहीं है। दिल्ली कैबिनेट ने इसे 2013 में मंजूरी दी थी और 2014 में इस पर काम शुरू हो गया था। जिसे दो साल में पूरा किया जाना था। 

मगर योजना के बीच आ रहे हरे पेड़ों को काटने में देरी से अनुमति मिल सकी। जब काम शुरू हुआ तो कंपनी ने भी लेट-लतीफी की। बार-बार चेतावनी के बाद भी कंपनी ने अपना व्यवहार नहीं बदला तो पीडब्ल्यूडी ने कंपनी पर 27 करोड़ का जुर्माना लगाया। इससे पहले आरटीआर की लालबत्ती पर 2009-10 में डबल फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना था।