BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा: पिंक लाइन पर पांच मेट्रो स्टेशन बंद, चार स्टेशनों को खोला गया◾गाइड के कहने पर ताजमहल में पत्नी मेलानिया का हाथ थामकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की चहलकदमी◾कोर्ट ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को क्लीनचिट देने वाली एटीआर की खारिज, नयी रिपोर्ट दाखिल करने के दिए निर्देश ◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में आयोजित भोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾

स्कूल की छत गिरी, छात्राएं घायल

नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली नगर निगम के जाफराबाद स्थित स्कूल में सोमवार को उस वक्त छात्राओं की जान खतरे में पड़ गई, जब स्कूल की छत का हिस्सा टूट कर छात्राओं के ऊपर आकर गिर गया। गनीमत रही कि छात्रा बेंच से थोड़ी दूर पर बैठी थी, जिसकी वजह से वह गंभीर हादसा होने से टल गया। हालांकि इस हादसे में भी उसके चेहरे और हाथ में चोट आई है। 

उधर स्कूल की छत का हिस्सा गिरने पर विपक्ष ने भी न सिर्फ अधिकारियों बल्कि महापौर अंजू और शिक्षा समिति के अध्यक्ष पर हमलावर रुख इख्तियार कर लिया है। जाफराबाद के निगम प्राथमिक विद्यालय में सोमवार सुबह लगभग 10 बजे के करीब छात्राएं कक्षा में पढ़ रही थीं। उसी दौरान छत के लैंटर का कुछ हिस्सा नीचे आ गिरा, जिसकी चपेट में आने से दो छात्राएं मामूली रूप से घायल हो गई। 

घायल छात्राओं के नाम नायला परवीन और रायना सिद्दीकी हैं। सच तो यह है कि यह हिस्सा ज्यादा नहीं गिरा, वरना बड़ा हादसा भी हो सकता था। घटना की जानकारी मिलते ही निगम के कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए। स्थानीय निगम पार्षद रेशमा परवीन का कहना था कि आठ महीने पहले भी इस स्कूल के एक अन्य कमरे का भी प्लास्टर गिरा था। इसके बाद से शिक्षा समिति अध्यक्ष राजकुमार बल्लन ने निगम के सभी प्रधानाचार्य और इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा था कि सभी निगम स्कूलों का निरीक्षण कर खामियां दूर करें। 

इस मामले की जांच की जाएगी कि इस घटना के लिए कौन दोषी है। वहीं इसी मामले को लेकर सदन की बैठक में भी जमकर हंगामा हुआ। पार्षद का कहना था कि बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। अगर स्कूल का प्लास्टर का बड़ा हिस्सा बच्चों के ऊपर गिर जाता तो उसका कौन जिम्मेदार था। बैठक के दौरान महापौर ने उन्हें आश्वासन दिया कि इस मामले में पूरी जांच की जाएगी, जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अन्य स्कूलों की भी बिल्डिंग है जर्जर...न सिर्फ पूर्वी दिल्ली नगर निगम, बल्कि भाजपा शासित तीनों नगर निगमों में कई ऐसे विद्यालय चल रहे हैं, जिनके बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है। जिस विद्यालय में ये हादसा हुआ है, ये 28 वर्ष पुरानी है। जबकि निगम के नियमों के मुताबिक 25 वर्ष से पुरानी बिल्डिंग में स्कूल चलाए जाने की अनुमति नहीं दी जाती। 

ऐसे में तीन साल बीत जाने के बाद भी किसी अधिकारी ने इसे बंद कराने या मरम्मत कराने की जहमत तक नहीं की। हालांकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्थायी समिति अध्यक्ष संदीप कपूर ने कहा कि निगम के सभी विद्यालयों के भवनों की जांच की जाएगी। अगर किसी बिल्डिंग की हालत खराब है तो उसे तत्काल मरम्मत कराई जाएगी।