BREAKING NEWS

वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾बिहार में AES की रोकथाम और इलाज के लिए हरसंभाव सहायता देगा केंद्र : हर्षवर्द्धन◾कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को विदेशों से मिला धन, निजी फायदे के लिए उसका किया इस्तेमाल : NIA◾Top 20 News - 16 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक राष्ट्र, एक चुनाव पर बात करने के लिए PM मोदी ने सभी दलों के प्रमुखों को किया आमंत्रित◾प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा, CM जगह तय करें लेकिन बैठक खुले में होनी चाहिए ◾बिहार : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों का आंकड़ा पहुंचा 93 ◾नए चेहरों के साथ संसद में आए नई सोच, तभी बनेगा नया भारत : PM मोदी◾धर्मयात्रा नहीं राजनीति करने आए है उद्धव ठाकरे : इकबाल अंसारी◾मूसा की मौत का बदला लेने के लिए फिर हो सकता है पुलवामा जैसा अटैक, J&K में हाई अलर्ट जारी◾मोदी सरकार के पास राम मंदिर पर फैसला करने की है शक्ति : उद्धव ठाकरे◾बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल का छठा दिन, ममता से बातचीत की जगह पर फैसला होना बाकी◾बिहार में लू का कहर जारी, औरंगाबाद और गया समेत 3 जिले में 56 लोगों की मौत◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

दिल्ली को मिला स्मार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन

नई दिल्ली : ई-मोबिलिटी को प्रोत्साहित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही राजधानी दिल्ली को आखिरकार मंगलवार को अपना पहला स्मार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन मिल गया। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने साउथ एक्स पार्ट-दो स्थित बीएसईएस के ग्रिड में इस चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। उद्घाटन के मौके पर बीआरपीएल सीईओ अमल सिन्हा के नेतृत्व में बीएसईएस के सीनियर अधिकारी और स्थानीय विधायक मदन लाल भी मौजूद रहे। 

इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए दिल्ली सरकार और डिस्कॉम बीएसईएस संयुक्त रूप से प्रयास कर रही थीं। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि यह चार्जिंग स्टेशन, 2019-2020 में लगने वाले 50 स्टेशनों में से पहला है। वे ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में दिल्ली सरकार के दृष्टिकोण के साथ तेजी से खुद को जोड़कर आगे बढ़ने के लिए बिजली विभाग और बीएसईएस राजधानी को बधाई देते हैं। 

सरकार अपने इस प्रयास को भविष्य में भी जारी रखेगी। वहीं बीआरपीएल के सीईओ अमल सिन्हा ने बताया कि अक्षय ऊर्जा को बड़े पैमाने पर प्रमोट करने के बाद अब हम इलेक्ट्रिक वाहनों और उनकी चार्जिंग को प्रोत्साहन देने में जुटे हैं।

मोबाइल एप से काम करेगा चार्जिंग स्टेशन... यह चार्जिंग स्टेशन एक मोबाइल एप के माध्यम से काम करेगा। इलेक्ट्रीफाइ नामक मोबाइल एप पर वाहन मालिक ऑनलाइन देख सकते हैं कि उनका नजदीकी चार्जिंग स्टेशन कौन सा है और किस चार्जिंग स्टेशन पर अभी चार्जिंग पोर्ट खाली है या चार्जिंग के लिए कितनी वेटिंग है। इससे चार्जिंग स्लाॅट बुकिंग के अलावा ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकता है। चार्जिंग का भुगतान ऑनलाइन अग्रिम भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, ई वाॅलेट, यूपीआई और भीम एप के माध्यम से किया जा सकता है।   

इस वित्त वर्ष में लगेंगे 50 स्टेशन 
दिल्ली सरकार जल्द ही चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने वाली है। इस वित्त वर्ष में बीएसईएस ऐसे करीब 50 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। आने वाले कुछ वर्षों के दौरान ऐसे 150 चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।

एक वाहन के चार्ज में लगेंगे करीब 200 रुपये 
एक इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में सभी शुल्कों को मिलाकर 160 रुपये से 200 रुपये का खर्च आएगा। वाहन के संचालन में प्रति किलोमीटर 1.60 रुपये से 1.80 रुपये का खर्च आएगा, जो कि पेट्रोल, डीजल और यहां तक कि सीएनजी वाहनों के मुकाबले भी काफी सस्ता है। इनके उपयोग से सीओ-2 में भी कमी आएगी और पर्यावरण बेहतर बनेगा।