BREAKING NEWS

बहरीन में 200 साल पुराने मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी◾आईएनएक्स मीडिया मामला बना चिदंबरम की परेशानी का सबब ◾शरद पवार, अन्य के खिलाफ बैंक घोटाला मामले में FIR दर्ज करने का आदेश◾आजम खान की याचिका सुनवाई 29 अगस्त को ◾राजीव गांधी को विशाल बहुमत मिला, लेकिन किसी को डराया-धमकाया नहीं : सोनिया ◾चिदम्बरम की गिरफ्तारी पर विज बोले ‘‘बकरे की माँ कब तक खैर मनाएगी‘‘◾रविदास मंदिर विवाद : केजरीवाल ने गेंद केंद्र के पाले में डाली ◾TOP 20 NEWS 22 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾जगन परिवार और TDP के बीच कड़वी प्रतिद्वंद्विता का इतिहास ◾पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम को स्पेशल कोर्ट का बड़ा झटका, 26 अगस्त तक CBI रिमांड पर भेजा◾चिदंबरम की गिरफ्तारी को CM ममता बनर्जी ने बताया निराशाजनक ◾अब्बास नकवी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचार के पक्ष में क्रांति कर रही है◾जम्मू-कश्मीर में नेताओं की रिहाई की मांग करते हुए विपक्ष का जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन◾PM मोदी फ्रांस,UAE और बहरीन की यात्रा पर रवाना, कहा-सदाबहार मित्रों के साथ संबंध मजबूत होंगे ◾चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस, लोकतंत्र और कानून व्यवस्था की दिन दहाड़े हुई हत्या ◾पिता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी के विरोध में जंतर-मंतर पर धरना देंगे कार्ति ◾रविदास मंदिर को लेकर प्रियंका का BJP पर निशाना, कहा-दलितों का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता◾कार्ति चिदंबरम बोले- राजनीतिक बदले की भावना से हुई मेरे पिता की गिरफ्तारी◾उत्तर प्रदेश सरकार के 4 मंत्रियों से यूं ही नहीं लिए गए इस्तीफे ◾LIVE : सीबीआई ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार, CBI मुख्यालय में हो रही पूछताछ !◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

एसपीजी ने संभाला मोर्चा चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे का खुफिया अलर्ट आने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। लालकिले से लेकर अन्य जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इधर, लालकिले पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा तिरंगा फहराये जाने की बात को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने संभाल ली है, वहीं एनएसजी के कमांडो फोर्स और अर्धसैनिक बलों की टीम की भी तैनाती की गई है। 

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती के चलते लालकिला से लेकर करीब तीन किलोमीटर तक के दायरे को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। खास बात ये है कि सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए लालकिला के अंदर व बाहर के पेड़ों की सांकेतिक कोडिंग कर ‘सुरक्षा खाका’ तैयार किया गया है। इन पेड़ों का कोड निर्धारित कर करीब 3200 सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां से स्पेशल कमांडो दस्ते संदिग्धों पर पैनी नजर रखेंगे। इसके अलावा हेलीकॉप्टर पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो टीम आकाश मार्ग से सुरक्षा की कमान संभालेगी। 

इसके लिए कई विशेष टीमें बनाई गई हैं। ये सभी प्वाइंट की सुरक्षा संभालने वाले न सिर्फ एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे, बल्कि सीधे कंट्रोल रूम से भी संपर्क में रहेंगे। कंट्रोल रूम से 25 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इस कंट्रोल रूम को सीधे एनएसजी और अन्य दूसरी सुरक्षा एजेंसियों से जोड़ दिया गया है, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में सीधे संपर्क साधा जा सके।

52 संवेदनशील जगहों का चयन... खुफिया जानकारी आने के बाद आला पुलिस अधिकारियों ने विशेष बैठक कर के दिल्ली की सुरक्षा को लेकर समीक्षा की और 52 संवेदनशील स्थानों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर और चौकसी बढ़ा दी गई। इसमें एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड़्डे, प्रमुख बाजार व लालकिला सहित ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के कुछ ठिकाने शामिल हैं।

सुरक्षा को मजबूत करेंगी 16 'पराक्रम'... पीएम नरेंद्र मोदी सहित अन्य वीवीआईपी रूट पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। रूट के अलावा लालकिले और आसपास के दायरे में करीब पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों से लैस 16 कमांडो वाहन ‘पराक्रम’ को सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगाया गया है। सुरक्षा तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार से ही इन कमांडो वाहनों के साथ सुरक्षाकर्मियों ने अपनी-अपनी पोजिशन ले ली है।

लाजपत नगर मार्केट में भी पुख्ता इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस को लेकर दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट में सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए गए हैं। मार्केट में दाखिल होने वाले रास्तों पर जवान अपनी पैनी नजर रख रहे हैं। वहीं मार्केट एसोसिएशन द्वारा प्राइवेट वालंटियर भी तैनात किए गए हैं, जो लोगों की सहायता कर रहे हैं। 

इसके अलावा पुलिस की जीपसी दिन व रात बाजार में राउंड भी लगा रही है। इसके साथ पुलिस बल द्वारा बाजार की सीसीटीवी भी मॉनिटरिंग की जा रही है। खास बात यह है कि मार्केट में दाखिल होने वाले रास्तों पर लगाए गए मेटल डिटेक्टर बॉक्स से गुजरने के बाद ही अंदर भेजा जा रहा है। 

मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपाल डाबर ने बताया कि बाजार में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस की एक जीपसी मार्कट में दिन में राउंड भी लगा रही है और यहां पर लोगों को किसी तरह से कोई दिक्कत नहीं हो रही है।

अस्पतालों में तैनात सुरक्षाकर्मी रहें अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस को लेकर जहां दिल्ली पुलिस सहित सारी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं, वहीं राजधानी दिल्ली के सभी अस्पतालों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। सूत्रों की माने तो इसको लेकर केंद्र सरकार के साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी अपने सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। 

निर्देश में कहा गया है कि अस्पताल में तैनात सुरक्षाकर्मी पूरी तरह सतर्क रहें। अगर उन्हें कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है या फिर किसी व्यक्ति की एक्टिविटी संदिग्ध है तो वह तत्काल इसकी सूचना अस्पताल प्रशासन के साथ दिल्ली पुलिस को भी सूचित करें। 

इसके लिए बकायदा सभी सुरक्षाकर्मी को ट्रेनिंग भी दी गई है। वहीं सभी अस्पतालों में तैनात सुरक्षाकर्मियों को कहा गया है कि वह वाहनों की पार्किंग पर विशेष ध्यान दें।

सीपी की बैठक में एसएचओ को ज्यादा अलर्ट रहने के निर्देश 

दिल्ली पुलिस ​कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने मंगलवार को सभी थानों के एसएचओ के साथ बैठक की। इस दौरान डीसीपी समेत कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे। सूत्रों का कहना है कि बैठक में आला अधिकारियों ने उनसे कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के कारण आतंकी हमले की संभावना बढ़ गई है, शरारती तत्व भी माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं। इस कारण इस बार पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।