BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों पर बढ़ाई जाए सख्ती : एलजी

नई दिल्ली : राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाले इकाईयों पर सख्ती की जाएगी। शुक्रवार को राजनिवास में वायु प्रदूषण को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वायु प्रदुषण, कूड़ा प्रबंधन और गैर अनुमोदित क्षेत्रों (नरेला, बवाना, मुंडका और उनके आसपास के क्षेत्रों) में उद्योगों को बंद करने की समीक्षा की। बैठक के दौरान अधिकारियों ने अनिल बैजल को बताया कि 24 अक्टूबर से अबतक 10779 मीट्रिक टन कचरा उत्तरी और दक्षिणी नगर निगम द्वारा मुडका और उसके आसपास के क्षेत्रों से हटाया गया है।

इस दौरान 1014 बीघा क्षेत्र को खाली किया गया है। वहीं नरेला और बवाना क्षेत्रों से 41580 मीट्रिक टन कचरे को उठाया गया है। डीपीसीसी ने इन क्षेत्रों में 230 कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं, और 1.825 करोड़ का जुर्माना लगाया है। इसी के अन्तर्गत डीपीसीसी ने 82.50 लाख रुपये वसूले हैं। इन क्षेत्रों में डीएआइआइडीसी ने 3817 युनिट का निरीक्षण किया है और 867 डिफालटरों को नोटिस जारी किए हैं।दिल्ली में जल्द 30 हजार उद़योग को बंद किया जाएगा। आवासीय और गैर अनुरूप क्षेत्रों में काम करने वाले 21960 बिना इजाजत वाले उद्योगों को नगर निगमों ने पहले चरण में बन्द कर दिया है।

दूसरे चरण में आवासीय और गैर अनुरूप क्षेत्रों में अवैध रूप से संचालित 30 हजार उद्योगों को बन्द किया जाएगा। वहीं 1467 उद्योगों में से 1297 उद्योगों को पीएनजी में बदल दिया गया है और 170 उद्योगों को ऐसा न करने पर बन्द कर दिया गया है। जबकि पर्यावरण मार्शलों ने अब तक कुल 15556 पर्यावरण संबंधी उल्लंघन के मामलों को पाया है, इनमें उन्होंने 14310 मामलों का निपटान साइट पर ही किया है।