BREAKING NEWS

राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾चिदंबरम ने पहले ही दिन जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया: प्रकाश जावड़ेकर◾अर्थव्यवस्था पर असामान्य रूप से मौन हैं PM मोदी, सरकार को नहीं कोई खबर : चिदंबरम ◾रेपो दर में नहीं हुआ कोई बदलाव, RBI ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 5 फीसदी◾वायनाड में बोले राहुल- PM मोदी और अमित शाह ‘काल्पनिक’ दुनिया में जी रहे हैं इसलिए देश संकट में है◾जेल से बाहर आते ही एक्शन में दिखे चिदंबरम, संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन◾प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए◾महाराष्ट्र में शिवसेना को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए 400 पार्टी कार्यकर्ता◾उत्तर प्रदेश : उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश, सभी आरोपी फरार ◾अमेरिका : पर्ल हार्बर शिपयार्ड में हुई गोलीबारी, बाल-बाल बचे भारतीय वायुसेना प्रमुख भदौरिया◾मध्य प्रदेश : रीवा में बस-ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 9 की मौत, 10 लोग घायल◾पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- अगर नरसिम्हा राव ने मान ली होती गुजराल कि बात तो टल सकता था 1984 का दंगा◾कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, बीजेपी सरकार की किस्मत का होगा फैसला◾सूडान फैक्ट्री हादसे में भारतीयों की मौत पर PM मोदी दुख प्रकट किया ◾जेल से बाहर आने के बाद चिदंबरम ने सोनिया गांधी से की मुलाकात ◾कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने निर्मला को ‘निर्बला कहने पर जताया खेद ◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

सिसोदिया से मिले महाराष्ट्र वर्धा के शिक्षक

 sisodia policy

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली की स्कूली शिक्षा प्रणाली में हुए सुधार से सभी प्रभावित हैं। देश-विदेश से शिक्षक, शिक्षाविद् व अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोग कुछ नया सीखने के उद्देश्य से दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा कर रहे हैं और अपने राज्य व देश की शिक्षा प्रणाली को दिल्ली जैसा बनाने में जुटे हैं। 

इसी उद्देश्य के साथ मंगलवार को महाराष्ट्र वर्धा के शिक्षक भी दिल्ली पहुंचे। शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से उनके दफ्तर में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू की गई नई परियोजनाओं हैप्पीनेस कक्षा, एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम और मिशन बुनियाद के बारे में बातचीत की और इससे काफी कुछ सीखा। 

सिसोदिया ने दिल्ली सरकार द्वारा लाए गए शैक्षिक सुधारों का गवाह बनने के लिए महाराष्ट्र के शिक्षकों का स्वागत किया। इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का काफी महत्व है। वहीं उन्होंने कहा कि जब साल 2015 में हम सत्ता में आए थे तो हमारे स्कूलों में पर्याप्त बुनियादी ढांचा नहीं था। 

एक लंबा सफर तय करने के बाद यहां तक पहुंचे हैं। सिसोदिया ने कहा कि सरकार द्वारा स्कूलों में न केवल पर्याप्त बुनियादी ढांचे को स्थापित किया गया है, बल्कि पिछले पांच वर्षों में शैक्षिक क्षेत्र में लगातार प्रयासों से लोगों में विश्वास की भावना पैदा करने में भी सफलता प्राप्त की है।