BREAKING NEWS

दिल्ली में निशुल्क यात्रा की योजना लागू होने के बाद से महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ी ◾तीसहजारी कांड : दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की प्रगति रिपोर्ट, SIT जांच में मांगा सहयोग◾लोकसभा से चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी◾महाराष्ट्र की राजनीतिक तस्वीर साफ हुई, जल्द बन सकती है शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की सरकार ◾मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी : सीतारमण◾NC, PDP ने कश्मीर में सामान्य हालात बताने पर केंद्र की आलोचना की◾पृथ्वी-2 मिसाइल का रात के समय सफलतापूर्वक परीक्षण ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

कैमरा लगवाना है तो खुद उठाना पड़ेगा बिजली का खर्च

नई दिल्ली : राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए तैयार की गई दिल्ली सरकार की गली-मोहल्ले में सीसीटीवी लगाने की महत्वकांक्षी परियोजना के तहत लोगों को बिजली बिल का खर्च स्वयं उठाना पडे़गा, बाद में सरकार इस पर पूरी सब्सिडी देगी। जो उनके बिजली बिल में एडजस्ट हो जायेगी। दरअसल इस परियोजना के तहत जो लोग अपने घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाना चाहते हैं, उन्हें कैमरे के परिचालन में लिए इस्तेमाल होने वाली बिजली मुहैया कराने के लिए एक हलफनामा देना होगा। 

हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों के अनुसार सरकार ऐसे लोगों को सीसीटीवी कैमरे पर खर्च होने वाली पूरी बिजली पर सब्सिडी देगी। दिल्ली सरकार के एक फैसले के मुताबिक इस परियोजना के तहत राजधानी में 1.4 लाख कैमरे लगाये जाएंगे जिनका उद्देश्य दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। पार्टी के विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में उन लोगों को 'शपथपत्र (अंडरटेकिंग) लिखे पत्र बांट रहे हैं जो अपने घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवाना चाहते हैं। आप विधायक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार सीसीटीवी कैमरा लगाने में बिजली की खपत पर लोगों को सब्सिडी देगी। दिल्ली की 70 विधानसभाओं में दो-दो हजार कैमरे लगाये जाएंगे। 

जो फॉर्म दिल्ली के निवासियों को भरने के लिए दिया जा रहा है उसमें व्यक्ति का नाम, आवास का पता, सीए नंबर और मोबाइल नंबर पूछा जा रहा है। वहीं त्रिनगर विधानसभा क्षेत्र से आप विधायक जितेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि उनके क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। पुलिस,विधायक प्रतिनिधि, पीडब्ल्यूडी, आरडब्ल्यूए और हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) प्रतिनिधि की पांच सदस्यीय टीम ने दो हजार जगहों का सर्वे कर लिया है। इसमें सबसे खास बात यह रही कि लोगों ने स्वयं आगे आकर अपने यहां कैमरे लगवाने की बात कही। रही बात बिजली के बिल की तो एक कैमरे पर महीने में औसत दो से तीन युनिट का खर्च आने का अनुमान है। इस पैसे को लोगों के बिजली बिल के साथ एडजस्ट कर दिया जायेगा।