BREAKING NEWS

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा 9.55 करोड़ तक पहुंचा◾TOP 5 NEWS 19 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾विदेशी आतंकियों की मौजूदगी से आतंकवाद विरोधी प्रयास हो रहे कमजोर : टी. एस. तिरुमूर्ति◾गुजरात : सूरत में सड़क किनारे सो रहे प्रवासी मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 13 लोगों की मौत ◾शुभेंदु अधिकारी ने ममता के गढ़ में चुनाव लड़ने का किया ऐलान बोले- 50 हजार वोटों से हारेंगी, नहीं तो छोड़ दूंगा राजनीति ◾किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब बुधवार को होगी◾‘तांडव’ की टीम ने बिना शर्त माफी मांगी, कहा-भावनाएं आहत करने का कोई इरादा नहीं ◾सुशासन सरकार में पुलिस दोषियों के बजाये निर्दोष को जेल भेजने का काम करती है :तेजस्वी ◾आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी ◾एम्स निदेशक की जनता से अपील - मामूली साइड इफेक्ट से मत डरें, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं ◾SC की टिप्पणी के बाद बोले किसान संगठन - ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है◾बढ़ते क्राइम को लेकर तेजस्वी ने राज्यपाल से की मुलाकात, कहा- बिहारियों की बलि मत दिजीए CM नीतीश ◾नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, कहा- दल बदलने वालों की नहीं है चिंता ◾केंद्र ने माल्या प्रत्यर्पण मामले में दी SC को सूचना, कहा- ब्रिटेन ने डिटेल सांझा करने से किया इंकार ◾'तांडव' वेब सीरीज विवाद को लेकर लखनऊ से मुंबई रवाना हुई UP पुलिस की टीम◾भारतीय किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड◾SC की टिप्पणी पर बोले राकेश टिकैत-हम झगड़ा नहीं, गण का उत्सव मनाएंगे◾ट्रैक्टर रैली पर बोला SC- दिल्ली में किसे एंट्री देनी है, यह तय करना पुलिस का काम, बुधवार को अगली सुनवाई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राजधानी दिल्ली में जैश-ए-मोहम्मद के दो संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के सराय काले खां इलाके से जैश-ए-मोहम्मद के दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है जो प्रशिक्षण के लिए सीमा पार कर पाकिस्तान जाने की योजना बपना रहे थे।अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 22 वर्षीय अब्दुल लतीफ मीर बारामूला जिले के डोरू गांव का निवासी है जबकि 20 वर्षीय मोहम्मद अशरफ खटाना कुपवाड़ा जिले के हाट मुल्ला गांव का रहनेवाला है। इन दोनों को सोमवार रात गिरफ्तार किया गया। 

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अशरफ सोपोर में एक मदरसे में पढ़ाई कर रहा था जहां वह अब्दुल के संपर्क में आया। उन्होंने कहा कि दोनों ने कई अन्य के साथ कई बार जम्मू कश्मीर के केरन और कुपवाड़ा सेक्टर से सीमा पार करने की कोशिश की, लेकिन नियंत्रण रेखा पर कड़ी निगरानी के चलते विफल रहे। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव ने बताया कि सूचना मिली कि जैश ए मोहम्मद के हाल में भर्ती आतंकवादियों का एक समूह दिल्ली आएगा जहां से वह आतंकवाद के बुनियादी प्रशिक्षण के लिए उत्तर प्रदेश जाएगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘प्राप्त जानकारी के आधार पर सराय काले खां के मिलेनियम पार्क के निकट जाल बिछाया गया और जम्मू-कश्मीर के रहनेवाले दो संदिग्ध आतंकवादियों को रात करीब सवा दस बजे पकड़ लिया गया।’’ अधिकारी ने बताया कि सराय काले खां से वे निजामुद्दीन क्षेत्र जाने वाले थे और प्रशिक्षण के लिए उत्तर प्रदेश की आगे की यात्रा से पहले कुछ समय के लिए दिल्ली में रहना चाहते थे। उन्होंने बताया कि इन दोनों के पास से दो सेमी-ऑटोमेटिक पिस्तौल और 10 कारतूस बरामद हुए हैं। 

पुलिस ने कहा कि ये दोनों लोग समुदाय की देवबंदी विचारधारा से जुड़े हैं। वे जैश ए मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को अपना रोल मॉडल मानते थे। इनमें से एक अब्दुल लतीफ मीर ने मीर लतीफ के नाम से फेसबुक एकाउंट बना रखा था और उसपर अजहर की तस्वीर लगा रखी थी। वह सोशल मीडिया पर अजहर के भाषण सुनता था और जम्मू कश्मीर की तथाकथित आजादी तथा पूरी दुनिया में इस्लाम फैलाने के लिए काम करना चाहता था। 

अधिकारी ने कहा कि वह दुनिया में मुसलमानों पर तथाकथित अत्याचार से जुड़ी खबरें पढ़ता और देखता था और देवबंदी विचारधारा से संबंधित भाषण सुनता था। उन्होंने कहा, ‘‘पूछताछ के दौरान, पुलिस को पता चला कि लगभग चार महीने पहले, फेसबुक मेसेंजर के जरिए, अब्दुल लतीफ मीर पाकिस्तान के लाहौर निवासी आफताब मलिक के संपर्क में आया। आफताब ने उसका नंबर मांगा और उसे व्हाट्सऐप के जरिए फोन किया तथा उससे फेसबुक पर उसकी ‘डिस्प्ले पिक्चर’ के बारे में पूछा।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘उसने उसे बताया कि वह जैश ए मोहम्मद के नेता को आदर्श मानता है और उसके अनुसार उसने कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए बहुत कुछ किया है तथा भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ लगतार लड़ रहा है। 

वह कश्मीर की आजादी के लिए प्रेरक भाषण भी देता है।’’ उन्होंने कहा कि अब्दुल ने आफताब से आग्रह किया कि वह एक बार उसे अजहर से जुड़ने और जिहाद के लिए लड़ने का अवसर दिलाए। जब आफताब ने उससे संगठन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान आने को कहा तो उसने बताया कि उसने और उसके दोस्त अशरफ ने कुपवाड़ा सीमा से पाकिस्तान में घुसने की कोशिश की थी, लेकिन नियंत्रण रेखा पर सुरक्षबलों की कड़ी निगरानी की वजह से विफल रहा। 

अधिकारी ने बताया कि हालांकि बाद में वे आफताब मलिक के जरिए पाकिस्तान में मौजूद जैश ए मोहम्मद के लोगों के संपर्क में आए जिसने कहा कि वह सीमा पार कराने में उनकी मदद कर सकता है। यादव ने कहा, ‘‘दोनों को दिल्ली आने को निर्देशित किया गया जहां वे किसी से मिलते जो बुनियादी प्रशिक्षण और उन्हें पाकिस्तान पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश में कुछ समय के लिए उनके ठहरने में मदद करता।’’ 

पुलिस ने कहा कि उनके फोन से सबूत के रूप में ऑडियो, वीडियो और साहित्य मिला है जिसका विश्लेषण किया जा रहा है। दिल्ली में उनके संपर्कों और जम्मू कश्मीर में उनके सहयोगियों की तलाश की जा रही है। उनके पास से पुलिस ने दो एंड्रोइड मोबाइल फोन, आधार कार्ड, दो डेबिट कार्ड, मतदाता परिचय पत्र सहित अन्य परिचय पत्र और दो बैग बरामद किए हैं जिनमें उनके कपड़े थे।