BREAKING NEWS

नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾

दिल्ली – एन. सी. आर.

केवल 22 को मिले यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड : विजेंद्र गुप्ता

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को लिखे गए पत्र में नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त की है कि दिल्ली सरकार दिव्यांगों के हितों को विभिन्न लाभ सुलभ कराने वाले यूनिक डिसेबिलिटी (यूडीआईडी) कार्ड उपलब्ध कराने में बुरी तरह विफल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय तथा सशक्तिकरण विभाग ने इसके लिए एक सशक्त सॉफ्टवेयर विकसित किया हुआ है। 

दिल्ली सरकार को इसके माध्यम से ये कार्ड उपलब्ध करवाने हैं। ये कार्ड पूरे भारत में राजधानी में रहने वाले दिव्यांगों को विभिन्न सरकारी समाज कल्याण योजनाओं, इनकम टैक्स छूट, रेलवे तथा अन्य जगह छूट, शिक्षा तथा रोजगार में अवसरों का लाभ उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इनके अभाव में दिव्यांगों को विभिन्न योजनाओं को आरक्षण के अंतर्गत लाभ नहीं मिल पाता। 

दिल्ली सरकार लापरवाही और अकार्यकुशलता के चलते दिल्ली में लगभग 10 लाख दिव्यांगों को उन्हें दिए जाने वाले लाभ से वंचित रख रही है। इनमें से मात्र 22 लोगों के यूडीआईडी कार्ड बनाए गए हैं।  विजेन्द्र गुप्ता ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि समाज कल्याण विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के आपसी समन्वय में कमी के कारण दिव्यांगजनों तक योजना का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है।