BREAKING NEWS

राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾राज्यसभा में शिवसेना का भाजपा पर कटाक्ष, कहा- आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हो, हम वहां के हेडमास्टर हैं◾CM उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र को GST मुआवजा सहित कुल 15,558 करोड़ रुपये का बकाया जल्द जारी करे केन्द्र◾TOP 20 NEWS 11 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में कहा- विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने पर माफी मांगें अमित शाह◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ असम में भड़की हिंसा, पुलिस ने चलाई रबड़ की गोलियां◾चिदंबरम ने CAB को बताया 'हिन्दुत्व का एजेंडा', कानूनी परीक्षण में नहीं टिकने का जताया भरोसा◾इसरो ने किया डिफेंस सैटेलाइट रीसैट-2BR1 लॉन्च, सेना की बढ़ेगी ताकत ◾हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने का रखा प्रस्ताव ◾पाकिस्तान : हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद वित्तपोषण के आरोप तय◾मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया है नागरिकता संशोधन विधेयक : भाजपा◾

संपादकीय

अमित शाह के सशक्त कदमों की आहट

 kiran mam

सच ही कहा है कि कोई भी गुनहगार मां के पेट से पैदा नहीं होता या तो उसे हालात बनाते हैं या बुरे लोगों का साथ। युवा एक निर्मल बहते पानी की तरह होता है। जिस तरफ रास्ता मिले वह बह जाता है। पंजाब में नशे के आदी युवक हों या कश्मीर में आतंकी बने युवक हों, उन्हें कच्ची उम्र में इस कदर बहला-फुसला कर उनका ‘ब्रेन वाश’ कर दिया जाता है कि उनकी अपनी सोचने-समझने की शक्ति समाप्त हो जाती है। हमारे सामने कई ऐसी मिसालें हैं। 

अभी ताजी मिसाल कश्मीर के एक आतंकी युवक आरिफ की है जो बुरे तत्वों के दुष्प्रचार से गुमराह होकर एक पखवाड़े पहले आरिफ हुसैन बट घर से जिहादी बनने निकला था, उस वक्त उसके जेहन में केवल एक बात भर दी गई थी कि कश्मीरियों और इस्लाम की दुश्मन सिर्फ भारतीय फौज है और उसने ठान लिया था आैर वीडियो जारी करके भी कहा, वह हिन्दोस्तानी फौज को उखाड़ देगा, खदेड़ देगा क्योंकि वह कश्मीर की दुश्मन है।

जिहाद की राह पर चन्द दिन के सफर ने ही आरिफ को सच्चाई से रूबरू करा दिया। उसको अहसास हो गया कि उसे आतंकी वर्दी नहीं बल्कि सुरक्षाकर्मी की वर्दी पहननी चाहिए थी जो देश की रक्षा करती है, युवकों की रक्षा करती है। वह और उसके मित्र आदिल अपने ही आतंकवादी ग्रुप के लोगों के शिकार बने जिन्हें समझा गया कि वह पाक के खिलाफ हैं और उसके सामने उसके मित्र आदिल को गोलियों से भून दिया और वह जब भागने लगा तो उसकी टांग पर गोली मारकर जख्मी कर दिया गया है तब आरिफ ने सोचा कि फौज उसे मार देगी परन्तु जख्मी आरिफ को फौज ने बचाया आैर अस्पताल में भर्ती कराया और उसे सही रास्ते पर चलने के लिए रास्ता दिखाया। जख्मी आरिफ को अब समझ लग गई कि हमारा दुश्मन कौन है, इसलिए वो कहता है कि जब मैं ठीक होकर घर जाऊंगा तो सबसे पहले उन लोगों के खिलाफ जिहाद का ऐलान करूंगा जो मेरे जैसे लड़कों को गुमराह कर जिहादी बनाते हैं।

सच में पाकिस्तान हमारे कश्मीर और पंजाब के युवकों को गुमराह कर उनकी जिन्दगी बर्बाद कर रहा है। पंजाब में ड्रग भेजकर और कश्मीर में धर्म के नाम पर, पंजाब में ड्रग्स के आदी होकर लाखों घर उजड़ रहे हैं और कश्मीर के कई घरों के चिराग बुझ रहे हैं। परन्तु उम्मीद पर दुनिया कायम है। अब जब हमारे देश के गृहमंत्री अमित शाह जी से कुछ उम्मीद जागी है जो कश्मीर की व्यवस्था ठीक करने पर लगे हैं। वहां के राज्यपाल भी सही कदम उठा रहे हैं। 

अगर यह कश्मीर की समस्या को सुलझा पाएं तो सदियों तक इनका नाम जीवंत रहेगा क्योंकि हमारा भारत देश कश्मीर से कन्याकुमारी तक धर्मनिरपेक्ष देश है और सब जगह एक कानून, एक व्यवस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है आने वाले समय में यह होगा और किसी घर का बेटा आतंकी नहीं बनेगा। कोई किसी जवान बच्चे को धर्म और लालच के नाम पर आतंकी नहीं बना पाएंगे। शहीद औरंगजेब के दोनों भाइयों ने फौज ज्वाइन कर अद्भुत मिसाल कायम की है। अमित शाह जी के सशक्त कदमों से यही आहट आ रही हैः-

‘‘अब कोई गुलशन न उजड़े,

अब वतन आजाद है।’’