BREAKING NEWS

मुख्यमंत्री गहलोत ने मोदी सरकार पर लगाया आरोप, कहा- केंद्रीय एजेंसियों का कर रही है इस्तेमाल ◾CM ममता ने भाषण देने से किया इनकार, PM मोदी बोले- कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं ◾विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह, PM मोदी और CM ममता मौजूद◾जम्मू-कश्मीर : पाक की एक और साजिश नाकाम, बीएसएफ और इंटेलिजेंस ने खोजी भूमिगत सुंरग ◾भारत जैसे बड़े देश में होनी चाहिए 4 राजधानी, इतिहास बदलने की कोशिश में केंद्र : CM ममता◾राहुल ने तमिलनाडु में चुनाव अभियान का किया आगाज, कहा- जनता से जुड़ी हर चीज को बेच रहे हैं PM मोदी ◾LAC विवाद सुलझाने को लेकर भारत व चीन के बीच जल्द होगी नौंवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक◾पीएम मोदी की अपील- अपना नम्बर आने पर जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, विपक्ष के लिए कही ये बात ◾ट्रैक्टर परेड षडयंत्र मामले में संदिग्ध युवक पर बोले टिकैत- 'प्रशासन और सरकार ही करवाते हैं इस तरह की हरकत' ◾LAC तनाव : भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे भारतीय जवान◾असम : पीएम मोदी ने भूमिहीन मूल निवासियों के लिए भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की◾गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड पर निर्णय आज, करीब 30 किलोमीटर के हो सकते हैं 3 रूट ◾भारत में एक दिन में कोरोना के 14256 नए मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 85 हजार से अधिक ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख से पार ◾असम विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए PM मोदी और अमित शाह आज राज्य का करेंगे दौरा ◾TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया नमन ◾सिंघु बॉर्डर से पकड़ा गया संदिग्ध, किसानों ने साजिश रचे जाने का आरोप लगाया◾आज का राशिफल (23 जनवरी 2021)◾अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य फिर शुरू ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

चारों तरफ छा रहें है लिटिल चैम्पस ( वरिष्ठ नागरिक )

लॉकडाउन में बहुत अद्भुत नजारा है। सब सोच रहे थे कि हमारे सदस्य जिन्हें मैं युवा साथी कहती हूं, जिनकी उम्र 60 से शुरू होकर 100 साल तक है, उनको भी हमने तीन अवस्था में बांटा है। 60 से 70 तक बाल्य अवस्था है, 70 से 85 तक युवा है, 85 से 95 तक वरिष्ठ हैं और 95-105 तक बुजुर्ग हैं। शायद घर में रहकर उदास होंगे या डिप्रेशन में जा रहे होंगे, परन्तु हमारे सदस्यों को तो फुर्सत ही नहीं कि वे यह सोचें उनके पास समय ही नहीं, क्योंकि कभी वे डॉक्टर के साथ, कभी सिंगर के साथ वेबिनार कर रहे हैं और अब सबका ऑनलाइन कम्पीटीशन चल रहा है। किसी गाने के साथ रैम्प वॉक करो, यह हल्का-फुल्का डांस करो। इसमें वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब के सदस्य तो भाग ले ही रहे हैं। अगर कोई और वरिष्ठ नागरिक लेना चाहे जिसकी उम्र 60 से ऊपर है तो वह भी ले सकता है, क्योंकि देश के सभी वरिष्ठ हमारे लिए सामान्य हैं।

लिटिल चैम्प के चैम्पियन का क्या शोर होता है जितना इनका शोर यानी धूम मची है। सबको इतना उत्साह है कि कोरोना का डर भूल गए हैं। कभी किसी का फोन आता है साड़ी पहन कर करूं या सूट पहनकर, हाय मैं तो तैयार होना ही भूल गई। फरीदाबाद की श्रीमती सुनीता जग्गी जी बड़ी शान और गर्व से बताती हैं कि  उनके पोते ने उनकी वीडियो बनाई। श्रीमती अंजला वधवा, जो 6 महीने से घुटनों की दर्द, फिर आपरेशन से बिस्तर पर थीं, ने तो कमाल ही कर दिया। बहुत ही सुन्दर तैयार होकर वीडियो बनाई है। हमारी राजमाता कहां पीछे रहने वाली थीं, अभी बीमार हैं, परन्तु उनकी स्प्रिट का तो मुकाबला ही नहीं। बात करने की हिम्मत नहीं पर कुर्सी पर बैठकर ही एक्शन किए, अपनी बेटी पिंकी के पीछे लग गई और उनकी पौत्र वधू शरीला सुरपाल ने उनकी वीडियो बनाई। 

रोहिणी के आर्य जी और उनकी पत्नी को तो ऐसा जुनून है कि वीडियो बनाकर भेजे जा रही हैं। हमारी आदर्श बिज जी का फोन आया कि मैं तो वीडियो बनाना चाहती हूं, परन्तु आजकल हम एक-दूसरे से बोल नहीं रहे। मुझे उनकी प्यारी सी पति-पत्नी की नोंक-झोंक बहुत आनंदित कर गई। मैं बहुत ही उदास थी, सच पूछो तो मुझे अश्विनी जी के बगैर जीना मुश्किल लगता है और मैं रो पड़ती हूं।  सही में मैं रो रही थी तभी मेरी कोर्डिनेटर राधिका, अंजू जी ने जीके-वन की शाखा के मि. एंड मिसेज गुप्ता की वीडियो भेजी। दोनों पति-पत्नी 80,72 साल के हैं। जैसे ही मैंने वीडियो खोली मेरी खुशी से हंसी छूट गई। उनका गीत और आपस में प्यार और प्रयास देखकर मैं बहुत खुश हुई। गीत था ‘हम-तुम एक कमरे में बंद हों’...यानी वो फिर जवान हो गए। यानी उनके दिल जवान ही हैं और अपनी इस उम्र में अपने अन्दर छुपे आर्ट को दिखाने का भरोसा मिल गया।

यही नहीं पश्चिम के सभ्रवाल और श्रीमती सभ्रवाल ने तो ‘बहारो फूल बरसाओ’ के गाने पर डांस कर सबको मात कर दिया। नोएडा ब्रांच की श्रीमती गर्ग ने इतना सुन्दर डांस किया कि आखिर में उनका यह भी रिकॉर्ड हो गया, ओह चक्कर ही न आ जाए। मुम्बई की हमारी सदस्य रवि बाला की वीडियो तो ऐसे वायरल हो रही है जैसे किसी फिल्म क1ी हेरोइन की।

यही नहीं हमारी सोनीपत ब्रांच की 80 साल की धरमी दादी ने तो रैम्प किया। फिर उन्होंने समाप्ति अपनी चार पीढिय़ों के साथ की, क्या कमाल था।

नरेला ब्रांच के 61 वर्ष के मांगे राम ने तो भाग लिया ही, उनकी मां ने भी हिस्सा लिया। नोएडा की श्रीमती सुशीला शारदा को तो चैन नहीं आ रहा। पहले सूट पहनकर फिर अब साड़ी पहन कर वीडियो भेजी और नोएडा के अभी जी और रोहिणी के कमल अरोड़ा जी ने सारे देश को देशभक्ति से भर दिया। इस समय देश में चीनी सरहद पर मारे गए शहीदों के प्रति और चीन के प्रति गुस्सा है तो इनके गीतों और जोश ने और भी माहौल में देशभक्ति  का जुनून भर दया। गुजरांवाला ब्रांच के सुरेश बंसल जी ने राम जी महिमा से सारे देश के वातावरण को राममय कर दिया, जब राम मंदिर की नींव रखी जा चुकी है। गुडग़ांव ब्रांच के कमल सैनी और श्रीमती किरण सैनी जी ने ‘कभी खुशी कभी गम’ के गीत के साथ एक्शन कर भारतीय परिवार के संस्कार को दर्शाया। कीर्ति नगर से मलिक जी और श्रीमती शशि मलिक ने क्या रैम्प वॉक किया। गुडग़ांव के क्वात्रा जी ‘मेरा जूता है जापानी’ पर डांस कर एक भारतीय के दिल को बता दिया उनके पोते-पोतियों ने उनकी वीडियो बनाई पश्चिम विहार की 70 साल की युवा राज मल्होत्रा ने ‘कांटों से खींच के आंचल’ पर रैम्प वॉक किया क्या ग्रेसफुल लग रही थीं। 

किस-किस की बात करूं, पर समय-समय पर सबका जिक्र करती रहूंगी। अगली बार आपको इस प्रोग्राम के जजेस से मिलवाऊंगी जो युवा लड़कियां हैं। बहुत टैलेंटेड हैं और अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और अपने भारत से एक से एक बढक़र टैलेंटेड और भारत का नाम रोशन करने वाली लड़कियां हैं। जो अपनी साथ में प्रतिक्रिया भी दे रही हैं और उनके मुख से यही निकलता है कि आपने तो कहा था कि वरिष्ठ नागरिकों का कॉम्पीटीशन है। यह तो कहीं से नहीं लग रहे, ये तो ऐसे लग रहे या तो युवा हैं या लिटिल चैम्पस हैं।