BREAKING NEWS

PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव ◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾

हरियाणा

हरियाणा फतह पर ​निकले भाजपा के 18 रथ

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम से ‘संकल्प पत्र संकलन यात्रा‘ की शुरूआत की। उन्होंने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में पांच रथों को झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि प्रत्येक रथ आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र(घोषणा पत्र) तैयार करने को लोगों के सुझाव लेने के लिए पांच विधानसभा क्षेत्रों में जाएगा। रथ एक विधानसभा क्षेत्र में तीन दिन तक घूमेगा और रथ में एक सुझाव पेटी रखी हुई है जिसमें यात्रा के दौरान लोग पोस्ट कार्ड पर लिखकर अपना सुझाव डाल सकेंगे। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में इस प्रकार के 18 रथ आज से रवाना किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आज गुरुग्राम से रवाना किए गए संकल्प पत्र संकलन यात्रा के रथ पांच जिलों नामत: गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ व पलवल में जाएंगे। इस प्रकार के 18 रथ पूरे प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 15 अगस्त तक घूमकर प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेंगे। 

मनोहर लाल ने कहा कि दो महीने बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और भाजपा सरकार के 5 साल का कार्यकाल पूरा होने को है, पांच साल के बाद अगले चुनाव के लिए हम जनता के बीच जाएंगे। जिसके लिए पार्टी की ओर से हम कुछ जनता को कमिटमेंट करते हैं, हमारा घोषणा पत्र या संकल्प पत्र जारी होता है और हम विजन जनता के सामने रखते है कि हम आने वाले समय में ये-ये काम करेंगे। जो काम हमने पिछली बार कहे थे, वे हमने लगभग सभी पूरे कर दिए बल्कि जिन कामों का उल्लेख हमने अपने घोषणा पत्र में नही किया था ऐसे भी बहुत सारे काम हमने किए हैं। 

अब दूसरी पारी के लिए घोषणा पत्र तैयार होगा तो हमारे मन में विचार आया कि ना केवल पार्टी के नेता या सरकार के जुड़े हुए लोग ही अपने विचार रखें बल्कि जनता के भी सुझाव लिए जाएं। उन्होंने कहा कि समाज में विभिन्न वर्गों जैसे व्यवसायी, मजदूर, किसान, बुजुर्ग आदि रहते है, उन सभी लोगों के अच्छे सुझाव सरकार तक पहुंचे , इसीलिए यह यात्रा शुरू की गई है। यह यात्रा जहां से होकर गुजरेगी वहां के स्थानीय लोगों को पोस्टकार्ड वितरित किए जाएंगे जिनके माध्यम से आमजन का सुझाव लिया जाएगा कि उन लोगों की सरकार से क्या अपेक्षाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से प्राप्त होने वाले सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। 

उन सभी अच्छे सुझावों के आधार पर ही भाजपा अपना संकल्प पत्र तैयार करेगी। प्रदेश में इस यात्रा के संचालन के लिए रूट तय करके टीमें बनाई गई है। इन टीमों के सफल संचालन के लिए इंचार्ज भी लगाए गए हैं। यह संकल्प पत्र तैयार करने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। यह संकल्प पत्र 15 अगस्त के बाद जारी किया जाएगा। मनोहर लाल ने बताया कि प्रत्येक रथ पर एक तरफ एलईडी स्क्रीन लगाई गई है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन तथा भाजपा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी। 

इस यात्रा के तहत लोगों से सीधा जुड़ाव होगा। इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, विधायक उमेश अग्रवाल, तेजपाल तंवर, बिमला चौधरी, मेयर मधु आजाद, हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, गोपीचंद गहलोत, जवाहर यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।