BREAKING NEWS

कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾

सोलिड वेस्ट मेनेजमेंट के कार्य में लाएं तेजी: डीसी

नूंह : उपायुक्त पंकज ने शुक्रवार को जिला सचिवालय में सोलिड वेस्ट मेनेजमेंट से जुडे अधिकारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता एक अहम मुद्दा है, इसे गंभीरता से लेना है। स्वच्छता बनाए रखने के लिए नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से सोलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, बायोमैडिकल वेस्ट, ई-वेस्ट तथा कंस्ट्रक्शन व डैमोलिशन वेस्ट के प्रबंधन के लिए जो नियम बनाए गए हैं, उनका सफल तरीके से क्रियान्वयन करना है।

उन्होंने बताया कि एन.जी.टी. की ओर से बनाए गए एक्शन प्लान के अनुसार कार्य किया जाना है जो निश्चत समय अवधि में पूरा होना है। उन्होंने सचिव नगरपालिका फिरोजपुर-झिरका को निर्देश दिए कि वे आज से ही मांडीखेड़ा अस्पताल का कूड़ा उठाने का कार्य शुरू करें।                               

उपायुक्त ने तहसीलदार पुन्हाना को निर्देश दिए कि वे बिजली बोर्ड के पीछे नगरपालिका की जमीन की पैमाइस करके बताए कि वहां नगरपालिका की कितनी जमीन है। उन्होनेंं नगरपालिका सचिवों को निर्देश किदए कि कोरोना वायरस संक्रमण के मध्यनजर सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए तथा किसी भी शादी-समारोह में 20 से ज्यादा लोग एकत्रित न हो, यदि कोई समारोह स्थल आदेशों की अवेहलना करता है तो उसे सील किया जाए।

उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के कार्य में नगरपालिका तेजी से कार्य करें और जहां -2 कूडादान नही लगे उन्हें तुरन्त लगवाया जाए और डैस्टबीन बाटने का कार्य भी शीघ्र पूरा किया जाए।  उन्होनें नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी दुकानदार पोलीथीन बेचता हुआ पाया जाता है तो उसका चालान किया जाए।

 उन्होंने कहा कि सोलिड वेस्ट के लिए बनाए गए डम्प स्टेशनो पर कम्पोस्ट पिट और इनके निकट ड्राई वेस्ट व उसके रिसाईकिल कार्य में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि शहर में कही भी कूड़े के ढेर नहीं लगे, इसके लिए नगरपालिका विशेष ध्यान दे और जो व्यक्ति कूड़े के ढेर लगाते हैं तो उनका चालान काटा जाए।                                    

उन्होंने कहा कि कचरा प्रबंधन के तहत सोर्स सैग्रीगेशन यानि घर से ही अलग-अलग कूड़ा एकत्रिकरण सबसे महत्वपूर्ण है। सभी नगरपालिकाओं में डोर-डोर कचरा संग्रहण करना सुनिश्चत करें।    इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम तावडू़ सतीश कुमार, एसडीएम फिरोजपुर- झिरका प्रदीप, नगराधीश गजेन्द्र सिंह, सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र सिंह, मोहनलाल, अलीशेर, सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहें।