BREAKING NEWS

महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने श्रीलंका में चुनाव जीतने पर राजपक्षे को बधाई दी, भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾

हरियाणा

हरियाणा में सबके लिए होगी आयुष्मान भारत योजना

रोहतक : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का राज्य में विस्तार दिया जाएगा। साथ ही राज्य में पत्रकार एक्रीडेशन कमेटी का गठन, नई दिल्ली में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, कुरूक्षेत्र में गीता जयंती व फरीदाबाद के सूरजकुण्ड मेला में पत्रकारों के भ्रमण की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं रोहतक में महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के राधा कृष्ण सभागार में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के वार्षिक अधिवेशन में अपने संबोधन के दौरान की।

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि तथा नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक की अध्यक्षता रही। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर से आए पत्रकारों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का पत्रकार पेंशन योजना लागू करने के लिए आभार भी जताया। मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई है।

इस योजना के लिए पात्रता की शर्तों में संशोधन कर हरियाणा में इसे सबके लिए लागू किया जाएगा। योजना में शामिल होने के लिए पात्रता के लिए तीन श्रेणी बनाई जाएंगी। जिनमें पहली श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जोकि योजना के लिए अपना प्रीमियम स्वयं अदा कर सकेंगे, दूसरा सामूहिक स्तर पर कम दर पर प्रीमियम का भुगतान व तीसरी श्रेणी में सरकार व संगठन के स्तर पर 50:50 अनुपात पर प्रीमियम अदा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में हम एक स्वतंत्र देश मे रहते है अब देश के लिए जीना हमारा मकसद होना चाहिए। हम एक अच्छे नागरिक बनकर देश का दुनिया में नाम करें। आज देश में ऐसे प्रधानमंत्री काम कर रहे है जोकि इंडिया फस्र्ट की बात करते हैं। सकारात्मक खबरों के जरिए पत्रकार अच्छी बातों का उदाहरण समाज के सामने रखे।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट। (मनमोहन कथूरिया)