BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- पत्रकारिता ‘कठिन दौर’ से गुजर रही है, फर्जी खबरें नये खतरे के तौर पर सामने आई हैं◾कपिल सिब्बल ने ''परीक्षा पे चर्चा' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना ◾सीडीएस बिपिन रावत बोले- पाक के साथ युद्ध की परिस्थिति उत्पन्न होगी या नहीं, अनुमान लगाना मुश्किल◾भाजपा के नये अध्यक्ष बने नड्डा, नरेंद्र मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं ◾TOP 20 NEWS 20 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भाजपा के नये अध्यक्ष नड्डा बोले- जिन राज्यों में भाजपा मजबूत नहीं, वहां कमल पहुंचाएं◾PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- जिन्हें जनता ने नकार दिया अब वे भ्रम और झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं◾उम्मीद है कि नड्डा के नेतृत्व में BJP निरंतर सशक्त और अधिक व्यापक होगी : अमित शाह ◾निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय◾आज नामांकन नहीं भर पाए CM केजरीवाल, रोड शो के चलते हुई देरी◾JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई ◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾

कैंसर के बढ़ते मामलों को लेकर धनखड़ ने जेपी नड्डा को लिखा पत्र

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने राज्य में कैंसर के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बीमारी का कारण जानने के लिए अध्ययन कराने की मांग की है।

कृषि मंत्री ने यह जानकारी झज्जर जिले के गांव दुजाना में स्व. डा. अजय धनखड़ की स्मृति में आयोजित रक्तदान शिविर व सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए व मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए दी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स), नई दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. अतुल शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर रक्तदान शिविर व सेमिनार का शुभारंभ किया।

नर्सिंग केयर व सोलर पावर प्लांट स्थापित करने की रखी मांग: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने अपनी पांच मांगों के निवेदन का जिक्र करते हुए बताया कि बाढ़सा स्थित एम्स परिसर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के साथ ही एक बड़ा सामान्य अस्पताल, गंभीर बीमारी से जूझने वाले मरीजों की देखभाल के लिए नर्सिंग केयर अस्पताल, एम्स परिसर में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने तथा इस परिसर को दिल्ली मेट्रो से जोडऩे में सहयोग भी मांगने की बात कही है। कैंसर के बढ़ते मामलों का जिक्र करते हुए धनखड़ ने पंडित भगवत दयाल शर्मा मेडिकल यूनिवर्सिटी, रोहतक के कैंसर विभाग की रिपोर्ट का हवाला देते बताय कि वर्ष 2002 में यहां पर कैंसर के पांच हजार मरीज आए थे जबकि 2012 में यह संख्या 35 हजार हो गई थी।

पीजीआई रोहतक 2002 में पांच हजार, 2012 में पहुंचे 35 हजार कैंसर के मरीज: श्री धनखड़ ने बताया कि शहरों की प्रदूषित हवा से दूर ग्रामीण अंचलों में ऐसे लोग भी इस मर्ज की चपेट में आ रहे है जिन्होंने कभी तंबाकू, शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं किया। इसकी वजह खेती में कीटनाशकों व रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुंध इस्तेमाल भी हो सकता है। कहीं यह बीमारी हमारी खेती के साथ सह उत्पाद के तौर पर तो नहीं पनप रही। पंजाब में भटिंडा-तलवंडी साबों आदि इलाकों का उदाहरण रखते हुए उन्होंने बताया कि खान-पान का रासायन आधारित होना भी बड़ी वजह हो सकती है।

(आहूजा)