BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾भूमिपूजन पर बोले ओवैसी-यह लोकतंत्र की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन◾अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है भारत, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा राम मंदिर : PM मोदी ◾भूमि पूजन के बाद बोले मोहन भागवत-आज देश में सदियों की आस पूरी होने का आनंद◾राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾LAC विवाद : भारत के शीर्ष सैन्य और रणनीतिक पदाधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में की हालात की समीक्षा◾राम मंदिर भूमि पूजन : PM मोदी के आगमन के लिए फूलों से सजकर तैयार है हनुमान गढ़ी मंदिर ◾ राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले मिट्टी के दीपों ने नगरी के संध्याकाल को बनाया 'दिव्य' ◾सालों का इंतजार हुआ खत्म, PM मोदी आज अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए PM मोदी का पूरा कार्यक्रम◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कैंसर के बढ़ते मामलों को लेकर धनखड़ ने जेपी नड्डा को लिखा पत्र

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने राज्य में कैंसर के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बीमारी का कारण जानने के लिए अध्ययन कराने की मांग की है।

कृषि मंत्री ने यह जानकारी झज्जर जिले के गांव दुजाना में स्व. डा. अजय धनखड़ की स्मृति में आयोजित रक्तदान शिविर व सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए व मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए दी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स), नई दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. अतुल शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर रक्तदान शिविर व सेमिनार का शुभारंभ किया।

नर्सिंग केयर व सोलर पावर प्लांट स्थापित करने की रखी मांग: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने अपनी पांच मांगों के निवेदन का जिक्र करते हुए बताया कि बाढ़सा स्थित एम्स परिसर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के साथ ही एक बड़ा सामान्य अस्पताल, गंभीर बीमारी से जूझने वाले मरीजों की देखभाल के लिए नर्सिंग केयर अस्पताल, एम्स परिसर में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने तथा इस परिसर को दिल्ली मेट्रो से जोडऩे में सहयोग भी मांगने की बात कही है। कैंसर के बढ़ते मामलों का जिक्र करते हुए धनखड़ ने पंडित भगवत दयाल शर्मा मेडिकल यूनिवर्सिटी, रोहतक के कैंसर विभाग की रिपोर्ट का हवाला देते बताय कि वर्ष 2002 में यहां पर कैंसर के पांच हजार मरीज आए थे जबकि 2012 में यह संख्या 35 हजार हो गई थी।

पीजीआई रोहतक 2002 में पांच हजार, 2012 में पहुंचे 35 हजार कैंसर के मरीज: श्री धनखड़ ने बताया कि शहरों की प्रदूषित हवा से दूर ग्रामीण अंचलों में ऐसे लोग भी इस मर्ज की चपेट में आ रहे है जिन्होंने कभी तंबाकू, शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं किया। इसकी वजह खेती में कीटनाशकों व रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुंध इस्तेमाल भी हो सकता है। कहीं यह बीमारी हमारी खेती के साथ सह उत्पाद के तौर पर तो नहीं पनप रही। पंजाब में भटिंडा-तलवंडी साबों आदि इलाकों का उदाहरण रखते हुए उन्होंने बताया कि खान-पान का रासायन आधारित होना भी बड़ी वजह हो सकती है।

(आहूजा)