BREAKING NEWS

दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾GSI ने सोनभद्र को लेकर किया खुलासा , कहा - 3 हजार टन नहीं, 160 किलो सोना निकलने की संभावना◾कांग्रेस के शीर्ष नेता, पार्टी का बड़ा वर्ग चाहता है कि राहुल फिर बनें अध्यक्ष : सलमान खुर्शीद◾मायावती ने Modi सरकार पर बोला हमला, कहा - आरक्षण को ‘धीमी मौत’ दे रही है BJP◾देश के 20 राज्यों में AAP पार्टी शुरू करेगी राष्ट्र निर्माण अभियान◾

साइकिल चलाने में न करें संकोच : नरबीर

गुरुग्राम : हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज पर्यावरण में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए जहां एक ओर मोटर रहित साधन चलाने की जरूरत पर बल दिया वहीं दूसरी ओर आम जनता का आह्वान किया कि वे शादी-ब्याह, जन्मदिन आदि कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण कार्ड बांटने की परंपरा को बंद करें क्योंकि कार्ड तथा कागज बनाने के लिए पेड़ों की कटाई की जाती है। राव नरबीर सिंह शनिवार प्रात: गुरुग्राम के सैक्टर-29 में साईक्लोथन तथा वाकेथोन के आयोजन के अवसर पर बोल रहे थे। यह आयोजन राहगीरी गुरुग्राम, कैनरा एचएसबीसी ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाईफ इंश्योरेंस कंपनी तथा डब्ल्यू-डब्ल्यूएफ इंडिया द्वारा, नगर निगम, हरियाणा पुलिस, नेस्कॉम, डब्ल्यूआरआई इंडिया तथा जीएसीएस के सहयोग से किया गया था जिसमें सैकड़ो प्रतिभागियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

इस साईक्लोथोन व वाकेथोन के लिए 5 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी, जिसमें सैक्टर-29 में लैमन ट्री प्रीमियर होटल के सामने की पार्किंग से शुरू होकर सिग्रेचर टॉवर-हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन रोड-अपुघर मार्ग-होटल वैस्टिन-होटल क्राउन प्लाजा का मार्ग शामिल था। यह प्रतिभागियों पर निर्भर था कि इस मार्ग पर कौन कितने चक्कर लगाता है। राव नरबीर सिंह ने स्वयं साईकिल चलाकर लोगों को मोटर सुदा वाहनों की अपेक्षा नॉन मोटराईज्ड वाहनों अर्थात् साईकिल आदि का प्रयोग करने के लिए पेे्ररित किया। राव नरबीर सिंह ने अपने संबोधन में आम जनता से अपील की कि वे आज के दिन यह प्रण लें कि वे अपने परिवार में किसी भी आयोजन के लिए निमंत्रण कार्ड नहीं छपवाएंगे और न ही उनका वितरण करेंगे। इस एक कदम से ही सैकड़ों पेड़ कटने से बच जाएंगे। राव नरबीर सिंह ने लोगों से कहा कि वे साईकिल चलाने में संकोच न करें बल्कि विदेशों में तो लोग साईकिल चलाने को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि उनमें जागरूकता हमसे ज्यादा है।

राव नरबीर सिंह ने अपना उदाहरण दिया और कहा कि उन्होंने अपने पुत्र तथा पुत्री की शादी में कोई निमंत्रण कार्ड नहीं छपवाया और लोगों को वाट्सअप के माध्यम से ही मोबाइल से आमंत्रित किया था। उन्होंनें कहा कि आज टैक्रोलॉजी का युग है इसलिए सभी लोगों को चाहिए कि वे निमंत्रण भेजने के लिए भी मोबाईल का इस्तेमाल करें। राव नरबीर सिंह ने कहा कि जब हम दुख के संदेश मोबाईल पर वट्सअप से भेज सकते हैं तो खुशी के संदेश क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम एनसीआर का अग्रणी जिला है जहां पर शिक्षित तथा जागरूक लोगों की संख्या ज्यादा है इसलिए निमंत्रण कार्ड वितरण पर स्वयं प्रतिबंध लगाकर यहां के लोग पूरे देश को दिशा दे सकते हैं। उन्होंने आशा जताई कि निमंत्रण कार्ड वितरण पर रोक लगाकर गुरुग्राम मोबाईल से संदेश भेजने के मामले में पूरे देश को राह दिखाएगा।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें। - सतबीर, अरोड़ा