BREAKING NEWS

देश में आग की नौ बड़ी घटनाएं ◾भाजपा पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस पहले 70 साल का हिसाब दे : स्मृति इरानी◾PM मोदी ने पुणे के अस्पताल में अरुण शौरी से मुलाकात की◾दिल्ली अनाज मंडी हादसा में फैक्ट्री मालिक हिरासत में◾TOP 20 NEWS 8 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PM मोदी ने दक्षेस चार्टर दिवस पर सदस्य देशों के लोगों को दी बधाई ◾संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾

हरियाणा

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान भिड़े दिग्गज

 bjp party

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विपक्षी राजनीतिक दल कांग्रेस व इनेलो ने सत्तारूढ़ गठबंधन को घेर लिया। इस बीच अभय चौटाला ने गठबंधन सरकार को तो घेरा लेकिन कहीं भी खुलकर दुष्यंत चौटाला का नाम नहीं लिया। अभय चौटाला ने कहा, भाजपा ने बेरोजगारों को 9 हजार रुपये मासिक भत्ता देने का वादा किया था, लेकिन अब यह पैसा भी मिलना बंद हो चुका है। 

गठबंधन सहयोगी जेजेपी ने 11 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। प्रदेश सरकार अब यह स्पष्ट कर कि प्रदेश के युवाओं को कम से 11 हजार रुपये भत्ता मिलना शुरू होगा। कांग्रेसी विधायकों  ने कहा कि सरकार यह बताए कि बुजुर्गों को 5100 रुपये पेंशन कब मिलेगी। किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कब होगा। स्वास्थ्य सेवाओं के मुद्दे पर मंगलवार को विधानसभा में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आपस में भिड़ गये। कैग रिपोर्ट का हवाला देते हुए हुड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में हरियाणा देशभर के राज्यों में निचले सात राज्यों में शामिल है। 

उनके इन आरोपों पर भडक़े पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, नीति आयोग की रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के मामले में हरियाणा नंबर-वन है। पिछले पांच वर्षों में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी 30 प्रतिशत बढ़ी है। विपक्ष के नेता ने कहा कि इन चुनावों से भाईचारा मजबूत हुआ है और किसी भी तरह की हिंसा प्रदेश में नहीं हुई। हुड्डा ने कहा, मैं नयी सरकार को मौका दूंगा। अभी कोई आलोचना नहीं करूंगा, लेकिन मौजूदा समय में प्रदेश के ज्वलंत मुद्दों पर सरकार का ध्यान दिलाना जरूरी है। 

उन्होंने कहा, सत्र के तुरंत बाद मैं मंडियों में जाऊंगा और किसानों की समस्याओं को जानूंगा। भाजपा व जेजेपी विधायकों को भी चाहिए कि वे मंडियों में जाकर देखें कि आज किसानों के क्या हालात हैं। उनकी फसलों की खरीद नहीं हो रही। हुड्डा ने कहा, वायु प्रदूषण के लिए अकेले किसान जिम्मेदार नहीं हैं। पराली के अवशेष जलाने से प्रदूषण फैलता है, लेकिन जो हालात आज उत्तरी भारत में हैं, उसके लिए अकेले किसान दोषी नहीं। पूर्व सीएम ने कहा कि भाजपा ने 2014 में 154 वादे किये थे। सरकार पहले तो इसका जवाब दे कि इन वादों में से कितने पूरे हुये। साथ ही, यह भी बताए कि हालिया चुनाव में किये गये 260 वादों को कब तक पूरा किया जाएगा। 

जेजेपी पर चुटकी लेते हुए कहा, सीएम यह भी बता दें कि जेजेपी के वादों को कब तक पूरा करेंगे। अभय चौटाला का दावा धान खरीद में करोड़ों का घोटाला: ऐलनाबाद से विधायक व वरिष्ठ इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने आरोप लगाया है कि एक बार फिर धान खरीद में सैकड़ों करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। उनका कहना है कि किसान अपनी फसलों को लेकर मंडियों में पड़े हैं, लेकिन उनकी फसलों की खरीद नहीं हो रही। 

अभी तक हुई खरीद भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं हुई। अधिकारियों व आढ़तियों ने मिलकर किसानों के साथ ठगी की है। विधानसभा में राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा के दौरान अभय ने कहा, किसान कम कीमत पर अपने धान बेचने को मजबूर हैं। सरकारी एजेंसियों ने भी नमी के नाम पर 150 से लेकर 250 रुपये प्रति क्विंटल तक पैसा काटा है। उन्होंने कहा कि इसमें भी बड़ा घोटाला अंजाम दिया गया।