BREAKING NEWS

असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर 9 बजे तक 13 फीसदी मतदान◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾राज्यसभा में शिवसेना का भाजपा पर कटाक्ष, कहा- आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हो, हम वहां के हेडमास्टर हैं◾CM उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र को GST मुआवजा सहित कुल 15,558 करोड़ रुपये का बकाया जल्द जारी करे केन्द्र◾TOP 20 NEWS 11 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में कहा- विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने पर माफी मांगें अमित शाह◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ असम में भड़की हिंसा, पुलिस ने चलाई रबड़ की गोलियां◾

हरियाणा

इमरजेंसी के दौरान जेल जाने वालों को पेंशन देगी सरकार

 emergency

चंडीगढ़ : हरियाणा देश का संभ्वत पहला ऐसा राज्य है जहां इमरजेंसी के दौरान जेल जाने वाले लोगों को सम्मान दिया है। इससे पहले हरियाणा में इस श्रेणी के लोगों को को अहमियत नहीं दी जाती थी। पहली बार सत्ता में आने के बाद भाजपा सरकार इस दिशा में एक योजना बनाकर आगे बढ़ी। सत्ता में आने के बाद हरियाणा सरकार ने पहली बार वर्ष 2016 में ऐसे 891 लोगों को चिन्हित करके ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जिन्होंने आपातकाल के दौरान जेल काटी थी। 

यही नहीं सरकार द्वारा वर्तमान में शुभ्रज्योत्सना मुफ्त बस सफर योजना के तहत जेल वाले पुरूष अथवा महिला तथा उनके एक सहयोगी को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त बस सफर की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य परिवहन की देशभर में जाने वाली बसों में लागू होती है। इसके अलावा हरियाणा सरकार द्वारा इस श्रेणी के लोगों के लिए पेंशन योजना भी लागू की गई है। वर्तमान में हरियाणा में 503 लोगों को शुभ्रज्योत्सना पेंशन योजना के तहत दस हजार रूपए प्रति माह पेंशन की दी जा रही है। 

हरियाणा के समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा में विभागीय अधिकारियों के माध्यम से 595 लोगों द्वारा आवेदन किया गया जिनमें से 503 की पेंशन लागू हो चुकी है और 87 के आवेदनों की जांच का काम जारी है। इसी प्रकार 1039 लोगों द्वारा ई-दिशा के माध्यम से आवेदन किया गया है। जिनके दस्तावेज पूरे करवाए जा रहे हैं। 

सीएम आज होंगे रूबरू : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जब से सत्ता में आए हैं तभी से स्वतंत्रता दिवस अथवा गणतंत्र दिवस के अवसर पर इमरजेंसी के दौरान जेल जाने वालों को सम्मानित किया जाने लगा है। जिसके चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को हरियाणा के उन सभी लोगों को अपने आवास पर बुलाया है जिन्होंने इमरजेंसी के दौरान जेल काटी है। मुख्यमंत्री रात्रि भोज के बहाने उन सभी लोगों के संस्मरण साझा करते हुए वर्तमान सरकार की कार्यप्रणाली के बारे में भी बातचीत करेंगे।

(राजेश जैन)