BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP◾दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾

हरियाणा

प्रदूषण रोकने में नाकामी की जिम्मेदारी लें केजरीवाल

चंडीगढ़ : लोकनिर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) द्वारा दिल्ली सरकार को प्रदूषण रोकने में नाकाम साबित होने पर 25 करोड रूपए का जुर्माना ठोंकने को दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नाकामी बताया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को राजनीतिक सैर सपाटा छोडकर दमघोंटू प्रदूषण से दिल्ली की बेहाल जनता को राहत दिलाने के लिए काम करने की नसीहत दी है।

यहां प्रतिक्रिया देते हुए लोकनिर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि एनजीटी द्वारा कडी प्रतिक्रिया के साथ-साथ दिल्ली सरकार पर जुर्माना लगाया जाना यह साबित करता है कि वर्तमान आम आदमी पार्टी सरकार इस दिशा में काम करने में विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि एक ओर दिल्ली की जनता हर सुबह जहरीली सांस लेने को मजबूर हैं, वहीं उनके मुख्यमंत्री राजनीतिक सैर सपाटे पर निकले हुए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से वायदा किया था कि आमजन को ताजी हवा मुहैया कराने के लिए 20 एयर क्वालिटी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जबकि वास्तविकता में एक भी एयर क्वालिटी स्टेशन स्थापित नहीं हुआ। हरियाणा के प्रदूषण रोकने के लिए उठाए गए कदमों की तारीफ कर चुके दिल्ली मुख्यमंत्री खुद इस मामले में गंभीर नहीं हैं, जो उनकी लापरवाही दर्शाने के लिए काफी है।

उन्होंने कहा कि नवंबर, दिसंबर, जनवरी में दिल्ली के प्रदूषण का स्तर इससे भी खतरनाक और जानलेवा साबित होता, यदि भाजपा की केंद्र, प्रदेश सरकार कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के निर्माण को तेजी से पूरा कराकर भारी, व्यवसायिक एवं बाहरी वाहनों के आवागमन के लिए प्रारंभ न करती। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता जनता की भलाई से ज्यादा अपने उत्थान में जुटे हुए हैं।

मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने दायित्व का निवर्हन करने में नाकाम साबित हो रहे हैं। दिल्ली की जनता उनसे जवाब न मांगे, इससे बचने के लिए वह हरियाणा का रूख कर रहे हैं। लेकिन हरियाणा की जनता को पता है कि जो व्यक्ति दिल्ली प्रदेश के लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा सकता, वह उन्हें भी धोखा देकर अपना राजनीतिक स्वार्थ पूरा करने की कोशिश कर रहा है, जिसे हरियाणा की जनता कामयाब नहीं होने देगी।

(राजेश जैन)