BREAKING NEWS

यदि सावरकर प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान नहीं होता : उद्धव ठाकरे ◾राहुल ने अब्दुल्ला की हिरासत की निंदा की, तत्काल रिहाई की मांग की ◾नये वाहन कानून को लेकर ज्यादातर राज्य सहमत : गडकरी ◾यशवंत सिन्हा को श्रीनगर हवाईअड्डे से बाहर निकलने की नहीं मिली इजाजत, दिल्ली लौटे ◾2014 से पहले लोगों को लगता था कि क्या बहुदलीय लोकतंत्र विफल हो गया : गृह मंत्री◾देखें VIDEO : सुखोई 30 MKI से किया गया हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण◾नौसेना में 28 सितंबर को शामिल होगी स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी ‘खंडेरी’ ◾भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प नहीं हुई बल्कि यह तनातनी थी : जयशंकर ◾फारूक अब्दुल्ला की नजरबंदी लोकतंत्र पर दूसरा हमला : NC ◾JNU छात्रसंघ चुनाव में चारों पदों पर संयुक्त वाम के उम्मीदवारों की जीत ◾राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने PM मोदी को जन्मदिन की दी बधाई◾अयोध्या विवाद : SC ने वकीलों से बहस पूरी करने में लगने वाले समय के बारे में मांगी जानकारी◾J&K : पाकिस्तानी रेंजरों ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन , भारतीयों जवानों ने दिया मुहतोड़ जवाब◾TOP 20 NEWS 17 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भारत को एक पड़ोसी देश से ‘अलग तरह की चुनौती, उसे सामान्य व्यवहार करना चाहिए : जयशंकर ◾जन्मदिन पर PM मोदी ने मां हीराबेन से की मुलाकात, साथ में खाया खाना◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता बर्दाश्त नहीं ◾आज देश सरदार पटेल के एक भारत-श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार होते हुए देख रहा है : PM मोदी◾मायावती ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- गैर भरोसेमंद और धोखेबाज है◾शारदा चिट फंड घोटाला : कोलकाता HC ने राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई से किया इनकार◾

हरियाणा

खट्टर ने दिए पन्ना प्रमुखों को बूथ जीतने के टिप्स

कोसली : भारतीय जनता पार्टी के पन्ना प्रमुखों का एक सम्मेलन सोमवार को कोसली हल्के के विधायक बिक्रम सिंह यादव के परिसर में किया गया। सम्मेलन को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में भाजपा के पन्ना प्रमुखों को बूथ जीतने के टिप्स दिए और कहा कि पन्ना प्रमुख संकल्प लेकर चलेंगे तो पार्टी की जीत सुनिश्चित होगी। रोहतक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोसली विधानसभा क्षेत्र के पन्ना प्रमुखों के सम्मेलन में भाजपा कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पन्ना प्रमुखों का एक ही लक्ष्य है कि वो मतदाता सूची के पन्ने पर दर्ज मतदाताओं से बार-बार संपर्क करे तथा चुनाव के दिन यह निश्चित कर लें कि पन्ने पर दर्ज सभी मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुँचे तथा पार्टी के पक्ष में मतदान करें।

इसलिए प्रत्येक पन्ना प्रमुख हर एक मतदाता से संपर्क में रहे। उन्होंने कहा कि एक पन्ने पर 60 मतदाताओं के नाम दर्ज होने का मतलब है कि कम से कम 15 परिवार। पन्ना प्रमुख को केवल परिवार के मुखिया से ही संपर्क नहीं करना है। बल्कि परिवार के प्रत्येक सदस्य से संपर्क कर भाजपा के पक्ष में मतदान कराना है। उन्होंने कहा कि भाजपा में पन्ना प्रमुख की रचना तो काफी समय से रही है लेकिन उस पर बारीकि से अभी और काम किए जाने की आवश्यकता है। जिससे पार्टी लोकसभा क्षेत्र से लेकर विधानसभा ब्लॉक स्तर से लेकर बूथ व बूथ स्तर से पन्ना स्तर तक मजबूत हो सके।

उन्होंने कहा कि देश में हो रहे चुनावी सुधारों के कारण चुनावों में खर्च की सीमा भी सीमित हो गई है। इसलिए पार्टी ने कम से कम जनसभाएं करने, पोस्टर पर कम खर्च करने, वाहनों पर खर्च घटाने की दिशा में बढऩे का प्रयास किया है। लेकिन पार्टी झंडे को प्रोत्साहन देगी तथा पार्टी के पन्ना प्रमुख निरंतर मतदाताओं से संपर्क साधने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के मंगलूर जिले में भाजपा ने यह प्रयोग अपनाया था तथा जिले के 11 विधानसभाओं में 9 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हांसिल की। मीडिया ने वहाँ कहना शुरू कर दिया कि भाजपा तो कहीं दिखाई नहीं दे रही, न भाजपा जनसभाएं कर रही है, न पोस्टर लग रहे हैं और न भाजपा की गाडिय़ां घूम रही हैं और मंगलूर में भाजपा का अस्तित्व ही नहीं हैं।

लेकिन भाजपा के पन्ना प्रमुखों द्वारा खामोशी से लड़े गए चुनाव तथा जीत पर मीडिया ने भी हैरानी प्रकट की थी। उन्होंने कहा कि पार्टी की जीत पन्ना प्रमुखों द्वारा किए गए कार्य पर ही निर्भर करती है। पन्ना प्रमुख जीतना जुटकर काम करेंगे उतनी ही पार्टी की जीत सुनिश्चित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पन्ना प्रमुख प्रत्येक घर में तो वोट मांगने जाएं ही लेकिन अपने परिवार में भी जरूर वोट मांगे। ऐसा ना हो कि आप दूसरों से वोट मांगते रह जाए और परिवार की वोट कहीं और चली जाए।

इसलिए पन्ना प्रमुख नि:संकोच मतदाताओं के संपर्क में रहें तथा मतदान होने के दिन तक प्रत्येक मतदाता से बार-बार मिले तथा भाजपा के कमल के निशान के सामने वाला बटन दबाने की अपील करे। उन्होंने कहा कि हर एक पन्ना प्रमुख को अपने पन्ने की जीत तय करनी है। प्रत्येक पन्ना प्रमुख अपने पन्ने के वोटर की जानकारी रखे। उन्होंने कहा कि कोसली का इलाका सैनिकों का क्षेत्र है तथा इस क्षेत्र के हजारों जवान भारतीय सेना में रहकर देश की सुरक्षा में लगे हैं। भारतीय जनता पार्टी भी देश की सुरक्षा व विकास के लिए काम कर रही है। दूसरी ओर कांग्रेस देश की सुरक्षा के खिलाफ काम कर रही है। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में देशद्रोह के कानून को ही समाप्त करने की बात कही है।

- रेवाड़ी, सुनील गर्ग