BREAKING NEWS

दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मंत्री कविता जैन ने घर पहुंचकर यूपीएससी में द्वितीय स्थान पर रही अनु को दी बधाई

सोनीपत : शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने यूपीएससी में देशभर में द्वितीय स्थान हासिल करने वाली अनु कुमारी को शनिवार की सुबह उनके आवास पर पहुंचकर बधाई दी। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी भी प्रकार से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। जरूरत है तो बेटियों पर यकीन रखकर उन्हें अवसर प्रदान करने की। यदि अवसर मिले तो बेटियां अपनी मेहनत व लगन के बलबूते पर किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकती हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन आज विकास नगर स्थित अनु कुमारी के घर पहुंची और उन्हें तथा उनके परिवार को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने अनु के पिता बलजीत सिंह व माता संतरो देवी और अनु के पति वरूण दहिया व अन्य परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि विवाह पश्चात् यह उपलब्धि हासिल करना बहुत बड़ी बात है। इस उपलब्धि में अनु की मौसी नीलम एवं मौसा महेंद्र सिंह सहित समस्त परिजनों का विशेष योगदान रहा है।

मंत्री कविता जैन ने कहा कि एक साधारण परिवार की बेटी ने देश की सर्वश्रेष्ठ प्रशासनिक सेवाओं में अपना झंडा बुलंद किया है। यह सोनीपत ही नहीं अपितु समस्त हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है। यूपीएससी के टॉप-5 रैंकों में तीन रैंक हरियाणा के युवाओं ने हासिल किये हैं, जिनमें अनु ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। सभी को हार्दिक बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि अनु को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सोनीपत की ब्रांड अंबेसडर बनाया जाएगा। अनु ने ऐसे लोगों के मुंह पर तमाचा जड़ा है जो बेटियों को जन्म लेने से पूर्व कोख में ही मार डालते हैं। ऐसी मानसिकता को बदलने के लिए अनु एक प्रेरणास्त्रोत के रूप में सामने आई हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि बेटियों को पंख देकर उन्हें उडऩे के लिए खुला आसमान देना चाहिए। नि:संदेह बेटियां गौरवमयी उपलब्धियां दर्ज करेंगी। आज हर क्षेत्र में हरियाणा की बेटियों ने खुद को साबित किया है।

ऐसे में अब बेटियों को किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अधिक संवेदनशील होती हैं। अत: सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए इस क्षेत्र में बेटियों को आगे लाना होगा, जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाकर पारदर्शिता को स्थापित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अनु अन्य लड़कियों के लिए भी प्रेरणा का काम करेंगी। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं के साथ-साथ अनु समाज सेवा व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में भी सहायक सिद्ध होगी। इस मौके पर अनु ने कहा कि उन्होंने शिवा शिक्षा सदन से स्कूली शिक्षा पूर्ण कर दिल्ली विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में आने का उनका लक्ष्य समाज सेवा का है। एक अच्छे पद पर आने के बाद समाज सेवा के अवसर अधिक मिलते हैं।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।