BREAKING NEWS

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले की पुष्टि, 77 की मौत◾लाखों दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर◾जम्मू कश्मीर पर बड़बोली टिप्पणी करने को लेकर भारत ने चीन को दी सख्त नसीहत◾महाराष्ट्र : मुंबई में तेज हवा के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में रेड अलर्ट◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾भूमिपूजन पर बोले ओवैसी-यह लोकतंत्र की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन◾अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है भारत, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा राम मंदिर : PM मोदी ◾भूमि पूजन के बाद बोले मोहन भागवत-आज देश में सदियों की आस पूरी होने का आनंद◾राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए नौ सेना पूरी तरह तैयार: सुनील लांबा

पलवल: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने भारतीय नौसेना सप्ताह उत्सव के उपलक्ष्य में पलवल जिला के गांव औरंगाबाद स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का रीबन काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी रीना लाबा, अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी,एसडीएम सुरेश चहल, गांव के संरपच हरदीप चौहान, राजीव ला बा भी मौजूद थे। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पत्रकार वार्ता में कहा कि दुश्मन कि किसी भी हरकत का मुंह तोड जबाब देने के लिए नौ सेना पूरी तरह तैयार हैं, नौसेना समुद्री क्षेत्र में हर प्रकार से निपटने में सक्षम हैं।उन्होने कहा कि 1960 से लेकर अब तक शिपिग यार्ड 200 जहाज बना चुका हैं। उन्होने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 4 दिसं बर 1971 को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय नौसेना ने कराची नौ सैनिक अड्डे पर हमला बोल दिया था और इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था। भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के तीन जहाजों को नष्ट कर दिया था। भारतीय नौसेना की पाकिस्तान नौसेना पर जीत की याद में नौसेना सप्ताह हर वर्ष मनाया जाता है। नौसेना सप्ताह के अंर्तगत अनेक गतिविधियां की जाती है। इसी कड़ी में पलवल के गांव औरंगाबाद में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया है। शिविर में भारतीय नौसेना के मुख्य अस्पताल अश्विनी मुंबई के 14 स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने अपने 24 पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करेगें तथा मरीजों को परामर्श देगें।

एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि नौ सेना द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना तथा आम जनता में नौसेना की भूमिका एवं कार्य के विषय में जागरूकता लाना और युवाओं को नौसेना में भर्ती के लिए उत्साहित करना है। श्री लांबा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश के गांवों में भी बिजली,पानी,सड़कों का जाल बिछ रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास के साथ गंदगी भी फैल रही है। गांव के लोगों को साफ सफाई की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए। लोगों को स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए। जिला प्रशाासन व सामाजिक संगठनों को स्वच्छता अभियान में अहम योगदान देना चाहिए।

लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना में नौकरी करने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। युवाओं को नौकरी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऑनलाइन जानकारी हांसिल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पलवल जिला में नौसेना की तरफ से ट्रैनिंग सेंटर व भर्ती सेंटर खोलने की संभावनाओं को तलाश की जाएगी अगर संभव हो सका तो इस दिशा में कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल लांबा का सरपंच हरदीप चौहान, सरपंच जोगेन्द्र चौहान ने स्मृति चिंह देकर स्वागत किया गया।

- भगत सिंह, ओमप्रकाश , देशपाल