BREAKING NEWS

पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾नड्डा का 20 जनवरी को निर्विरोध भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय◾हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं है : रूसी राजदूत◾IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 48 और नामांकन दाखिल◾राउत को इंदिरा गांधी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी : पवार◾कश्मीर में शहीद सलारिया का सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार, दो महीने की बेटी ने दी मुखाग्नि ◾

दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए नौ सेना पूरी तरह तैयार: सुनील लांबा

पलवल: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने भारतीय नौसेना सप्ताह उत्सव के उपलक्ष्य में पलवल जिला के गांव औरंगाबाद स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का रीबन काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी रीना लाबा, अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी,एसडीएम सुरेश चहल, गांव के संरपच हरदीप चौहान, राजीव ला बा भी मौजूद थे। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पत्रकार वार्ता में कहा कि दुश्मन कि किसी भी हरकत का मुंह तोड जबाब देने के लिए नौ सेना पूरी तरह तैयार हैं, नौसेना समुद्री क्षेत्र में हर प्रकार से निपटने में सक्षम हैं।उन्होने कहा कि 1960 से लेकर अब तक शिपिग यार्ड 200 जहाज बना चुका हैं। उन्होने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 4 दिसं बर 1971 को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

भारतीय नौसेना ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय नौसेना ने कराची नौ सैनिक अड्डे पर हमला बोल दिया था और इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था। भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के तीन जहाजों को नष्ट कर दिया था। भारतीय नौसेना की पाकिस्तान नौसेना पर जीत की याद में नौसेना सप्ताह हर वर्ष मनाया जाता है। नौसेना सप्ताह के अंर्तगत अनेक गतिविधियां की जाती है। इसी कड़ी में पलवल के गांव औरंगाबाद में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया है। शिविर में भारतीय नौसेना के मुख्य अस्पताल अश्विनी मुंबई के 14 स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों ने अपने 24 पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करेगें तथा मरीजों को परामर्श देगें।

एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि नौ सेना द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना तथा आम जनता में नौसेना की भूमिका एवं कार्य के विषय में जागरूकता लाना और युवाओं को नौसेना में भर्ती के लिए उत्साहित करना है। श्री लांबा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश के गांवों में भी बिजली,पानी,सड़कों का जाल बिछ रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास के साथ गंदगी भी फैल रही है। गांव के लोगों को साफ सफाई की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए। लोगों को स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए। जिला प्रशाासन व सामाजिक संगठनों को स्वच्छता अभियान में अहम योगदान देना चाहिए।

लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना में नौकरी करने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। युवाओं को नौकरी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऑनलाइन जानकारी हांसिल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पलवल जिला में नौसेना की तरफ से ट्रैनिंग सेंटर व भर्ती सेंटर खोलने की संभावनाओं को तलाश की जाएगी अगर संभव हो सका तो इस दिशा में कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल लांबा का सरपंच हरदीप चौहान, सरपंच जोगेन्द्र चौहान ने स्मृति चिंह देकर स्वागत किया गया।

- भगत सिंह, ओमप्रकाश , देशपाल